Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

स्पर्म काउंट बढ़ाने के तरीके?

0

स्पर्म काउंट कम होने की समस्या आज कल बहुत से पुरुषों में देखने को मिलती है। इसीलिए तो आज के समय में यदि कोई महिला गर्भधारण नहीं होने के कारण परेशान है। तो इसका कारण महिला के शरीर में होने वाली परेशानी ही नहीं बल्कि पुरुष में होने वाली दिक्कत भी हो सकती है। क्योंकि यदि पुरुष के शुक्राणु की कमी होती है तो यह परेशानियां होना आम बात होती है।

साथ ही आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतना तनाव लेते हैं, लोगो का खान पान सही नहीं है, गलत लत के लोग शिकार है तो यह सब भी स्पर्म काउंट के ऊपर बुरा प्रभाव डालते हैं और इसी कारण लोग अपनी शादीशुदा जिंदगी में भी दिक्कतों का सामना करते हैं। क्या आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। यदि हाँ, तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको स्पर्म काउंट बढ़ाने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

मसूर दाल

मसूर दाल में फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करता है। और स्पर्म काउंट के बढ़ने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता भी बेहतर होती है। जिससे पुरुषों को अपनी शादीशुदा लाइफ को बेहतर तरीके से एन्जॉय करने में मदद मिलती है।

लहसुन

लहसुन का सेवन करने से भी स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है। क्योंकि लहसुन में जिंक की मात्रा अधिक होती है। और जिंक स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करता है। जिंक युक्त अन्य पदार्थ जैसे की तिल, मूंगफली, ओट्स, बीन्स आदि का सेवन करने से भी स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है।

केला

यह एक ऐसा फल है जो आपको पूरे बारह महीने मार्किट में मिल जाता है और इस फल का सेवन करने से आपको एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है। ऐसे में जब आप एनर्जी से भरपूर रहते हैं तो इसका असर स्पर्म काउंट पर भी पड़ता है। और केले का सेवन करने से स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है साथ ही स्पर्म काउंट की गुणवत्ता भी बेहतर होती है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने से टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को बढ़ाने में मदद मिलती है। और टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में पुरुष चाहे तो दूध में चॉकलेट पाउडर मिलाकर या वैसे ही डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

शतावरी

हरी सब्जियों में शतावरी का नाम भी आता है और हरी सब्जियां पोषक तत्वों की खान होती है। ऐसे में यदि हफ्ते में तीन से चार बार यदि आप शतावरी का सेवन करते हैं। तो इससे स्पर्म काउंट को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा का नाम आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में लिया जाता है और आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा का इस्तेमाल करने से बहुत से सेहत सम्बन्धी फायदे भी मिलते हैं। साथ ही अश्वगंधा का सेवन करने से स्पर्म काउंट की संख्या को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। ऐसे में यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आप भी इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे शुक्राणु से जुडी समस्या को आप आसानी से दूर कर सकते हैं।

बेरीज़

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी यानी जामुन, क्रैनबेरी आदि खाने से भी स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसीलिए आप चाहे तो इनमे से किसी भी बेरी का सेवन कर सकते हैं।

अंडे

विटामिन ई और प्रोटीन से भरपूर अंडे स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में मदद करते हैं साथ ही अंडे का सेवन करने से प्रजनन क्षमता को कम करने वाले फ्री रेेडिकल्स से लड़ने में भी मदद मिलती है। ऐसे में जो पुरुष इस समस्या से जूझ रहे होते हैं उन्हें नियमित दो अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए।

कद्दू के बीज

ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर कद्दू के बीज स्पर्म काउंट को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि इससे पुरुष के प्राइवेट पार्ट में ब्लड फ्लो बेहतर होने के साथ टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। जिससे शुक्राणुओं की संख्या व् गुणवत्ता बेहतर होने के साथ प्रजनन क्षमता भी बेहतर होती है।

पालक, ब्रोकली व् अन्य हरी सब्जियां

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पालक, ब्रोकली, व् अन्य हरी सब्जियों का भरपूर सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमे विटामिन ए, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फोलेट आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। और यह सभी पोषक तत्व स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करते हैं।

अखरोट

अखरोट में ओमेगा फैटी एसिड उचित मात्रा में मौजूद होता है। और ओमेगा फैटी एसिड स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करता है ऐसे में यदि आप नियमित रूप से अखरोट या भीगे हुए अखरोट का सेवन करते हैं तो इससे भी स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है।

योगासन व् व्यायाम

योगासन व् व्यायाम करने से आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ऐसे में यदि आप योगासन व् व्यायाम करते हैं तो इसका फायदा भी आपको मिलता है जिससे आपके स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है।

स्ट्रेस से बचें

तनाव यानी स्ट्रेस स्पर्म काउंट व् उसकी गुणवत्ता में कमी आने का अहम कारण हो सकता है। ऐसे में आपको स्ट्रेस लेने से बचना चाहिए और खुश रहना चाहिए ताकि आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिल सकें।

स्पर्म काउंट बढ़ाने के अन्य तरीके

  • स्टीम बाथ, सोना बाथ आदि लेने से बचे क्योंकि इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है जिसकी वजह से आपको स्पर्म से जुडी समस्या का सामना करना पड़ सालता है।
  • ज्यादा टाइट अंडरवेयर नहीं पहनें।
  • पैंट की जेब में मोबाइल नहीं रखें।
  • जांघो पर ज्यादा लैपटॉप रखकर काम नहीं करें क्योंकि इससे निकलने वाली गर्मी भी आपको शुक्राणु की कमी की समस्या से ग्रसित कर सकती है।
  • अल्कोहल, सिगरेट व् अन्य नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करें।
  • सोया मिल्क का सेवन नहीं करें क्योंकि इसकी वजह से शुक्राणु में कमी की समस्या आ सकती है।
  • जरुरत से ज्यादा चाय कॉफ़ी का सेवन नहीं करें क्योंकि इससे भी शुक्राणु में कमी की समस्या आ सकती है।
  • रात के समय ज्यादा टाइट कायदे पहनकर नहीं सोएं।
  • एक चम्मच शहद के रस में एक चम्मच अदरक व् एक चम्मच प्याज का रस मिलाकर पीएं इससे स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • नियमित रूप से चुटकी भर जायफल पाउडर पानी के साथ लें ऐसा करने से भी शुक्राणु की गुणवत्ता को बेहतर करने में मदद मिलती है।
  • रात भर के लिए तीन चार बादाम पानी में भिगोकर रखें उसके बाद सुबह उन बादाम को छीलकर उनका पेस्ट बनाएं और फिर उसे एक गिलास दूध में डालकर उबाल लें फिर इसमें मिश्री व् एक चम्मच देसी घी मिलाकर पीएं। ऐसा करने से भी शुक्राणु की गुणवत्ता को बेहतर करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आप भी इन टिप्स को ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा दिक्कत होने पर आपको एक बार डॉक्टर से भी राय लेनी चाहिए।

Remedies to increase Sperm Count

Leave a comment