गर्भावस्था में पेट से हानिकारक बैक्टेरिया निकालने के लिए यह करें

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। जिसके कारण गर्भवती महिला के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। और प्रेग्नेंट महिला को सबसे ज्यादा संक्रमण का खतरा पेट में बैक्टेरिया होने के कारण होता है। क्योंकि यदि आप हाथों की, जो खा रही है उन खाद्य पदार्थों की, मुँह की साफ सफाई का अच्छे से ध्यान नहीं रखती है तो इसके कारण पेट में हानिकारक बैक्टेरिया चला जाता है। जिसकी वजह से पेट से जुडी परेशानियां व् इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्भावस्था में पेट से हानिकारक बैक्टेरिया निकालने के लिए क्या करना चाहिए इस बारे में बताने जा रहे हैं।

मुँह की साफ सफाई

प्रेग्नेंट महिला को पेट में बैक्टेरिया के कारण कोई परेशानी न हो इसके लिए महिला को अपने दांतों, मुँह, जीभ की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि जब भी प्रेग्नेंट महिला कुछ खाती है तो मुँह मे मौजूद बैड बैक्टेरिया खाने के साथ पेट में चला जाता है जो की आपके लिए परेशानी खड़ी करता है। लेकिन प्रेग्नेंट महिला यदि अपने मुँह की सफाई का अच्छे से ध्यान रखती है तो इससे महिला को पेट में बैक्टेरिया के कारण होने वाली परेशानी से बचाने में मदद मिलती है।

हाथों को साफ रखें

हम जो भी चीज खाते हैं वो अपने हाथों से खाते हैं ऐसे में हाथों की साफ़ सफाई का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो हाथों में मौजूद बैड बैक्टेरिया जब आप कुछ खाते हैं तो आपके खाने के साथ पेट में चला जाता है जिससे पेट सम्बन्धी परेशानी, इन्फेक्शन आदि की समस्या होती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को खासकर इस बात का ध्यान रखना चाहिए की खाना खाने से पहले महिला अपने हाथों को अच्छे से धोये ताकि पेट में बैक्टेरिया न जाये।

खाद्य पदार्थों को अच्छे से धोने के बाद इस्तेमाल करें

प्रेग्नेंट महिला जो भी चीजें खाती जैसे की सब्जियां फल आदि, उन्हें गर्भवती महिला को ऐसे ही नहीं खा लेना चाहिए। क्योंकि उसके ऊपर बैक्टेरिया होता है जो प्रेग्नेंट महिला व् बच्चे की सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। लेकिन यदि प्रेग्नेंट महिला खाने पीने की चीजों को अच्छे से धोने के बाद प्रयोग में लाती है तो इससे भी बैक्टेरिया से बचे रहने में मदद मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन करें

पेट से बैक्टेरिया को निकालने के के लिए गर्भवती महिला को पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए। क्योंकि पानी का भरपूर सेवन करने से बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थ यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते हैं। साथ ही प्रेग्नेंट महिला को सुबह एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन भी करना चाहिए इससे महिला को पेट में मौजूद बाद बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है।

दही का सेवन करें

प्रेग्नेंट महिला को एक दिन में एक कटोरी दही या एक गिलास छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि दही में गुड़ बैक्टेरिया होता है जो बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद करता है।

फाइबर व् विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करें

प्रेग्नेंट महिला को उन चीजों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए जिनमे फाइबर व् विटामिन सी की अधिकता होती है। क्योंकि ऐसे आहार का सेवन करने से पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है। साथ ही महिला का पेट भी अच्छे से साफ़ रहता है जिससे प्रेग्नेंट महिला को पेट सम्बन्धी परेशानियों से बचाव भी होता है। इसके अलावा विटामिन सी युक्त आहार का भरपूर सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है जिससे गर्भावस्था के दौरान हर तरह के संक्रमण से माँ व् बच्चे दोनों को बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से प्रेग्नेंट महिला को पेट से बैक्टेरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यदि आप भी माँ बनने वाली हैं तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान पेट में बैक्टेरिया को पहुँचने से रोकने व् पेट से बैक्टेरिया को निकालने में मदद मिल सके। जिससे माँ व् बच्चे दोनों को प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने में मदद मिले।