प्रेगनेंसी के दौरान यह गलतियां न करें

0

प्रेगनेंसी के दौरान यह गलतियां न करें, प्रेग्नेंट महिला भूलकर भी न करे यह काम, प्रेगनेंसी टिप्स, प्रेगनेंसी के दौरान ना करें यह गलतियां, Mistakes every women should avoid during Pregnancy 

गर्भावस्था महिला के लिए ऐसा समय होता है जब उसे केवल अपना ही नहीं बल्कि उसके गर्भ में पल रही नन्ही जान का भी अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में उसे कोई भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए जिससे गर्भवती महिला या उसके गर्भ में पल रहे शिशु को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचे। क्योंकि यदि महिला किसी भी तरह की लापरवाही करती है तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के साथ उसके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान महिला को कौन कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

प्रेगनेंसी के दौरान न करें यह गलतियां

गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास के साथ डिलीवरी और प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह की समस्या न हो इसके लिए महिला को प्रेगनेंसी के दौरान किन किन गलतियों से बचना चाहिए आइये विस्तार से जानते हैं।

बहुत ज्यादा न खाएं

प्रेगनेंसी के दौरान आपका खान पान अच्छा होना चाहिए ताकि शिशु के बेहतर विकास और गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है की आप बहुत ज्यादा खाना खाने लग जाएँ, क्योंकि भोजन का सेवन अधिक करने के कारण ब्लड प्रैशर से जुडी परेशानी होने के साथ यूरिन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ सकती है। जिससे मोटापा, हाथों पैरों में सूजन आदि हो सकती है और यदि आपका वजन भी अधिक हो जाता है तो प्रेगनेंसी के आखिरी महीनो में और डिलीवरी के समय आपको परेशानी हो सकती है।

प्रदूषण और भीड़भाड़ से दूरी रखें

यदि आप गर्भावस्था के दौरान प्रदूषण व् भीड़भाड़ वाली जगह पर जाती है तो इसके कारण वायरल इन्फेक्शन होने का खतरा होता है, साथ ही प्रदूषण का गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है, यहां तक की शिशु के विकलांग होने की समस्या हो सकती है ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी ऐसी जगह पर नहीं जाना चाहिए।

कुछ खाद्य पदार्थो से बचें

पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करने से प्रेगनेंसी के समय गर्भ में पल रहे शिशु और गर्भवती महिला को बहुत फायदा होता है। लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी है जिनका सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान आपको परेशानी का अनुभव हो सकता है और इसीलिए आपको कच्चा पपीता, अंगूर, अनानास, कटहल, आदि खाने से प्रेगनेंसी के दौरान बचना चाहिए।

गलत तरीके से न सोएं

भरपूर नींद प्रेगनेंसी में स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरुरी है लेकिन साथ ही आपके सोने के तरीके का सही होना भी जरुरी है। इसीलिए प्रेगनेंसी में पेट के बल, या पेट पर दबाव डालकर नहीं सोना चाहिए, साथ ही सीधा भी नहीं सोना चाहिए, और दायीं तरफ करवट लेकर भी सारी रात नहीं सोना चाहिए। बल्कि आपको बायीं तरफ करवट लेकर सोना चाहिए प्रेगनेंसी में सोने के लिए यह सबसे बेहतर पोजीशन होती है।

पेट के बल काम

शिशु का गर्भ में विकास लगातार होता रहता है, ऐसे में पेट पर किसी भी तरह का जोर या दबाव डालने से गर्भ में शिशु को परेशानी का अनुभव हो सकता है। इसीलिए प्रेगनेंसी में भूलकर भी ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे पेट पर दबाव पड़े, जैसे की भारी वजन न उठाएं, ज्यादा झुककर काम न करें, आदि।

अधिक व्यायाम न करें

थोड़ा बहुत व्यायाम जिससे की प्रेगनेंसी के समय एक्टिव रहने में मदद मिले करते रहना चाहिए। और वो भी किसी एक्सपर्ट से राय लेने के बाद लेकिन आपको बॉडी पर ज्यादा जोर नहीं डालना चाहिए क्योंकि इसके कारण गर्भ में पल रहे शिशु को परेशानी हो सकती है।

ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से बचें

गर्भावस्था के दौरान स्किन बहुत ही कोमल हो जाती है ऐसे में हो सकें तो आपको ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से बचना चाहिए। क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे स्किन पर दाने, रैशेस आदि होने की सम्भावना अधिक हो जाती है।

ज्यादा शोर वाली जगह पर न जाएँ

तेज आवाज़ में गाने सुनना और ज्यादा शोर वाली जगह पर प्रेगनेंसी के समय नहीं जाना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से गर्भ में पल रहे शिशु पर बुरा प्रभाव पड़ता है, और यदि कभी आपका कुछ सुनने का मन करता भी है तो ज्यादा तेज आवाज़ में नहीं सुनना चाहिए।

ज्यादा टाइट कपडे

ऐसे किसी भी तरह के कपडे प्रेगनेंसी के दौरान नहीं पहनने चाहिए जिनमे प्रेगनेंसी के दौरान आपको असहज महसूस हो, या आपके पेट पर खिंचाव उत्पन्न हो। क्योंकि ऐसा होने के कारण शिशु को भी परेशानी हो सकती है। इसीलिए प्रेगनेंसी में खुले और कॉटन के कपड़ो का चुनाव करना चाहिए।

दवाइयों का सेवन

बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कारण पड़ता है ऐसे में आपको इससे बचने के लिए अपने आप ही किसी भी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने के कारण गर्भ में पल रहे शिशु पर गलत असर पड़ता है। और यदि आप किसी अन्य बिमारी की दवाइयां भी ले रहे हैं तो उसके लिए भी डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

नशे का सेवन

प्रेगनेंसी के समय गर्भवती महिला को किसी भी तरह के नशे जैसे की धूम्रपान शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने के कान शिशु की शारीरिक के साथ मानसिक ग्रोथ पर भी बुरा असर पड़ता है।

प्रेगनेंसी के दौरान न कारण यह अन्य गलतियां

  • प्रेगनेंसी के समय आपको अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए और किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए।
  • डिब्बाबंद चीजो, बाहर के खाने, बाहर के जुइए आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • प्रेगनेंसी के समय किसी भी परेशानी को अनदेखा न करते हुए डॉक्टर से तुरंत राय लेनी चाहिए।
  • स्टीम बाथ प्रेगनेंसी के समय नहीं लेना चाहिए इससे बॉडी के तापमान पर असर पड़ता है जिसके कारण शिशु को परेशानी का अनुभव हो सकता है।
  • नींद के प्रति लपववाही नहीं करनी चाहिए और रात को सोने के साथ दिन के समय भी थोड़ा आराम करना चाहिए।
  • खाने में अधिक मसालों के इस्तेमाल से बचना चाहिए।
  • शरीर में खून की कमी न हो इसके लिए आयरन युक्त आहार का भरपूर सेवन करना चाहिए।
  • पानी की कमी को पूरा करने के लिए दिन में आठ से दस गिलास पानी के साथ घर में ताजा जूस आदि निकाल कर पीना चाहिए, और भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए।
  • तेजी से कोई भी काम नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को ही परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ गलतियां जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को नहीं करनी चाहिए यदि महिला प्रेगनेंसी के दौरान इन टिप्स का ध्यान रखती है तो इससे गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

[Total: 2    Average: 2/5]