Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेग्नेंट होते ही यह सब खाने का मन करता है?

0

माँ बनना हर महिला के जीवन का सबसे बड़ा बदलाव होने के साथ सबसे बड़ा सपना भी होता है। और हर महिला अपने जीवन में इस अनुभव का अहसास जरूर करना चाहती है। उसके बाद जब महिला गर्भधारण करती है तो प्रेगनेंसी के पहले दिन से लेकर आखिरी दिन तक महिला अपने शरीर में बहुत से बदलाव का अनुभव करती है।

महिला के उठने, बैठने, खाने, पीने, चलने, आदि सभी तरीकों में बदलाव आ जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपसे प्रेग्नेंट महिला के खाने की इच्छा के बारे में बात करने जा रहे हैं की आखिर प्रेग्नेंट होते ही क्या चीजें खाने का मन करता है।

प्रेग्नेंट होते ही क्या खाने का मन करता है?

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव हो रहे होते हैं। ऐसे में इन बदलाव का असर महिला की जीभ के स्वाद पर भी असर पड़ता है। जिसकी वजह से महिला का प्रेगनेंसी के दौरान अलग अलग चीजों का सेवन करने का मन कर सकता है।

साथ ही कई बार महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान उन चीजों का स्वाद पसंद आने लगता है जो महिला पहले बिल्कुल भी नहीं खाती थी। और इस दौरान महिला अपनी पसंदीदा चीजों को देखना भी पसंद नहीं करती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान महिला का क्या खाने का मन कर सकता है।

खट्टा खाने की इच्छा

अधिकतर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान खट्टा खाने की तलब होने लगती है और कई महिलाएं तो इमली को अपने पास रखना ही शुरू कर देती है। लेकिन महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला ज्यादा खट्टा नहीं खाएं क्योंकि इसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने की समस्या हो सकती है।

मीठा

ऐसा बिल्कुल भी जरुरी नहीं है की हर गर्भवती महिला का एक ही तरह का खाना खाने का मन करे। जिस तरह कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान खट्टा खाने की इच्छा बढ़ जाती है उसी प्रकार कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान मीठा खाने की इच्छा अधिक होती है। लेकिन महिला को मीठा भी जरुरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण प्रेगनेंसी के दौरान जेस्टेशनल डाइबिटीज़ होने का खतरा रहता है।

चटपटा व् मसालेदार

कुछ महिलाओं का प्रेगनेंसी के दौरान जीभ का स्वाद कड़वा हो जाता है ऐसे में उनकी जब भी खाने की इच्छा होती है तो महिला का चटपटा व् मसालेदार खाने का मन करता है। लेकिन महिला को जरुरत से ज्यादा चटपटा व् मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि ऐसा खाना खाने से महिला को कब्ज़, एसिडिटी, सीने में जलन जैसी समस्या होने का खतरा अधिक होता है।

स्ट्रीट फ़ूड

गर्भावस्था के दौरान महिला का स्ट्रीट फ़ूड खाने का मन भी अधिक कर सकता है लेकिन महिला को बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए। क्योंकि आप नहीं जानते हैं की वह खाना कितना पुराना होता है और उन्हें बनाने के लिए किन किन कर कैसी कैसी चीजों का इस्तेमाल किया गया है।

चॉकलेट

कुछ गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान डार्क चॉकलेट खाने की इच्छा हो सकती है लेकिन महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला बहुत ही कम मात्रा में इसका सेवन करें। क्योंकि डार्क चॉकलेट में कैफीन की मात्रा की अधिकता होती है और कैफीन गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में रुकावट आ सकती है।

आइसक्रीम

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ सकता है। ऐसे में महिला को ठंडी चीजें जैसे की आइसक्रीम आदि खाने की इच्छा अधिक हो सकती है।

अचार

अधिकतर गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान आम का अचार, निम्बू का खट्टा मीठा अचार आदि खाने की इच्छा अधिक हो सकती है। लेकिन महिला को जरुरत से ज्यादा इन चीजों का सेवन नहीं काकर्ण चाहिए।

तो यह हैं कुछ चीजें जिन्हे खाने का मन प्रेगनेंसी के दौरान महिला का हो सकता है और इन सभी चीजों का सेवन गर्भवती महिला सिमित मात्रा में कर सकती है लेकिन जरुरत से ज्यादा महिला को इन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

Food cravings during pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.