Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में सीने में जलन होने से शिशु को क्या नुकसान होता है?

0

गर्भावस्था के दौरान बहुत सी गर्भवती महिलाएं सीने में जलन की समस्या का सामना करती है और ऐसा होना प्रेगनेंसी के दौरान काफी आम बात होती है। सीने में जलन की समस्या होने का मुख्य कारण खाने का अच्छे से हज़म नहीं होना होता है साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण भी महिला को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

आज इस आर्टिकल में सीने में जलन की समस्या के कारण शिशु को नुकसान होता है या नहीं इसके बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही महिला किस तरह इस समस्या से निजात पा सकती है इसके बारे में भी हम आपको बताने जा रहे हैं।

क्या प्रेगनेंसी में सीने में जलन होने के कारण शिशु को नुकसान पहुँचता है?

गर्भावस्था के दौरान सीने में जलन होना, एसिडिटी की समस्या होना बहुत ही आम बात होती है। और सीने में जलन महसूस होने के कारण महिला को उल्टियां, भूख में कमी आदि की समस्या हो सकती है। और इस परेशानी के अधिक होने पर शरीर में पानी कमी व् पोषक तत्वों की कमी होने का खतरा रहता है जिससे शिशु के विकास में दिक्कत हो सकती है।

ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की यदि महिला को सीने में जलन की समस्या अधिक है तो इसके उपचार के लिए महिला तुरंत डॉक्टर से मिले। ताकि महिला और शिशु दोनों को कोई दिक्कत नहीं हो। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान इस समस्या से बचे रहने के उपाय जरूर ट्राई करें।

प्रेगनेंसी में सीने में जलन की समस्या से बचे रहने के उपाय

  • जिन चीजों को खाने के बाद आपको पचाने में समस्या होती है उन पदार्थों का सेवन नहीं करें।
  • एक ही बार में पेट भरकर नहीं खाएं, बल्कि थोड़ा थोड़ा करके खाएं।
  • खाने को अच्छे से चबाकर खाएं।
  • खाना खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करें या बार बार बीच में पानी नहीं पीएं।
  • खाना खाने के तुरंत बाद सोएं नहीं बल्कि थोड़ी देर वाक जरूर करें।
  • धूम्रपान व् अन्य नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करें।
  • ज्यादा मसालेदार व् तेलीय आहार और जंक फ़ूड का सेवन करने से बचें।
  • बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयों का सेवन नहीं करें।

तो यह है प्रेगनेंसी के दौरान सीने में होने वाली जलन की समस्या से बचने के टिप्स व् उससे जुडी अन्य जानकारी, ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान यदि आप भी इस परेशानी का सामना कर रही हैं तो आपको भी इस समस्या से बचे रहने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए और ज्यादा समस्या होने पर एक बार डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Heartburn problem during pregnancy

Leave a comment