Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कान में खुजली होने पर क्या करें?

कान में खुजली होना बहुत ही आम बात होती है। लेकिन कभी कभी कान में अचानक से बहुत तेज खुजली होने लगती है और आपको समझ नहीं आता है क्या करें? तो आस पास रखी किसी भी चीज जैसे की माचिस की तीली, अपनी ऊँगली, सुई आदि को आप कान में मारने लगते हैं। इस तरीके से आपकी खुजली तो खत्म हो जाती है लेकिन इसके कारण कान में चोट पहुँचने का भी खतरा होता है।

-- Advertisement --

क्योंकि कान हमारी बॉडी का बहुत ही सेंसिटिव अंग होता है। कई बार कान में खुजली की समस्या बढ़ जाती है इसका कारण कान में मैल का जमा होना, कान में किसी चीज का घुसना, जुखाम होना, आदि  के कारण ऐसा होता है। ऐसे में कान में होने वाली खुजली की समस्या से बचने के लिए आप किन किन घरेलू तरीको का इस्तेमाल कर सकते हैं आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं।

गुनगुना तेल (Oil)

गुनगुना तेल कान की खुजली, दर्द, सूजन, मैल आदि को खत्म करने का बेहतरीन उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप तेल को गुनगुना करके दो से तीन बुँदे कान में डालें। उसके बाद बाहर से कान को थोड़ा हिलाएं ताकि तेल अच्छे से कान में चला जाये। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। साथ ही सरसों का तेल कान से जुडी समस्या के लिए बेहतरीन होता है।

एलोवेरा (Alovera)

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करने से भी आपको कान में खुजली की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एलोवेरा जैल की दो से तीन बून्द कान में डालें और कान को झुकाएं। जैसे ही एलोवेरा जैल कान की परत तक पहुंचेगा तो इससे कान की स्किन को नमी मिलेगी जिससे खुजली की समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी।

लहसुन (Garlic)

जैतून, तिल या सरसों के तेल में लहसुन की एक या दो कली को अच्छे से काला होने तक भून लें। उसके बाद तेल को छानकर तेल के गुनगुना रहने पर कान में डालें। ऐसा करने से भी कान में खुजली की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

पानी (Water)

कान में खुजली होने पर पानी की चार पांच बुँदे कान में डालकर लेट जाएँ। ऐसा करने से आपको कान में खुजली किस समस्या से आराम मिलेगा।

सफ़ेद सिरका (White Vinegar)

थोड़ा सा सफ़ेद सिरका और रबिंग अल्कोहल मिलाकर दो से तीन बूंदे कान में डाल लें। चार से पांच मिनट बाद कान को रुई से साफ़ कर लें आपको आराम मिलेगा।

कान में खुजली से बचाने के अन्य उपाय

  • कान में गंदगी का जमाव नहीं होने दें।
  • ज्यादा देर तक इयरफोन या फ़ोन का इस्तेमाल नहीं करें।
  • बार बार कान में ऊँगली या अन्य कोई चीज नहीं मारें।
  • ध्यान रखें की नहाते समय कान में पानी नहीं जाएँ इसके लिए नहाने से पहले कान में रुई डाल लें।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से कान में होने वाली खुजली की समस्या से आपको बचे रहने में मदद मिलती है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें की कानमें बहुत ज्यादा खुजली हो, किसी भी उपाय को करने पर भी आराम न मिल रहा हो, कान में दर्द अधिक हो, तो ऐसे लक्षणों को अनदेखा न करते हुए जिंतना जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Home Remedies to get rid of Itchy Ears

Leave a comment