मच्छर भगाने के 7 उपाय जानिए

0

गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ आतंकी मच्छर भी परेशान करना शुरू कर देते हैं। गर्मी के साथ बरसात के मौसम में भी मच्छर से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही मच्छरों के कारण डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, खुजली, बॉडी पर लाल दाने जैसी शारीरिक समस्याएँ भी हो सकती हैं। ऐसे में लोग मच्छरों से बचाव के लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन महंगे होने के साथ कई बार यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आपकी सेहत को कोई नुकसान न हो और आपको मच्छरों से निजात मिल जाए इससे बचने के कुछ उपाय इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है।

लहसुन और लौंग को अच्छे से पीसकर पानी में उबाल लें। अब उस पानी को स्प्रे बोतल में डालकर नियमित घर में छिड़काव करें। आपके घर में मच्छर दूर दूर तक नज़र नहीं आएंगे।

तुलसी का पौधा घर के आँगन के बीच में लगाएं। साथ ही तुलसी के पत्तों को पानी में डालकर उबाल लें। अब उस पानी का घर में स्प्रे करें। ऐसा करने से भी घर से मच्छरों को भगाने में मदद मिलती है।

दो निम्बू लें और उन्हें बीच में से काट दें उसके बाद निम्बू के हर टुकड़ें में पांच छह लौंग लगा दें। उसके बाद उसे घर के उन हिस्सों में रख दें जहां से मच्छर आते हैं। ऐसा करने से मच्छर यदि घर में नहीं आएंगे।

घर के खिड़की दरवाज़ों को बंद करके घर में कपूर जलाएं। कपूर की तेज गंध से भी मच्छरों को दूर भगाने में मदद मिलती है।

READ  बाथरूम और किचन की टाइल्स साफ़ करने के तरीके

पुदीने के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें अब इस रस को बॉडी पर लगाएं। या फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर घर में छिड़काव करें। पुदीने की तेज खुशबू से भी घर से मच्छरों को दूर भगाने में मदद मिलती है।

नीम के तेल को अपनी बॉडी पर लगाएं या फिर सुबह शाम घर में नारियल व् नीम के तेल को मिलाकर दिया जलाएं। ऐसा करने से भी घर से मच्छरों को दूर भगाने में मदद मिलती है।

लेवेंडर के तेल को स्प्रे बोतल में डालकर घर में रूम फ्रेशनर की तरह छिड़काव करें। ऐसा करने से भी घर से मच्छरों को दूर भगाने में मदद मिलती है। बॉडी पर लेवेंडर तेल लगाने से भी आपको मच्छर नहीं काटते हैं।

यदि आप भी घर से मच्छरों को दूर भगाना चाहते हैं तो आप भी इनमे से किसी भी टिप्स का नियमित इस्तेमाल करें। ऐसा करने से गर्मी हो चाहे बरसात हर मौसम में मच्छरों को दूर भगाने में मदद मिलती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.