Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रदुषण में स्किन को सुंदर रखने की टिप्स

0

How to Protect Your Skin from Pollution?

प्रदुषण में स्किन को सुंदर रखने की टिप्स, How to protect skin from Pollution, Tips to protect skin & hair from Pollution, Tips for skin care in pollution

वर्तमान का प्रदुषण किसी से छुपा नहीं है, बच्चा हो या बड़ा, बूढ़े हो या जवान सभी लगातार इसकी चपेट में आ रहे है। जहां तरफ इसके कारण छोटे बच्चों को साँस लेने में तकलीफ हो रही है वहीं दूसरी तरफ रोजना ट्रेवल करने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

परन्तु इन सब के अतिरिक्त कुछ और भी है जिसे प्रदुषण के कारण बहुत अधिक नुकसान हो रहा है और वो हमारी स्किन। स्किन बहुत ही सहनशील और नाजुक होती है, इसलिए थोड़ी सी समस्या का भी प्रभाव इसपर काफी अधिक दिखने लगता है। प्रदुषण का प्रभाव भी स्किन पर कुछ इसी प्रकार पर रहा है।

धूल-मिट्टी के कारण स्किन पर होने पर प्रभाव को सभी भली भांति जानते है लेकिन क्या आप जानते है की लगातार बढ़ने वाला ये वायु प्रदुषण आपकी स्किन को बहुत बुरी तरह से डैमेज करता है। इतना ही नहीं यह स्किन के रोमछिद्रों से होता ही शरीर के अंदर प्रवेश कर हेल्थी स्किन के सेल्स को समाप्त करने का काम करता है।प्रदुषण में स्किन को सुंदर रखने की टिप्स

सिर्फ त्वचा ही नहीं अपितु, बालों के लिए भी यह प्रदुषण बहुत हानिकारक है। इसके कारण त्वचा पर झुर्रियां, रूखापन, दाग धब्बे, मुहांसे आदि होने का खतरा रहता है। लेकिन ये भी सच है प्रदुषण से छुपकर घर में बैठना किसी के लिए भी संभव नहीं। इसलिए आज हम आपको प्रदुषण से स्किन को बचाने की कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी स्किन को प्रदुषण से प्रभाव से बचा सकती है।

स्किन को प्रदुषण से बचाने की टिप्स :-

त्वचा की सफाई :

इस समय स्किन को सबसे अधिक जरूरत सफाई की होती है। क्योंकि प्रदुषण के कण स्किन के रोमछिद्रों से होते है भीतरी सतह तक पहुँच जाते है जो स्किन के लिए अच्छा नहीं होता। अगर आप रोजाना बाहर जाती है तो आपके लिए ये और भी जरुरी हो जाता है। इसके लिए आप क्लींजिंग क्रीम या जेल का प्रयोग कर सकती है। ये आपकी स्किन को प्रदुषण के कणों से बचाने में मदद करेगा।

चमक के लिए :face

स्किन को बेहतर बनाने के लिए केवल उसे प्रदुषण से बचाना पर्याप्त नहीं है, इसके लिए आपको उसमे चमक लाने के लिए भी प्रयास करने होंगे। जिसके लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती है। ये न केवल आपकी स्किन को ब्यूटीफुल बनाने में मदद करता है बल्कि त्वचा सम्बन्धी कई समस्यायों जैसे मुहांसे, dullness, काले घेरे, झुर्रियों जैसी कई समस्यायों को दूर करने में भी मदद करता है। वैसे तो ये स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है लेकिन अगर आप इसे किसी क्रीम के साथ मिलाकर लगाएंगी तो आपको ज्यादा फायदा होगा।

चंदन :

सर्दियों में मौसम में स्किन को सबसे अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है ऐसे में प्रदूषण आपकी इस समस्या को बढ़ा सकता है। इसलिए इससे बचने के लिए आपको चंदन का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए चंदन की क्रीम में गुलाब जल मिलाकर उसका पेस्ट अपने फेस पर लगाएं। इसे लगाने से स्किन को ठंडक मिलती है और मुहांसे आदि की समस्या भी नहीं होती।

आंखों के लिए :प्रदुषण का त्वचा पर प्रभाव

बढ़ते प्रदूषण के कारण अक्सर आंखों में जलन होने लगती है। ऐसे में आपको अपनी आंखों को तुरंत ठंडे और साफ़ पानी से धोना चाहिए। आंखों को ठंडक और ताजगी देने के लिए आप रुई में ठंडे गुलाबजल की कुछ बूंदे डालकर उसे आंखों पर रखें। 15 मिनट इन्हे आंखों पर ही रखें रहने दें। इससे आंखों को आराम मिलेगा और साथ ही काले घेरे की समस्या भी नहीं होगी।

बालों के लिए :

सिर्फ बाहर जाने वाले ही नहीं अपितु घर में रहने वालों के बालों पर भी प्रदुषण का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ये बालों से नमी चुराकर उन्हें डैमेज करने का काम करता है। ऐसे में बालों की देखरेख करना भी जरुरी है। जिसके लिए आप बालों में नियमित शैम्पू, कंडीशनर और सीरम का इस्तेमाल कर सकती है। ये बालों को पोषण प्रदान करता है। साथ ही समय समय पर होना, ब्राह्मी त्रिफला आदि से बने शैम्पू का प्रयोग भी इनके लिए लाभकारी होता है। ये बालों को भीतर से पोषण प्रदान करने का काम करता है।

तो ये थी कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी स्किन, आंखों और बालों को प्रदुषण के दुष्प्रभाव से बचा सकती है। लेकिन ध्यान रहें, इन उपायों के साथ-साथ खान पान का ध्यान और बाहर जाते समय स्किन और बालों को दुपट्टे से कवर करना भी जरूरी है।

Leave a comment