Take a fresh look at your lifestyle.

समय से पहले बाल सफ़ेद होने के कारण व् उपाय

0

आज कल की भागती दौड़ती जिंदगी में लोग अपनी दिनचर्या का अच्छे से ख्याल नहीं रख पाते हैं। नतीजा बहुत सी शारीरिक परेशानियां, बीमारियां, आदि से सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक समस्या है बालों का असमय सफ़ेद होना, कम उम्र में बालों के सफ़ेद होने के कारण आपके ही उम्र क लोग आपको अंकल आंटी कहना शुरू कर देते हैं। साथ ही आपके दोस्त तो आपका मज़ाक भी उड़ाते हैं।

यदि आपकी शादी नहीं हुई है तो बाल सफ़ेद होने के कारण आपको रिश्ता मिलने में भी परेशानी हो सकती है, कम उम्र में ही आप बुजुर्गो की गिनती में आने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की असमय बालों के सफ़ेद होने का कोई एक कारण नहीं होता है। बल्कि ऐसे बहुत से कारण होते हैं जिनकी वजह से यह परेशानी हो सकती है। तो आइये जानते हैं की असमय बालों के सफ़ेद होने के क्या क्या कारण होते हैं।

कम उम्र में बाल सफ़ेद होने के कारण

प्रदूषित वातावरण: आजकल प्रदूषण इतना ज्यादा है की सांस लेना तक मुश्किल होता है, ऐसे में प्रदूषित वातावरण का बुरा असर बालों पर भी पड़ता है जिसके कारण बाल उम्र से पहले ही सफ़ेद होने लगते हैं।

गलत आदतें: यदि कोई महिला या पुरुष धूम्रपान अधिक करते हैं तो यह भी आपके बालों पर बुरा असर डालते हैं जिसके कारण बाल सफ़ेद होते हैं।

केमिकल का इस्तेमाल: बालों की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए आज कल तरह तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स मार्किट में मौजूद हैं। यदि आप इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़े समय के लिए तो यह आपके बालों को खूबसूरत बना देते हैं लेकिन बाद में इसके कारण आपको बालों से जुडी समस्या जैसे की बालों का कमजोर होना, बालों का रुखा होना, बालों का सफ़ेद होना जैसी समस्या होती है।

तनाव: यदि आप मानसिक रूप से बहुत अधिक तनाव लेते हैं तो इसके कारण भी आपके बाल समय से पहले सफ़ेद हो सकते हैं।

हार्मोनल असंतुलन: यदि किसी बिमारी के कारण, गलत आदतों के कारण आपकी बॉडी में हार्मोनल असंतुलन होता है तो इसके कारण भी कम उम्र में बाल सफ़ेद हो सकते हैं।

विटामिन बी 12 की कमी: यदि आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है। तो इस विटामिन की कमी के कारण बालों की ग्रोथ में कमी के साथ बालों के असमय सफ़ेद होने की समस्या हो जाती है। इसके अलावा विटामिन डी 3 की कमी के कारण भी बाल सफ़ेद हो जाते हैं।

खान पान में गड़बड़ी: यदि आप अपने खान पान का अच्छे से ध्यान नहीं रखते है और जंक फ़ूड आदि का सेवन अधिक करते हैं। तो इसके कारण बॉडी में जरुरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिसके कारण बालों के लिए जरुरी पोषण में भी कमी आ जाती है। जिसके कारण बाल सफ़ेद हो सकते हैं।

अनुवांशिक कारण: यदि आपके भाई, बाप, माँ या घर के किसी अन्य सदस्य को यह समस्या है तो ऐसा आपके साथ भी हो सकते हैं।

बालों में पोषण की कमी: यदि आप अपने बालों की साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं, बालों को पोषण पहुंचाने के लिए तेल आदि से मसाज नहीं करते हैं तो इसके कारण भी बालों पर बुरा असर पड़ सकता है।

बालों के सफ़ेद होने की समस्या से बचने के उपाय

बालों का असमय सफ़ेद होना जरूर एक समस्या है लेकिन यह कोई ऐसी परेशानी नहीं है जिसका कोई इलाज न हो बल्कि ऐसे बहुत से आसान टिप्स है जिन्हे ट्राई करने से आप बालों के असमय सफ़ेद होने की समस्या से बचाव करके बालों को काला कर सकते हैं। तो आइये आज हम आपको बालों को असमय सफ़ेद होने से बचने के कुछ आसान और असरदार नुस्खे बताने जा रहे हैं।

प्याज़ का रस

एक प्याज़ को क्रश करके उसका रस निकाल लें, अब इस रस को बालों की जड़ व् बालों में अच्छे से लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके बालों को धो दें, ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें, इससे बालों को सफ़ेद से काला होने के साथ बालों से जुडी अन्य परेशानियों से निजात पाने में भी मदद मिलेगी।

मेहँदी और कॉफ़ी पाउडर

मेहँदी में कॉफ़ी पाउडर मिलाकर लगाने से भी सफ़ेद बालों को काला करने में मदद मिलती है। कम से कम पंद्रह दिनों में एक बार इस तरीके का इस्तेमाल जरूर करें।

आंवला

एक कप नारियल के तेल में तीन चार आंवलों के छोटे छोटे पीस काटकर पकाएं, और जब तक आंवले काले न हो जाये तब तक इसे पकाते रहें। उसके बाद इस तेल को छानकर एक बोतल में भरकर रख दें, और फिर इसे दो या तीन दिन बाद अपने बालों में लगाएं। और आधे से एक घंटे तक बालों को तेल में रहने के बाद सिर धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें, धीरे धीरे आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा। आंवले का बालों के लिए इस्तेमाल करने के साथ इसे अपनी डाइट में शामिल करने से भी आपको बालों से जुडी परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

करी पत्ता

करी पत्ता भी सफ़ेद बालों को काला करने का एक बेहतरीन उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक पैन में एक कप नारियल का तेल गर्म करें उसके बाद इसमें बारह से पंद्रह पत्तिया करी पत्ते की डाल दें। और जब तक पत्तियां काली न हो जाएँ तब तक इसे पकाते रहें, अब इस तेल के ठंडा होने पर इसे छान लें। एक हफ्ते में दो से तीन बार इस तेल से मसाज करें। और रातभर बालों में तेल रहने के बाद बालों को धो लें। इसके अलावा करी पत्ते को अपनी सब्जियों आदि में डालकर इसका सेवन भी करें। ऐसा करने से भी आपको कम उम्र में बालों के सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाने में आपको मदद मिलती है।

नारियल तेल और निम्बू

दो चम्मच नारियल तेल को गर्म करके इसमें थोड़ा सा निम्बू का रस मिलाकर बालों में लगाएं और एक घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें आपको फायदा मिलेगा।

अरंडी और सरसों का तेल

अरंडी और सरसों का तेल दो चम्मच सरसों का तेल और एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर हल्का गर्म करें और बालों में लगाएं। और उसके आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

तुरई

एक एयर टाइट कंटेनर में एक कप नारियल का तेल लें और उसमे सूखी कटी हुई तुरई (एक दिन पहले काटकर धूप में सूखा लें) डालें। उसके बाद इस कंटेनर को बंद कर चार से पांच दिन के लिए छोड़ दें। अब इसके बाद जब आपने तेल लगाना हो तब दो चम्मच तेल कंटेनर से निकालें और हल्का गर्म करें। अब तेल से मसाज करें और आधे घंटे के लिए बालों में छोड़ दें उसके बाद बालों को धो दें। ऐसा हफ्ते में दो-तीन बार करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

मेथी के बीज

तीन से चार चम्मच मेथी के बीज लें और इन बीजों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह पानी के साथ मिलाकर इसका एक पतला पेस्ट तैयार करके बालों व् बालों की जड़ में अच्छे से लगाएं और एक घंटे के लिए बालों में छोड़ दें। उसके बाद शैम्पू का इस्तेमाल कर बालों को धो दें, ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर करें आपको बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

बालों को काला करने के अन्य टिप्स

  • धूप में ज्यादा देर नंगे सिर खड़े न हो।
  • अपने बालों को प्रदूषण से बचाकर रखें।
  • ज्यादा केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल बालों के लिए न करें।
  • तनाव से बचे।
  • बालों की हर दो से तीन दिन में मसाज करें।
  • अपनी दिनचर्या को सही रखें।
  • नशीले पदार्थों के सेवन से बचें।
  • आयरन, विटामिन्स, से भरपूर आहार को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। यदि आप पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं तो इससे शरीर के सभी अंगो के साथ बालों के लिए जरुरी पोषक तत्व भी मिलते हैं जिससे बालों के काले रंग को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कम उम्र में बालों के सफ़ेद होने के कुछ कारण व् इस परेशानी से बचने के कुछ आसान उपाय, तो यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपको भी इन टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपको बालों के असमय सफ़ेद होने की समस्या से बचे रहने में मदद मिल सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.