गर्भावस्था में मैंगोशेक पीने के फायदे

प्रेगनेंसी के दौरान आम खाना बहुत फायदेमंद होता है और दूध पीना भी प्रेगनेंसी के दौरान बहुत जरुरी होता है। ऐसे में दूध और आम को मिलाकर मैंगोशेक बनाने से इसके फायदे बढ़ जाते हैं, इसीलिए यदि गर्भवती महिला मैंगोशेक का सेवन करना चाहती है तो कर सकती है। लेकिन प्रेग्नेंट महिला को मैंगोशेक पीने से पहले दो बातों का अच्छे से ध्यान रखना की जब आम का मौसम हो तभी मैंगोशेक पीएं और आम मीठा होता है ऐसे में मैंगोशेक बनाने के लिए इसमें बहुत ज्यादा चीनी आदि का इस्तेमाल न करें। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी में मैंगोशेक पीने से कौन से फायदे मिलते हैं।

पेट से जुडी परेशानियों से मिलता है निजात

गर्भावस्था के दौरान पेट से जुडी समस्या जैसे की अपच, कब्ज़, एसिडिटी जैसी परेशानियों का सामना महिला को करना पड़ता है। लेकिन मैंगोशेक का सेवन करने से महिला को इस परेशानी से निजात मिलता है क्योंकि मैंगोशेक में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

इम्युनिटी बढ़ती है

मैंगोशेक में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ए, फाइबर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में विद्यमान होते हैं। जो गर्भवती महिला की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करते हैं जिससे गर्भवती महिला और बच्चे दोनों को प्रेगनेंसी के दौरान हर तरह के संक्रमण से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

ऊर्जा मिलती है

वजन बढ़ने के कारण, बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण, प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों की वजह से गर्भवती महिला बहुत ज्यादा थकान व् कमजोरी का अनुभव करती है। ऐसे में मैंगोशेक महिला के लिए एनर्जी ड्रिंक का काम करता है क्योंकि मैंगोशेक पीने से महिला को तुरंत एनर्जी मिलती है।

विटामिन ए

मैंगोशेक में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है और विटामिन ए आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में गर्भवती महिला यदि मैंगोशेक का सेवन करती है तो इससे गर्भवती महिला की आँखों की रौशनी बढ़ने के साथ बच्चे की आँखों के के विकास को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

मीठा खाने की इच्छा होती है पूरी

कुछ गर्भवती महिलाओं की प्रेगनेंसी के दौरान मीठा खाने की बहुत इच्छा होती है लेकिन ज्यादा मीठा सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में इस डर के कारण महिला मीठे के सेवन से परहेज करती है लेकिन मैंगोशेक पीने से महिला की इस इच्छा को पूरा करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो गर्भवती महिला को मैंगोशेक का सेवन करने से मिलते हैं। तो यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आप भी एक दिन में एक गिलास मैंगोशेक का सेवन कर सकती है। लेकिन आम खाने से आपको किसी तरह की समस्या होती है तो आपको मैंगोशेक का सेवन नहीं करना चाहिए।