Mom Pregnancy Health Lifestyle

तरबूज और खरबूजा खाने के फायदे गर्भावस्था में

तरबूज और खरबूजा खाने के फायदे गर्भावस्था में
0

तरबूज और खरबूजा खाने के फायदे गर्भावस्था में, प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने के फायदे, प्रेगनेंसी में तरबूज खाने के फायदे, गर्भवती महिला को तरबूज क्यों खाना चाहिए, गर्भवती महिला को खरबूजा क्यों खाना चाहिए, Benefits of eating melon during pregnancy, Benefits of eating watermelon during pregnancy

गर्मियों के मौसम में ठंडा खाने की इच्छा बहुत अधिक होती है, खासकर प्रेगनेंसी के दौरान तो गर्मी का अहसास और भी बढ़ जाता है। और ऐसे में तरबूज और खरबूजे का सेवन करने से न केवल गर्मी से राहत मिलती है, बल्कि यह स्वादिष्ट होने के साथ गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी प्रदान करता है। जैसे की खरबूजे में पोटेशियम, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन, फाइबर जैसे पोषव तत्व होते हैं। साथ ही इनमे पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो की गर्मियों में गर्भवती महिला के लिए बहुत जरुरी होता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी में खरबूजा व् तरबूज खाने से कौन कौन से फायदे मिलते है।

प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने के फायदे

प्रेगनेंसी के दौरान खरबूजे में मौजूद पोषक तत्व गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास के साथ गर्भवती महिला को भी फिट रखने में मदद करते हैं। और प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली बहुत सी परेशानियों से भी निजात दिलाते हैं। तो लीजिये अब जानते हैं प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने से कौन से फायदे मिलते हैं।

विटामिन सी होता है भरपूर

गर्भवती महिला को खांसी, जुखाम, फ्लू जैसे संक्रमण से बचाव करने में खरबूजे का सेवन बहुत मदद करता है। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी गर्भवती महिला की इम्युनिटी को बढ़ाता है, जो संक्रमण से बचाव करने में मदद करते हैं।

कब्ज़ से राहत

कब्ज़ की समस्या से कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान बहुत परेशान रहती है। ऐसे में खरबूजे का सेवन करने से पेट से जुडी इस परेशानी को खत्म करने में मदद मिलती है, और पेट अच्छे से साफ हो जाता है।

एनीमिया से बचाव

आयरन से भरपूर होने के कारण यह गर्भवती महिला के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देता हैं और हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली एनीमिया या खून की कमी के कारण होने वाली सभी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है।

विटामिन ए होता है भरपूर

विटामिन ए का प्रेगनेंसी के दौरान भरपूर सेवन करने से शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलने के साथ जन्म के दौरान होने वाली शिशु को विकलांगता जैसी समस्या से बचाव करने में मदद करता है। साथ ही यह शिशु के गुर्दे, फेफड़े, आँखों, के बेहतर विकास में भी मदद करता है।

कैल्शियम करता है हड्डियों को मजबूत

कैल्शियम का भरपूर सेवन करने से गर्भवती महिला की हड्डियों को मजबूती मिलने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है। जिससे शिशु के बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलती है।

हार्मोनल संतुलन बनाए रखता है

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में लगातार हार्मोनल बदलाव होते रहते हैं ऐसे में हार्मोनल असंतुलन होना प्रेग्नेंट महिला की परेशानी को बढ़ा सकता है। और खरबूजे का सेवन करने से गर्भवती महिला की बॉडी में हार्मोनल बैलेंस को बनाए रखने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी में तरबूज खाने के फायदे

तरबूज का सेवन गर्भवती महिला को बहुत फायदे मिलता है, यह न केवल प्रेगनेंसी में महिला के मुँह के स्वसद को बदलने में मदद करता है। बल्कि शिशु और महिला को फिट रखने में भी मदद करता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान तरबूज खाने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

पाचन तंत्र से जुडी परेशानियों को करता है खत्म

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान तरबूज का सेवन करने से पाचन तंत्र से जुडी समस्या जैसे की कब्ज़, गैस, एसिडिटी, सीने में जलन आदि का महसूस होना, जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

ऊर्जा से रखता है भरपूर

तरबूज में काफी मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही विटामिन ए, बी 1, बी 6 भी होता है जो की गर्भवती महिला को स्वस्थ रखने के साथ ऊर्जा से भरपूर रखने में भी मदद करता है।

मॉर्निंग सिकनेस से आराम

प्रेगनेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस की समस्या का होना आम बात होती है, जिसके कारण उल्टी आने का मन करना, जी मिचलाना जैसा महसूस होता है, ऐसे में आपको नाश्ते में तरबूज या उसके जूस को जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह गर्भवती महिला की मॉर्निंग सिकनेस की समस्या को खत्म करने में मदद करता है।

सूजन से निजात

हाथों पैरों में सूजन की समस्या भी कुछ गर्भवती महिलाओं में देखने को मिलती है, इसका कारण बॉडी में सोडियम का बढ़ना हो सकता है। ऐसे में तरबूज का सेवन करने से बॉडी में पानी की मात्रा को पर्याप्त बनाए रखने में मदद मिलती है, जो सोडियम के बैलेंस को बनाए रखने के साथ नसों और मांसपेशियों में होने वाले अवरोध को कम करता है जिसके कारण सूजन जैसी समस्या से प्रेगनेंसी के दौरान राहत पाने में मदद मिलती है।

डिहाइड्रेशन से राहत

तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो गर्भवती महिला को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव करने में मदद करती है, और प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में पानी की मात्रा का पूरा होना गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी जरुरी होता है।

शिशु के लिए होता है फायदेमंद

तरबूज का सेवन करने से केवल गर्भवती महिला को ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु को भी बहुत से फायदे मिलते हैं। जैसे की शिशु की आँखों के लिए यह फायदेमंद होता है, शिशु की इम्युनिटी को बढ़ाता है, नर्वस सिस्टम के बेहतर विकास में मदद करता है, आदि। तो शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास के लिए प्रेगनेंसी के दौरान तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ फायदे जो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को तरबूज और खरबूजे का सेवन करने से मिलते हैं, इसीलिए गर्भवती महिला को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। साथ ही इनका बहुत अधिक सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि जरुरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करना गर्भवती महिला के लिए नुकसानदायक हो सकता है। साथ ही तरबूज के सेवन के बाद पानी नहीं नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे हैजा होने की सम्भावना बढ़ जाती है।