प्रेग्नेंट महिला के शरीर में कैल्शियम की कमी होने से शिशु को क्या नुकसान होता है?

0

गर्भावस्था के दौरान महिला को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने से गर्भवती महिला को फिट रहने और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है। और इन्ही पोषक तत्वों में से एक पोषक तत्व होता है कैल्शियम, जो माँ और बच्चे दोनों के लिए जरुरी होता है। लेकिन यदि गर्भवती महिला कैल्शियम युक्त डाइट नहीं लेती है तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में कमी आ सकती है।

या फिर शिशु महिला के शरीर में मौजूद कैल्शियम से अपनी जरुरत को पूरा कर लेता है जिससे महिला को दिक्कतें होती है। और यदि महिला के शरीर में ही कैल्शियम की कमी होती है तो इससे बच्चे का विकास में दिक्कतें आ सकती हैं। आज इस आर्टिकल में हम प्रेग्नेंट महिला के शरीर में कैल्शियम की कमी होने से शिशु को क्या नुकसान होता है इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

हड्डियों के विकास में कमी

हड्डियों के बेहतर विकास के लिए कैल्शियम बहुत ज्यादा जरुरी होता है। ऐसे में यदि गर्भ में पल रहे शिशु को कैल्शियम भरपूर मात्रा में नहीं मिलता है तो इसकी वजह से शिशु की हड्डियों का विकास सही से नहीं होता है जिसकी वजह से जन्म के समय शिशु के कमजोर या शिशु के अंग टेढ़े मेढ़े होने जैसी समस्या हो सकती है।

वजन में कमी

प्रेगनेंसी के दौरान यदि गर्भ में पल रहे शिशु को कैल्शियम भरपूर मात्रा में नहीं मिलता है तो इसकी वजह से गर्भ में पल रहे शिशु के वजन में कमी जैसी समस्या भी हो सकती है।

READ  गर्मियों में प्रेग्नेंट महिला को दूध में क्या मिलाकर पीना चाहिए?

प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा

गर्भवती महिला के शरीर में कैल्शियम के कारण बच्चे का जन्म समय से पहले होने का खतरा रहता है जिसकी वजह से माँ और बच्चे दोनों को समस्या हो सकती है।

शिशु का धीमा विकास

गर्भ में पल रहे शिशु को यदि कैल्शियम भरपूर मात्रा में नहीं मिलता है तो इसकी वजह से गर्भ में पल रहे शिशु का विकास धीमी गति से होता है जिसकी वजह से बच्चे को जन्म के समय दिक्कत होने का खतरा बढ़ जाता है।

दांतों का विकास अच्छे से नहीं होता है

कैल्शियम की भरपूर मात्रा शिशु को न मिल पाने की वजह से गर्भ में पल रहे शिशु के दांतों का विकास भी अच्छे से नहीं हो पाता है।

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के गर्भवती महिला क्या करें

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला कैल्शियम की कमी को शरीर ने पूरा करना चाहती है तो इसके लिए महिला को कैल्शियम युक्त डाइट को जरूर लेना चाहिए। और कैल्शियम के लिए महिला को डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी सब्जियों, सोया, ड्राई फ्रूट्स जैसे की बादाम, फिश व् अन्य चीजों का भरपूर सेवन करना चाहिए। इसके अलावा डॉक्टर्स द्वारा बताये गए प्रीनेटल विटामिन्स भी महिला को जरूर लेने चाहिए ताकि शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद मिल सके।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण बच्चे को होने वाली दिक्कतें, ऐसे में महिला को कैल्शियम युक्त डाइट लेनी चाहिए। ताकि प्रेग्नेंट महिला को शारीरिक रूप से फिट रहने और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है।

READ  प्रेगनेंसी के दौरान प्राइवेट पार्ट से हल्का-हल्का पानी आने के कारण व् उपाय

Leave A Reply

Your email address will not be published.