Ultimate magazine theme for WordPress.

पुरुषो में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के टिप्स

0

पुरुषो में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के टिप्स, पुरुष फर्टिलटी बढ़ाने के तरीके, पुरुषो में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए आहार, पुरुषो में शुक्राणु की गुणवत्ता बढ़ाने के टिप्स

बदलती जीवनशैली और खराब दिनचर्या का असर न केवल पुरुषो की सेहत पर पड़ा है, बल्कि इसका असर पुरुषो की प्रजनन क्षमता पर भी पड़ा है। जिसके कारण उनके सम्बन्ध बनाने की इच्छा में कमी का होना, अपने पार्टनर को संतुष्ट न कर पाने जैसी समस्या पुरुष के साथ होती है। लेकिन यह कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसका कोई इलाज न हो, बल्कि पुरुष यदि अपनी जीवनशैली को बेहतर करता है, अपनी फिटनेस का ध्यान रखता है, अपने आहार का सेवन सही ढंग से करता है। तो पुरुषो को इस समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा और कौन कौन से तरीके हैं जिनसे पुरुष अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं आइये उन्हें विस्तार से जानते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट ले भरपूर

क्रिप्टोसेनेथिन, ग्लुटाथियान जैसे एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा यदि बॉडी में भरपूर होती है, तो इसके कारण प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। और हरी सब्जियों, हरी मिर्च, टमाटर, संतरे आदि में यह एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसीलिए पुरुषो को प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए ऐसे आहार का भरपूर सेवन करना चाहिए जिसमे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर हो।

डेरी प्रोडक्ट

पोषक तत्वों से भरपूर डेरी प्रोडक्ट का सेवन भी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से बॉडी में हमेशा ऊर्जा की मात्रा को भरपूर बनाए रखने में मदद मिलती है। इसीलिए दूध, दही, मक्खन, पनीर, घी आदि का सेवन पुरुषो को भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

सालमन मछली, अलसी के बीज आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, यह बॉडी को ऊर्जा से भरपूर रखने के साथ प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसीलिए पुरुषो को प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए नियमित फैटी एसिड युक्त आहार का सेवन जरूर करना चाहिए।

लहसुन

एलिसिन एक ऐसा पोषक तत्व है जो पुरुष की शुक्राणु की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के साथ प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाता है। ऐसे में नियमित सुबह उठकर तीन चार लहसुन की कलियों का सेवन करने के साथ अपने आहार में भी इसे भरपूर लेना चाहिए, ताकि पुरुषो की यौन क्षमता को भी बढ़ाया जा सके।

गाजर

एक रिसर्च के अनुसार जो पुरुष गाजर का सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं इससे न केवल शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती है, बल्कि उनकी गुणवत्ता भी बेहतर होती है। क्योंकि इसके कैरोटीन नाम का तत्व होता है। और यह तत्व हर एक पीली और नारंगी रंग की सब्जी और फल में पाया जाता है। इसीलिए यदि पुरुष ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं तो भी पुरुषो की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

पानी भी ले भरपूर

बॉडी में पानी की मात्रा भरपूर होने के कारण शरीर में से सभी विषैले तत्वों को यूरिन और पसीने के माध्यम से बाहर निकलने में मदद मिलती है। जिससे शरीर की सभी क्रियाएं बेहतर तरीके से काम करती है, और प्रजनन अंग भी अच्छे से काम करते है। इसीलिए पानी की मात्रा को बॉडी में भरपूर रखने के लिए दिन में आठ दस गिलास पानी व् अन्य पेय पदार्थ जैसे जूस, नारियल पानी आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

मल्टीविटामिन लें

सेलेनियम, विटामिन, फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व प्रजनन क्षमता को बेहतर करने में मदद करते हैं। इसीलिए मल्टीविटामिन को बॉडी में भरपूर रखने के लिए दालें, सब्जियों, फलों, नॉन वेज आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए। जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो और पुरुषो की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सके।

विटामिन डी लें

एस्ट्रोजन, प्रोजेस्ट्रोन हॉर्मोन को बॉडी में बढ़ाने के साथ शुक्राणुओं की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए पुरुषो को विटामिन डी भरपूर मात्रा में लेना चाहिए। सूर्य की रौशनी से बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है, साथ ही आपको अपने आहार में ऐसी चीजों को भी भरपूर मात्रा में सम्मिलित करना चाहिए। जिसमे विटामिन डी भरपूर मात्रा में हो।

पुरुषो की प्रजनन क्षमता बढ़ाने के अन्य टिप्स

  • व्यायाम नियमित करें, ताकि बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जिससे बॉडी की फिटनेस को बरकरार रहने में मदद मिल सके।
  • भरपूर पोषक तत्वों युक्त आहार का सेवन करें, नियमित फल आदि भी जरूर खाएं।
  • आहार में किसी भी तरह की लापरवाही न करें, बल्कि समय से और संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करें।
  • शराब, धूम्रपान या अन्य किसी नशीली चीज का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे प्रजनन क्षमता पर बहुत बुरा असर पड़ता है।
  • अधिक तापमान वाली जगह पर ज्यादा नहीं रहना चाहिए, न ही ज्यादा देर तक लैपटॉप को गोद में लेकर काम नहीं करना चाहिए।
  • नींद भरपूर मात्रा में लेनी चाहिए।
  • तनाव से बचना चाहिए।
  • यदि कोई शारीरिक समस्या या बिमारी के कारण आपको परेशानी है, तो भी एक बार डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए।
  • ज्यादा दिनों तक सम्बन्ध बनाने में गैप नहीं रखना चाहिए ऐसा करने के कारण भी प्रजनन क्षमता कमजोर होती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनकी मदद से पुरुषो की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। और वो खुलकर अपने पार्टनर से साथ अपनी लाइफ को एन्जॉय कर सकते हैं।