घर में प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए कितने समय का इंतज़ार करना चाहिए ताकि रिजल्ट सही हो

0

पीरियड्स मिस होने के बाद महिला के मन में सबसे पहले यही बात आती है की कहीं महिला का गर्भ तो नहीं ठहर गया है। और इस बात का पता लगाना आज कल मुश्किल भी नहीं है। क्योंकि ऐसे बहुत से घरेलू तरीके हैं जिनसे महिला इस बात का पता लगा सकती है की महिला गर्भवती है या नहीं है। साथ ही मार्किट में आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से आपको प्रेगनेंसी टेस्ट किट भी मिल जाती है।

जिससे टेस्ट करके आप इस बात को कन्फर्म भी कर सकते हैं। की पीरियड्स मिस होने का कारण आपकी प्रेगनेंसी है या नहीं। लेकिन सही रिजल्ट के लिए जरुरी होता है की महिला सही समय पर प्रेगनेंसी टेस्ट करें जिससे प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट सही आने के चांस भी अधिक हो। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी टेस्ट करने का सही समय कौन सा होता है इस बारे में बताने जा रहे हैं।

किस समय प्रेगनेंसी टेस्ट करना होता है सबसे सही?

जैसे ही महिला के पीरियड्स मिस होते हैं तो उसके बाद महिला को चार से पांच दिन का इंतज़ार करना चाहिए। क्योंकि पीरियड्स का चार पांच दिन ऊपर नीचे होना आम बात होती है। और उसके बाद महिला को प्रेगनेंसी टेस्ट किट को डेट चेक करके लाना चाहिए ताकि आपको सही रिजल्ट मिल सके। फिर यूरिन का नमूना लेकर महिला को प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए।

महिला चाहे तो घरेलू तरीको का इस्तेमाल करके भी प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है। सही रिजल्ट के लिए सही समय का ध्यान रखना भी जरुरी होता है इसके लिए महिला को सुबह के सबसे पहले यूरिन का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि सुबह के पहले यूरिन में HCG हॉर्मोन का लेवल ज्यादा होता है जिससे रिजल्ट सही आने के चांस भी अधिक होते हैं।

ध्यान रखें की यदि एक बार टेस्ट करने पर टेस्ट किट में लाइन हल्की आती है या नहीं आती तो आपको एक या दो दिन के गैप पर दोबारा टेस्ट करना चाहिए। ताकि आपको सही परिणाम मिल सके। उसके बाद यदि टेस्ट किट या घरेलू उपाय करने के बाद यदि कोई रिजल्ट नहीं आता है या फिर आता है तो महिला को दोनों ही केस में डॉक्टर से मिलना चाहिए। ताकि महिला को पीरियड्स नहीं होने के सही कारण का पता चल सके। और यदि महिला प्रेग्नेंट हैं तो महिला का शुरुआत से सही ट्रीटमेंट शुरू हो सकें।

कैसे करें प्रेगनेंसी टेस्ट

  • घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट किट लाकर उसे समतल जगह पर रखें।
  • उसके बाद ड्रॉपर की मदद से यूरिन की दो से तीन बूंदें यूरिन डालने वाली जगह पर डालें।
  • फिर आपको कम से कम पांच मिनट तक इंतज़ार करना है।
  • उसके बाद यदि आपको टेस्ट किट में एक लाइन नज़र आती है तो इसका मतलब होता है की आपका टेस्ट नेगेटिव हैं और यदि आपको दो लाइन दिखाई देती हैं तो इसका मतलब होता है की टेस्ट पॉजिटिव है।

How long to wait for the pregnancy test so that the result is correct