प्रेगनेंसी में इन फलों को जरूर खाएं?

0

गर्भावस्था के दौरान फलों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि फल खाने में स्वादिष्ट तो होते ही हैं साथ ही फलों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला व् गर्भ में पल रहे शिशु को हेल्थी रखने में मदद करते हैं। लेकिन फलों का सेवन करते हुए महिला को ध्यान रखना चाहिए की महिला केवल उनकी फलों का सेवन करें।

जिनका सेवन करने से माँ और बच्चे दोनों को फायदा मिलता है, ताजे फलों का महिला सेवन करें, अच्छे से धोने के बाद महिला को फलों का सेवन करें, बहुत देर से कटे रखें फलों का सेवन महिला नहीं करें, आदि। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको उन फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन गर्भवती महिला को जरूर करना चाहिए।

सेब

गर्भवती महिला को रोजाना एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि सेब विटामिन्स, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, कैलोरीज व् अन्य पोषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत होता है जो गर्भवती महिला और शिशु दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

केला

गर्भावस्था के दौरान महिला के ले का सेवानभी कर सकती है क्योंकि केला मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन्स का बेहतर स्त्रोत होता है। और यह सभी पोषक तत्व प्रेग्नेंट महिला को ऊर्जा से भरपूर रखने के साथ गर्भ में शिशु के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं।

अनार

आयरन, फोलेट, कैल्शियम, प्रोटीन से भरपूर अनार का सेवन भी प्रेगनेंसी के दौरान महिला को जरूर करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से महिला को एनीमिया व् अन्य शारीरिक परेशानियों से बचे रहने के साथ बच्चे के बेहतर विकास और बच्चे को जन्म दोष से सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

READ  प्रेगनेंसी के दौरान यह 10 चीजें करें बुद्धिमान शिशु के लिए

संतरा

गर्भवती महिला को संतरा, किन्नू जैसे फलों का भी भरपूर सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमे विटामिन see, फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो गर्भवती महिला की शारीरिक परेशनियों को कम करने के साथ गर्भ में बच्चे के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं। इसके अलावा ऐसा माना जाता है की प्रेगनेंसी के दौरान संतरे का सेवन करने से आपके होने वाले शिशु की आँखे बहुत सूंदर होती है।

आम

यदि गर्भावस्था के दौरान आम का मौसम है तो गर्भवती महिला आम का सेवन भी कर सकती है। क्योंकि आम में विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर, पोटैशियम व् अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।

अमरुद

अमरुद खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है साथ ही इसमें पोषक तत्व जैसे की विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो गर्भवती महिला और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला चाहे तो अमरुद का सेवन कर सकती है लेकिन ध्यान रखें की कीड़े वाले, कच्चे, बिना धुले अमरुद का सेवन महिला नहीं करें।

कीवी

गर्भावस्था के दौरान महिला चाहे तो कीवी का सेवन भी कर सकती है क्योंकि कीवी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।

तरबूज

यदि तरबूज का सेवन चल रहा है तो गर्भवती महिला तरबूज का सेवन भी कर सकती है क्योंकि तरबूज में पानी की अधिकता होती है जो गर्भवती महिला को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

READ  प्रेगनेंसी के सातवें महीने में इन बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है?

तो यह हैं वो फल जिनका सेवन गर्भवती महिला को जरूर करना चाहिए लेकिन इनमे से किसी फल को खाने से यदि महिला को कोई परेशानी होती है तो महिला को उस फल का सेवन नहीं करना चाहिए। इन फलों के अलावा महिला थोड़ी थोड़ी मात्रा में अंगूर, बेरीज़, जामुन, खरबूजा, आदि का सेवन भी कर सकती है। लेकिन कच्चा पपीता, अनानास जैसे फलों का सेवन महिला को नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह फल प्रेग्नेंट महिला व् उनके होने वाले बच्चों के लिए नुकसानदायक होते हैं।

Pregnant women must eat these fruits

Leave A Reply

Your email address will not be published.