प्रेगनेंसी में अच्छे गाने सुनने से क्या फायदे मिलते हैं

प्रेगनेंसी में अच्छे गाने सुनने से क्या फायदे मिलते हैं

प्रेगनेंसी में गाने सुनना

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला बहुत से शारीरिक, मानसिक व् भावनात्मक बदलाव से गुजरती है। ऐसे में महिला के स्वभाव में परिवर्तन आना बहुत आम बात होती है साथ ही गर्भवती महिला को मानसिक रूप से परेशानी होने के कारण तनाव जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। और प्रेगनेंसी के दौरान महिला का अधिक तनाव लेना, ज्यादा गुस्सा व् चिड़चिड़ापन न केवल महिला के लिए नुकसानदायक होता है बल्कि इसके कारण शिशु पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है। ऐसे में गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के लिए और शिशु के विकास में मदद के लिए गाने सुनने की सलाह दी जाती है। क्योंकि एक रिसर्च के अनुसार म्यूजिक थेरेपी न केवल प्रेग्नेंट महिला के लिए बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद होती है।

प्रेगनेंसी में गाने सुनने के फायदे

कई महिलाओं को गाने सुनने का बहुत शौक होता है, और प्रेगनेंसी के दौरान यह आदत गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होती है, साथ ही इससे केवल गर्भवती महिला को ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु को भी फायदा मिलता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान गाने सुनने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

तनाव

यदि प्रेग्नेंट महिला तनाव लेती है तो इसके कारण न केवल गर्भवती महिला को बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के विकास को भी नुकसान पहुँचता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला यदि अपनी पसंद के गाने सुनती है तो उसे मानसिक रूप से रिलैक्स महसूस होता है, जो दिमाग को फ्रैश रखने में मदद करता है। और गर्भवस्था के दौरान महिला को तनाव जैसी समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है, जिससे गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु पर इसका बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

मूड स्विंग्स

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला का मूड स्विंग्स होना बहुत ही आम बात होती है। और मूड स्विंग्स होने के कारण महिला को गुस्सा, चिड़चिड़ापन आदि महसूस होने लगता है जो की गर्भवती महिला पर नकारत्मक असर डाल सकता है। ऐसे में गाने सुनने के कारण महिला के मूड को रिफ्रैश होने में मदद मिलती है। जो की मूड स्विंग्स के कारण होने वाली परेशानी से निजात दिलाने में मदद मिलती है।

रिलैक्स महसूस होता है

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं और ऐसे में हर दम केवल इनकी दिक्कतों के बारे में सोच कर गर्भवती महिला अपनी सेहत को और खराब कर सकती है। लेकिन गाने सुनने से महिला के दिमाग से इन सभी चीजों को निकालकर रिलैक्स महसूस करने में मदद मिलती है, जिससे महिला को प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों से बचाने में भी मदद मिल सकती है, साथ ही गर्भवती महिला रिलैक्स महसूस करती है जिससे प्रेग्नेंट महिला के स्वास्थ्य को बेहतर रहने में मदद मिलती है।

स्वस्थ रहने में मदद मिलती है

गाने सुनने से गर्भवती महिला को केवल मानसिक रूप से ही नहीं बल्कि शारीरिक रूप से भी रिफ्रेश महसूस होने में मदद मिलती है। क्योंकि गाने सुनने से महिला को शारीरिक रूप से एक्टिव रहने में भी मदद मिलती है जिससे गर्भवती महिला के स्वास्थ्य को बेहतर होने में मदद मिलती है।

शिशु की सेहत

आपने यह तो सुना ही होगा की गर्भावस्था के दौरान महिला जो भी करती है उसका सीधा असर उसके गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है। ऐसे में महिला यदि गाने सुनती है, और अपने आप को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखती है, तो इससे शिशु की सेहत पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। जिससे गर्भवती महिला के स्वस्थ रहने के साथ शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास मिलने में भी मदद मिलती है।

बेहतर नींद

गाने सुनने से प्रेग्नेंट महिला को मानसिक रूप से फ्री रहने में मदद मिलती है, और यदि महिला रिलैक्स महसूस करती है और रिफ्रैश रहती है तो इससे गर्भवती महिला को बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी के दौरान म्यूजिक कैसे सुनें

गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान अपनी पसंद के गाने सुन सकती है, लेकिन महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की गानों की आवाज़ ज्यादा तेज न हो। खासकर तीसरे महीने के बाद इस बात का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि जैसे जैसे शिशु का विकास होता है तो उसके सुनने की क्षमता में भी वृद्धि होती है ऐसे में लाउड म्यूजिक सुनने के कारण उसके सुनने की क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की प्रेगनेंसी के दौरान गाने सुनना फायदेमंद होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की आप सारा दिन गाने सुनती रहे। क्योंकि जरुरत से ज्यादा कोई भी चीज प्रेगनेंसी के दौरान नुकसानदायक हो सकती है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान गाने सुनने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं ऐसे में गर्भवती महिला को इन फायदों के लिए प्रेगनेंसी के दौरान गाने जरूर सुनने चाहिए ताकि गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को प्रेगनेंसी में स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

Leave a Comment