Ultimate magazine theme for WordPress.

पुरुषो में शुक्राणु की कमी के क्या कारण होते हैं? और इसे बढ़ाने के उपाय

0

पुरुषो में शुक्राणु की कमी के क्या कारण होते हैं, पुरुषो में शुक्राणु बढ़ाने के तरीके, पुरुषो में शुक्राणु की कमी क्यों होती है, पुरुषो में शुक्राणु को बढ़ाने के घरेलू तरीके

आज कल बदलती जीवनशैली और गलत दिनचर्या के अलावा गलत आदतों के कारण पुरुषो को शुक्राणु की कमी की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है। सम्बन्ध बनाने के बाद पुरुष के प्राइवेट पार्ट से एक चिपचिपा पदार्थ निकलता है, उसमे शुक्राणु होते हैं और यदि यह शुक्राणु पूरे न हो तो इनकी कमी के कारण महिलाओं के गर्भधारण में समस्या आ सकती है। क्योंकि पुरुष के शुक्राणु जब महिला के शुक्राणु से मिलते हैं तभी महिला का गर्भधारण होता है। पुरुषो के शुक्राणु में कमी का कोई एक कारण नहीं होता है बल्कि इसके कई कारण हो सकते हैं, तो आइये आज हम आपको बताते हैं की पुरुषो में शुक्राणु की कमी के क्या कारण होते हैं और किस तरह आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं ।

पुरुषो में शुक्राणु की कमी के कारण

  • भारी धातुओं जैसे लेड आदि के संपर्क में अधिक रहने के कारण पुरुषो को यह समस्या हो सकती है।
  • रेडिएशन के संपर्क में अधिक रहने पर ही शुक्राणु का उत्पादन कम होता है।
  • लम्बे समय तक साइकिल चलाने के कारण भी पुरुषो की प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है।
  • अधिक तापमान वाली जगह पर रहने पर, हिट की समस्या (यानी ज्यादा देर गोद में लैपटॉप लेकर कमा करने से) होने के कारण भी पुरुषो को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • नियमित हॉट बाथ टब का प्रयोग करना भी पुरुषो में शुक्राणु की कमी का कारण हो सकता है।
  • जो पुरुष अधिक शराब का सेवन करते हैं, धूम्रपान करते हैं, तम्बाकू आदि का सेवन करते हैं, ड्रग्स लेते हैं उनकी प्रजनन क्षमता में भी कमी आने लगती है।
  • यौन संक्रमण का होना भी इसका एक कारण हो सकता है।
  • जो पुरुष तनाव की समस्या से जूझ रहे होते हैं उनकी प्रजनन क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है।
  • अत्यधिक वजन का होना भी इस समस्या का कारण हो सकता है।
  • सर्जरी आदि होने के कारण भी ऐसा हो सकता है, या जो पुरुष अधिक दवाइयों का सेवन करते हैं उनकी प्रजनन क्षमता भी कम होने लगती है।

पुरुषो में शुक्राणु की संख्या बढ़ाने के लिए अपनाएँ यह उपाय

पुरुषो में शुक्राणु की कमी होने के कारण उनकी शादीशुदा जिंदगी पर इसका बुरा असर देखने को मिलता है। साथ ही इसके कारण महिला के गर्भधारण में भी समस्याएं आ सकती है। तो लीजिए पुरुषो से जुडी इस समस्या के समाधान के लिए हम आज आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

व्यायाम व् स्वस्थ आहार

पुरुषो को फिट रहने के लिए सबसे जरुरी होता है की वो अपने आहार का खास ध्यान रखे, और नियमित व्यायाम करें। पोषक तत्वों से युक्त आहार का सेवन करने से पुरुषो को एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है, जिससे बॉडी के सभी अंग अपना कार्य बेहतर तरीके से करते हैं। साथ ही व्यायाम करने से आपके वजन को नियंत्रित रहने, तनाव को कम होने, बॉडी को फिट रहने, और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर होने में मदद मिलती है जिससे प्रजनन क्षमता को बेहतर होने में मदद मिलती है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा का सेवन करने से पुरुषो में शुक्राणुओं की वृद्धि को तेजी से करने में मदद मिलती है। क्योंकि इसके सेवन से बॉडी में हार्मोनल संतुलन को बनाएं रखने के साथ, तनाव दूर करने में मदद मिलती है, बॉडी की कमजोरी को दूर किया जा सकता है, आदि। इसके इस्तेमाल के लिए आप नियमित आधा चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को एक गिलास गर्म दूध में डालकर उसका सेवन करें।

लहसुन

अलिसिन नामक तत्व से भरपूर लहसुन बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जो की शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी होता है। इसके अलावा इसमें सेलेनियम भी मौजूद होता है जो शुक्राणु की गतिशीलता को बढ़ाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप तीन से चार लहसुन की कलियाँ नियमित चबाकर खाएं, साथ ही इसे अपनी सब्जियों में भी भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करें।

गलत चीजों का सेवन न करें

शराब, धूम्रपान, ड्रग्स, एंटी बायोटिक दवाइयों का अधिक सेवन, तम्बाकू आदि का अधिक सेवन भी आपको नहीं करना चाहिए। क्योंकि इन्हे सेवन से आपकी प्रजनन क्षमता पर बहुत बुरा असर पड़ता है, यदि कोई शारीरिक समस्या है तो उसके लिए डॉक्टर से राय लेने के बाद ही दवाई लेनी चाहिए।

तंग अंडरवियर न पहने

पुरुषो को अपने लिए ज्यादा टाइट अंडरवियर का चुनाव नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बॉडी का तापमान अधिक बढ़ता हैं, खासकर प्राइवेट पार्ट पर, जिससे शुक्राणुओं की गुणवत्ता कम हो सकती है।

डॉक्टर से राय लें

यौन संक्रमण या अन्य कोई शारीरिक समस्या होने के कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है। और यदि कोई ऐसी समस्या है तो इसके लिए आपको डॉक्टर से राय लेनी चाहिए ताकि आपका अच्छे से इलाज करने के बाद आपको इस समस्या से निजात दिलाने में मदद मिल सके।

पुरुषो में शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

  • आधा ग्राम पीसे हुए तुलसी के बीज को पान के पत्ते के साथ खाने से फायदा मिलता है।
  • बथुए का सेवन करने से भी पुरुषो में शुक्राणु की वृद्धि करने में मदद मिलती है।
  • शुक्राणु की कमी को दूर करने के लिए पुरुषो को नियमित केसर वाला दूध पीना चाहिए।
  • विटामिन से भरपूर केले का सेवन भी पुरुषो में शुक्राणुओं की वृद्धि के लिए एक बेहतरीन उपाय है।
  • हरी पत्तेदार सब्जियों का भरपूर सेवन करने से भी फायदा मिलता है।
  • डार्क चॉकलेट का सेवन भी आपकी इस समस्या का समाधान करने में में मदद करता है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से पुरुष के शुक्राणुओं में कमी आने लगती है, साथ ही इस समस्या से निजात पाने के कुछ उपाय भी बताये गए हैं। और यदि आप इस समस्या से अधिक परेशान है तो इसे अनदेखा न करते हुए एक बार डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। और खुलकर अपनी समस्या बतानी चाहिए ताकि आपकी समस्या का समाधान हो सके।