Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पुरुषो में इन कमियों की वजह से पिता नहीं बन पाते हैं

पुरुषो में इन कमियों की वजह से पिता नहीं बन पाते हैं, पुरुषो के पिता न बन पाने का कारण, किन कमियों के कारण पिता बनने में मुश्किल आती है, पिता न बनने के क्या कारण हो सकते हैं

-- Advertisement --

कई बार महिलाओं को गर्भधारण में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में ज्यादातर लोग यही सोचते हैं की जरूर महिला में कोई कमी होगी। लेकिन महिला के प्रेग्नेंट न होने का कारण हमेशा महिला से ही जुड़ा नहीं हो सकता है। बल्कि कई बार पुरुषो में कमी होने के कारण निषेचन की क्रिया नहीं हो पाती है जिसके कारण महिला का गर्भ नहीं ठहरता है। साथ ही पुरुष से जुडी इस समस्या का कोई एक कारण नहीं होता है, तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की पुरुष की किन कमियों के कारण पिता बनने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

शुक्राणु की कमी

नशे की लत, शारीरिक बिमारी, यौन संचारित रोग, लाइफस्टाइल का सही न होना आदि के कारण पुरुष को शुक्राणु में कमी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में शुक्राणु की कमी होने के कारण बेहतर तरीके से सम्बन्ध बनाने के बाद भी पुरुष के शुक्राणु नियमित मात्रा में बन पाते हैं जिसके कारण पुरुष को पिता बनने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी

कई बार ऐसा भी होता है की पुरुष के शुक्राणु नियमित मात्रा में उत्पन्न तो होते हैं, लेकिन उनकी गुणवत्ता बेहतर न होने के कारण पुरुष के शुक्राणु अंडाशय तक नहीं पहुँच पाते हैं। जिसके कारण महिला का गर्भधारण नहीं होता है और पुरुष को पिता बनने के सुख से वंचित रहना पड़ सकता है। और शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी का कारण भी पुरुष द्वारा नशे या अन्य गलत लत का शिकार होना हो सकता है।

शारीरिक सम्बन्ध में कमी

जो पुरुष नशा बहुत अधिक करते हैं, यौन संचारित रोग से ग्रसित होते हैं, या बेहतर सम्बन्ध नहीं बनाते हैं या बनाने से कतराते हैं, आदि। ऐसे पुरुष के शुक्राणु की सरंचना में भी गड़बड़ी हो सकती है जिसके कारण भी पुरुषो को इस समस्या से परेशान होना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से पुरुषो को पिता नहीं बनने की समस्या हो सकती है। लेकिन यदि आप चाहे तो इस बारे में डॉक्टर से खुलकर बात कर सकते हैं। क्योंकि कई बार डॉक्टर से इलाज करवाने के बाद या घरेलू इलाज करने के बाद आपको इस परेशानी से निजात मिल सकता है।

Leave a comment