Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या आप प्रेगनेंसी में हमेशा पेट पर हाथ फेरती रहती हैं? जानिए फायदे और नुकसान

0

प्रेगनेंसी में पेट पर हाथ फेरने के फायदे, गर्भावस्था में पेट पर हाथ फेरने के नुकसान, प्रेगनेंसी पर पेट पर हाथ फेरने से क्या होता है, प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेग्नेंट महिला को घर का हर सदस्य हमेशा कुछ न कुछ राय देता रहता है की प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिला और शिशु के लिए क्या सही है और क्या नहीं। और गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं की आदत होती है की वो थोड़ी थोड़ी देर बाद पेट पर हाथ फेरती रहती है। जो की सही भी है और नहीं भी, क्योंकि कोई भी चीज यदि आवश्यकता से अधिक हो तो वो सही नहीं होती है। तो लीजिए अब जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान महिला के पेट पर हाथ फेरने से क्या फायदे होते हैं और क्या नुकसान होते हैं।

प्रेगनेंसी में पेट पर हाथ फेरने के फायदे

गर्भावस्था में पेट पर यदि महिला हाथ फेरती है तो यह अच्छा होता है, लेकिन क्यों अच्छा होता है इस बारे में जानते हैं।

माँ और शिशु का रिश्ता होता है गहरा

गर्भ में पल रहे शिशु को केवल गर्भवती महिला ही अनुभव कर सकती है, लेकिन यदि महिला शिशु को अपना अहसास करवाना चाहती है जिससे गर्भ से ही माँ और शिशु का रिश्ता प्यार से भरपूर हो सके, और उनके बीच का रिश्ता गहरा हो सके। तो दिन में महिला चाहे तो दो तीन बार पेट पर हाथ फेर सकती है, और पांचवे महीने के आस पास तो शिशु हलचल करने लग जाता है। ऐसे में यदि आप शिशु से बातें करती है, या पेट पर हाथ फेरती है तो हो सकता शिशु भी आपको महसूस करे और आपको जवाब दे, और उसका जवाब गर्भ में हो रही हलचल से आपको मिल जाएगा।

खुजली से आराम

कई बार प्रेगनेंसी में पेट में खुजली अधिक होती है ऐसे में अपने नाखुनो का इस्तेमाल करके तेजी से खुजली करना नुकसानदायक हो सकता है। इसीलिए खुजली से आराम पाने के लिए आप अपने हाथ को पेट पर फेरे, इससे खुजली से राहत मिलेगी।

प्रेगनेंसी में पेट पर हाथ फेरने के नुकसान

शिशु को महसूस करने के लिए पेट पर हाथ फेरना अच्छी बात है, लेकिन यदि आप हमेशा ही पेट पर हाथ फेरती है तो यह अच्छी बात नहीं होती है। क्योंकि शिशु भी गर्भ में आराम करता है ऐसे में यदि आप हमेशा हाथ फेरती रहती हैं तो ऐसा करने से शिशु को भी परेशानी हो सकती है। साथ ही दूसरों के सामने आपकी यह आदत आपको शर्मिंदा भी कर सकती है। तो इसीलिए प्रेगनेंसी में बार बार या हमेशा पेट पर हाथ नहीं फेरते रहना चाहिए।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से प्रेगनेंसी के दौरान महिला को पेट पर हाथ फेरना चाहिए और क्यों नहीं फेरना चाहिए।

यूट्यूब विडिओ –

क्या आप भी गर्भावस्था के दौरान अपने पेट पर हाथ सहलाती हैं?
Leave a comment