गर्भवती महिला गर्मियों में घर से बाहर निकलते समय यह ध्यान रखे

गर्भवती महिला गर्मियों में घर से बाहर निकलते समय यह ध्यान रखे
0

गर्मियों में गर्भवती महिला

गर्मियों का मौसम परेशानी से भरा हुआ होता है, गर्मी का अनुभव होने के साथ लू की समस्या, पसीने के कारण परेशानी, कुछ खाने का मन न करना, केवल ठंडा खाने की इच्छा होना आदि, जैसी परेशानियां हो सकती है। और जब महिला गर्भवती होती है तो परेशानी भी दुगुनी हो जाती है। और प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली दिक्कत के साथ गर्मी के कारण होने वाली परेशानी के कारण महिला ज्यादा परेशानी अनुभव कर सकती है। ऐसे में गर्भवती महिला को भी अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है।

गर्मियों में गर्भवती महिला को घर से बाहर निकलते समय क्या करना चाहिए

गर्मी का मौसम होने पर भी घर से बाहर कोई काम के होने पर गर्भवती महिला को जाना पड़ सकता है। ऐसे में गर्मी का मौसम होने पर गर्भवती महिला को घर से बाहर निकलते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए जिससे गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से बचाव करने में गर्भवती महिला को मदद मिल सके।

कपड़ो का रखें ध्यान

गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलते समय प्रेग्नेंट महिला को सूती कपड़ो को पहनकर निकलना चाहिए। क्योंकि इसके कारण पसीने के कारण होने वाली परेशानी व् अधिक गर्मी की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

जूते चप्पल

आगे से बंद वाले जूते चप्पल पहन कर भी गर्भवती महिला को गर्मी के मौसम में बाहर नहीं निकलना चाहिए। क्योंकि इससे ज्यादा गर्मी का अनुभव हो सकता है और महिला को चक्कर आदि की परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में आगे से थोड़े खुले हुए जूते चप्पल पहनने चाहिए ताकि पैरों को हवा लगती रहे।

स्किन केयर

सनस्क्रीन, मॉइस्चराइजर आदि का इस्तेमाल भी गर्भवती महिला को घर से बाहर निकलते समय करना चाहिए। ताकि धूप के कारण स्किन को होने वाली परेशानी से बचाव करके स्किन को भी सुरक्षित रखने में मदद मिल सके।

आँखों की सुरक्षा

गर्मी के कारण आँखों में जलन, आँखों में लालपन, आदि की समस्या भी हो सकती है ऐसे में गर्भवती महिला को आँखों पर चश्मा लगाने के बाद ही घर से निकलना चाहिए।

छाता

गर्भवती महिला को अधिक गर्मी की समस्या से बचने के लिए एक छाता भी जरूर लेकर निकलना चाहिए, इससे भी गर्मी से बचाव करने में मदद मिलती है, साथ ही तेज धूप के दुष्प्रभाव से सुरक्षित रहने में भी मदद मिलती है।

खाना खाएं

प्रेग्नेंट महिला को गर्मी में घर से बाहर निकलते समय कभी भी खाली पेट नहीं निकलना चाहिए क्योंकि इसके कारण महिला को परेशानी हो सकती है। और महिला लू की चपेट में भी आ सकती है, और एक बात का ध्यान रखना चाहिए की ज्यादा ऑयली और मसाले वाले आहार का सेवन करके नहीं निकलना चाहिए। हमेशा हल्के भोजन का सेवन करने के बाद ही गर्मी में घर से बाहर जाना चाहिए।

पानी

घर से पानी भरपूर पीकर निकलना चाहिए, और साथ ही पानी की एक बोतल साथ भी रखनी चाहिए ताकि समय समय पर प्यास लगने पर आप उसका सेवन कर सकें। ऐसा करने से भी गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

ज्यादा धूप में न चलें

गर्मी के मौसम में धूप तो हर जगह होती है, लेकिन आपको देखकर चलना चाहिए जिस एरिया में कम धूप हो वहां चलना चाहिए, इससे भी अधिक धूप के कारण होने वाली परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल गर्मी के मौसम में गर्भवती महिला को घर से बाहर निकलते समय करना चाहिए। क्योंकि इन टिप्स का इस्तेमाल करने से गर्भवती महिला को गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलते समय करने से गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से बचने में मदद मिलती है।

Hindi Video : Summer Tips for Pregnant Woman

Summer Care Tips For Pregnant Women