Take a fresh look at your lifestyle.

गर्मियों में नाक से खून निकलने के कारण व् उपाय

0

नाक से खून निकलने की समस्या वैसे तो एक आम समस्या है खासकर गर्मी में मौसम में इसका खतरा ज्यादा रहता है। लेकिन यदि यह समस्या बढ़ जाये तो इसे अनदेखा करना भी सही नहीं होता है। क्योंकि नाक बॉडी का एक सेंसिटिव हिस्सा होता है ऐसे में नाक से जुडी किसी भी परेशानी को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

नाक से खून आने की परेशानी का कोई एक कारण नहीं होता है बल्कि ऐसे कई कारण होते हैं जिनकी वजह से नाक से खून आने की समस्या हो सकती है। तो आइये इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं की गर्मियों में नाक से खून निकलने के क्या कारण होते हैं और किस प्रकार आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

गर्मियों में नाक से खून आने के कारण

  • गर्मियों में बॉडी का तापमान गर्मी के कारण ज्यादा बढ़ सकता है जिसके कारण नाक में से खून आ सकता है।
  • यदि आप बॉडी में दर्द से जुडी, रक्त को पतला करने जैसी दवाइयों का सेवन यदि आप करते हैं तो इसके कारण भी आपको गर्मी के मौसम में नाक से खून निकलने की समस्या हो सकती है।
  • गर्मियों के मौसम में कम नमी, लू के कारण गर्म मौसम होने की वजह भी ऐसा हो सकता है।
  • नशीले पदार्थ जैसे की धूम्रपान, शराब आदि का सेवन करने के कारण भी नाक से खून आ सकता है।
  • यदि आपके नाक का मास बढ़ गया है, नाक की सर्जरी हुई है, नाक से जुडी कोई बिमारी है तो इसके कारण भी आपको यह दिक्कत हो सकती है।
  • कभी खेलते हुए या किसी अन्य कारण यदि आपकी नाक पर चोट लग जाती है तो इस वजह से भी नाक से खून आ सकता है।
  • नाक के लिए किसी तरह की दवाई या स्प्रे आदि का इस्तेमाल करने के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • यदि नाक के आस पास या अंदर आप किसी पेन, पेंसिल या नुकीली चीज से खुजाते हैं तो इस कारण भी नाक में से खून आ सकता है।
  • जिनको साइनस की समस्या होती है उनके साथ भी ऐसा हो सकता है।
  • जुखाम होने पर बार बार छींक आती है जिसके कारण भी आपको नाक से ब्लड आ सकता है।

नकसीर से बचने के उपाय

नाक से खून आने को नकसीर भी कहा जाता है, और यह कोई ऐसी परेशानी नहीं है की जिसका कोई इलाज न हो। बल्कि आपको या आपके आस पास किसी को भी यह समस्या होती है तो कुछ आसान तरीको का इस्तेमाल करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की नकसीर से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

ठंडा पानी

जैसे ही नाक से खून आये वैसे ही अपने सिर को उल्टा करके ठन्डे पानी को सिर पर डालना चाहिए। इससे नकसीर रुक जाती है, इसके अलावा एक कपडे में बर्फ के टुकड़े को बांधकर उसे नाक पर लगाएं ऐसा करने से भी नाक से खून आना बंद हो जाता है।

सरसों का तेल

सरसों का तेल सभी के घर में मिल जाता है जैसे की नाक से खून आये, वैसे ही उस व्यक्ति को बिस्तर पर लिटाएं। उसके बाद सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके रुई में डालकर नाक में डालें। ऐसा करने से भी नाक से खून आना बंद आ जाता है।

प्याज़

नाक से खून आने पर आप प्याज़ को पीसकर उसका रस निकालकर यदि नाक में डाल देते हैं। तो ऐसा करने से भी नाक से खून आना बंद हो जाता है।

नशीले पदार्थों का सेवन न करें

यदि आपको बार बार नाक में से खून आने की समस्या होती है तो आपको धूम्रपान, शराब व् अन्य नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनका सेवन करने के कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बेल के पत्ते

बेल के रस का सेवन गर्मी के मौसम में ठंडक देने में मदद करता है। और यदि आपको गर्मी में नकसीर की समस्या हो रही है तो बेल के पत्तों को पानी में उबालकर बाद में उस पानी को छान लें। उसके बाद आप इस पानी में मिश्री या ने मीठी चीज मिलाकर उसका सेवन करें।

सेब का मुरब्बा

नाक से खून आने पर सेब के मुरब्बे और इलायची का साथ में सेवन करने पर आपको बहुत जल्दी इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

मुँह से ले सांस

यदि आप अचानक से नाक से खून आने लग गया है तो अपने सिर को आगे की और झुकाना चाहिए और नाक की बजाय मुँह से सांस लेनी चाहिए। ऐसा करने से भी खून आना बंद हो जाता है।

मुल्तानी मिट्टी

यदि आपको बार बार गर्मी में नाक से खून आता है तो आपको रात को एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को थोड़े पानी में भिगोकर रख देना चाहिए। उसके बाद सुबह उठकर इस पानी को छान लें और इसका सेवन करें ऐसा करने से आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से नाक से खून आता है और आपको नीचे कुछ आसान उपाय भी बताये गए हैं जो आसानी से आपको इस समस्या से बचाने में मदद करते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.