Take a fresh look at your lifestyle.

गर्भावस्था में नाभि में तेल लगाने के फायदे

0

गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय का आकार बढ़ने के साथ पेट बाहर की तरफ निकलता है। जिसका असर नाभि पर भी पड़ता है और कुछ महिलाओं को नाभि के आस पास के हिस्से में थोड़ा दर्द भी महसूस हो सकता है। लेकिन घरबाराइए नहीं प्रेगनेंसी में ऐसा होना बहुत ही आम बात है। लेकिन क्या आप जानते हैं की नाभि में दो बून्द तेल लगाने से आपको कितने फायदे मिलते हैं।

और नाभि में तेल लगाने के फायदे केवल एक स्वस्थ व्यक्ति को नहीं बल्कि प्रेग्नेंट महिला को भी मिलते हैं। नाभि में डालने के लिए आप सरसों, नारियल, ओलिव आयल आदि के तेल का इस्तेमाल कर सकतें हैं, तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान नाभि में तेल डालने से कौन से फायदे मिलते हैं इस बारे में बताने जा रहे हैं।

इन्फेक्शन से बचाव

नाभि में तेल लगाने से नाभि में गंदगी का जमाव नहीं होता है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान माँ व् बच्चे दोनों को इन्फेक्शन की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

दर्द करता है दूर

प्रेगनेंसी के दौरान पेट दर्द, जोड़ो के दर्द, पैरों में दर्द आदि की समस्या होना बहुत आम बात होती है। लेकिन एक उपाय करके प्रेग्नेंट महिला इन सभी परेशानियों से निजात पा सकती है। और इसके लिए महिला को रोजाना अपनी नाभि में तीन से चार बून्द तेल की जरूर डालनी चाहिए।

पेट की परेशानी होती है दूर

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला की पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है। जिसके कारण कब्ज़, एसिडिटी, अपच जैसी परेशानियां महिला को हो सकती है। ऐसे में नाभि में तेल डालना प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि नाभि में तेल डालने से प्रेग्नेंट महिला की पाचन क्रिया को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है। जिससे प्रेग्नेंट महिला को इन सभी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है।

ऊर्जा मिलती है

नाभि को ऊर्जा का केंद्र माना जाता है साथ ही नाभि शरीर की प्रक्रियाओं को बेहतर तरीके से काम करने में मदद भी करती है। ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला नाभि में तेल की बूंदे डालती है तो इससे नाभि को पोषण मिलता है जिससे गर्भवती महिला को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है। साथ ही ही इससे गर्भवती महिला के शरीर में चल रही प्रक्रियाओं को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है।

स्किन रहती है बेहतर

नाभि में तेल डालने से गर्भवती महिला की स्किन को भी पोषण मिलता है, जिससे गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान स्किन की कोमलता को बरकरार रखने में मदद मिलती है। साथ ही होंठ फटने, बाल झड़ने जैसी परेशानी से भी प्रेग्नेंट महिला को निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो प्रेग्नेंट महिला को नाभि में तेल लगाने से मिलते हैं। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी ऐसा जरूर करना चाहिए ताकि आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक परेशानियों से आराम महसूस होने में मदद मिल सके।

Benefits of applying oil to the navel or belly button in Pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.