दांतो को सफ़ेद करने के तरीके

दांतो को सफ़ेद करने के घरेलू नुस्खे (Safed Dant karne ke upay)

Safed Dant व्यक्ति के चेहरे की सुंदरता और उसका व्यवहार अन्य लोगो को आकर्षित करता है. जो जितना सुन्दर होता है और जिसकी वाणी जितनी मीठी होती है लोग उसी का मित्र बनना अधिक पसंद करते है. हमारे चेहरे की सुंदरता का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हमारी हँसी होती है जो किसी को भी रिझाने के लिए पर्याप्त होती है. इसी प्रकार हँसी को सुन्दर बनाते है हमारे दांत जिनके सफ़ेद होने पर smile और भी अच्छी लगती है. हम अक्सर देखते है की कुछ लोगो के दांत बहुत पीले होते है और कई बार उनमे से बदबू भी आती है जो किसी के लिए ही असहनीय होती है. ऐसे में इस तरह के लोगो के साथ उठाना बैठाना कोई भी पसंद नहीं करता. और लोग उनसे दुरी बनाने लगते है.

जिन व्यक्तिओ के दांत पीले होते है वे समाज में अपनी मौजूदगी से शर्माते है. इस तरह के लोग खुल के हस भी नहीं पाते क्योकि वे घबराते है की कही कोई उनका मजाक न उड़ाए. हमने कई बार देखा भी है जब हमारे सामने कोई ऐसा व्यक्ति हँसता है जिसके दांत पीले हो तो कई व्यक्ति उनका मजाक उड़ाने का एक भी मौका नहीं छोड़ते. जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए. हो सकता है जिस परेशानी से आज सामने वाला ग्रसित है कल वही परेशानी आपको भी सताये. दांतो का पीला होना कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है लेकिन यदि समय रहते ध्यान न दिया जाये तो ये एक गंभीर समस्या का रूप ले सकती है. दांतो पर पीलापन कई कारणों से आता है जो बहुत ही मामूली सी की गयी लापरवाहियों का नतीजा होता है.

दांतो को सफ़ेद (Safed Dant) करने के लिए किस वस्तु का प्रयोग करते थे हमारे पूर्वज ?

पुराने ज़माने में लोग अपने दांतो को चमकाने (Safed Dant) के लिए किसी भी प्रकार के टूथपेस्ट का प्रयोग नहीं करते थे. क्योकि उस समय ये वस्तुए उपलब्ध ही नहीं थी. इसके स्थान पर वे नीम और कीकर की दातुन का प्रयोग करते थे जो उनके दांतो को मजबूत करने के अलावा चमकदार और सफ़ेद भी बनाती थी. इसके अलावा उनके दांतो और मुंह में किसी प्रकार की कोई बिमारी भी उत्पन्न नहीं होती थी. लेकिन आज कल के लोगो के पास इतना समय ही कहाँ है जो अपने दांतो को साफ़ करने के लिए दातुन का प्रयोग करें. उन्हें तो बस shortcuts चाहिए जो है टूथपेस्ट.

मार्किट में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध है जो इस बात का दावा करते है की दांतो का पीलापन पूरी तरह से साफ़ कर देंगे. लेकिन कई बार इनके प्रयोग से आपके दांत सही होने के बजाय और ही खराब हो जाते है. कई बार तो इनके अधिक प्रयोग से आपके दांत खोखले भी हो सकते है जिसे अन्य भाषा में कीड़े लगना भी कहा जाता है.

जाँच में ये पाया गया है की टूथपेस्ट में प्रयोग किये जाने वाले रसायन न केवल आपके दांतो को हानि पहुँचाते है अपितु मुंह में अन्य उत्पन्न हुई अन्य समस्याओ का भी कारण बनते है. इन उत्पादों का ज्यादा प्रयोग आपके दांतो को बुरी तरह से क्षति ग्रस्त भी कर सकता है. इसलिये इनका प्रयोग तो करें लेकिन सोच समझकर और अधिक मात्रा में नहीं. आज हम आपको दांतो को सफ़ेद (Safed Dant)बनाने के कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है क्योकि ये उपाय आपकी रसोईघर में मौजूद वस्तुओ से ही बनाये गए है. तो आइये जानते है दांत सफ़ेद करने के घरेलू उपाय!!

दांतो के पीले होने के कारण :-

ग़लत ख़ान पान जैसे तंबाकू बीड़ी या सिगरेट का सेवन आदि का सेवन करने से.
किसी नई जगह पर जाने से वहां का पानी नही सूट करने के कारण भी दांत पीले हो जाते है.
ज़्यादा चाय और कॉफी का सेवन करने से.
दांतो को ठीक से साफ़ न करने से.
रोजाना ब्रश न करने से.
बिना ब्रश किए खाना खाने से.
मीठी वस्तुए जैसे चॉक्लेट, आइस्क्रीम आदि का अधिक सेवन करने से.
शराब का अधिक सेवन करने से.
ठंडे शीतल पेय का अधिक सेवन करने से.

दांत सफ़ेद Safed Dant करने के घरेलु उपाय :-

dant safed karne ke upayनींबू और नमक के प्रयोग से होंगे आपके दांत सफ़ेद –

नींबू मे पाएँ जाने वाले गुण आपकी त्वचा संबंधी सभी समस्याओ को खत्म करता है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से आप अपने दांतो के पीलेपान को भी समाप्त कर सकते है. इसके लिए थोड़ा सा नींबू का रस ले और उसमे एक चम्‍मच नमक डालकर अच्छे से मिला ले. अब इसमे थोड़ा सा सरसो तेल डाले और तीनो को मिला ले. रोज सुबह और रात को सोने से पूर्व इस मिश्रण से अपने दाँत साफ करे. ऐसा करने से आपके दांतो का पीलापन अपने आप कम होने लगेगा. इस मिश्रण को हल्के हाथो से अपने दांतो पर रगडे ताकि उन्हे किसी भी प्रकार का नुकसान न हो. ऐसा कम से कम 4 से 5 दिन तक लगातार करे.

दांतो के पीलेपान को हटाने मे सहयोगी है हल्दी और नमक का मिश्रण –

हमारे खाने को सही रंग देने वाली हल्दी भी हमारे दांतो को चमकदार बनाने मे सहयता करती है. इसके लिए पीसी हुई हल्दी, थोड़ा सा नमक और सरसो तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले. सुबह इस मिश्रण को उंगली या ब्रश की मदद से अपने दांतो औट मसूडो मे लगाएँ. पेस्ट लगाने के बाद उसे थोड़ी देर अपने दांतो मे लगे रहने दे ताकि मिश्रण अच्छे से कार्य कर सके. थोड़ी देर बाद पानी से कुल्ला कर ले और अच्छे से दांतो को साफ कर ले. इस मिश्रण से आपके दांतो का पीलापन तो दूर होता ही है इसके अलावा उनमे पाइरिया जैसी स्मास्या भी उत्पन्न नही होगी. इस मिश्रण का 1 महीने तक लगातार प्रयोग करे आपके दाँत बिल्कुल सफेद हो जाएँगे.

सरसो के तेल और सेंधा नमक के मिश्रण से दूर होगी दांतो की बदबू –

सरके के तेल का प्रयोग ज़्यादातर हमारे दांतो को साफ (Safed Dant) करने के लिए भी किया जाता है लेकिन यदि इसमे सेंधा नमक को मिलाकर लगाया जाए तो इसमे मौजूद गुण दुगने प्रभाव से कार्य करते है. इन दोनो के मिश्रण से आपके दांतो मे आनी वाली दुर्गंध और मसूड़ो से निकलने वाला खून रुक जाता है. इसके अलावा इसके प्रयोग से आपके दाँत मजबूत होंगे और उनमे पाइरिया जैसी समस्या उत्पन्न नही होगी. इसके लिए सरसो के तेल मे सेंधा नमक मिलाएं और उसे अपने दांतो व मसूडो मे लगाएँ. थोड़ी देर लगे रहने के बाद पानी से कुल्ला कर ले. आपके दाँत सफेद होने लगेंगे और उनमे से आने वाली बदबू भी समाप्त हो जाएगी.

नींबू के छिलके से खत्म होगा दांतो का पीलेपान –

नींबू के रस के गुणों के बारे मे तो आप जानते ही होंगे लेकिन कभी सोचा है की सिर्फ़ नींबू के रस नही अपितु इसके छिलके से भी दांतो का पीलापन हटाया जा सकता है. इसके लिए निचोड़े हुए नींबू के inner भाग पर हल्का सा सरसो तेल डाल कर अपने दांतो और मसूडो पर लगाए. ऐसा करने से आपके दांतो का पीलापन तो दूर होगा ही साथ ही उनमे होने वाली अन्य समस्याओ जैसे पायरिया और कीड़ो से भी बचे रहेंगे. क्योकि नींबू बॅक्टीरिया को खत्म करने का कार्य करता है जिससे दांतो में पीलेपन को बढ़ाने वाले बॅक्टीरिया समाप्त हो जाते है और दाँत सफेद होने लगते है.

यह भी पढ़े : दांतो को सुन्दर बनाने के साथ साथ कैसे दिखे खूबसूरत ? 

दांतो को सफेद करने के लिए खाने वाला सोडा का प्रयोग करें –

बेकिंग सोडा अर्थात खाना सोडा का प्रयोग अक्सर खाने मे किया जाता है लकिन क्या आप जानते है की इसका प्रयोग अपने दांतो को सफेद करने के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ करने की आवश्यकता नही है. रोज सुबह अपने दांतो के पीले भाग पर उंगली की मदद से खाना सोडा रगडे. सोडा रगड़ते समय एक बात का ध्यान रखने की दांतो के साथ किसी भी प्रकार की ज़बरदस्ती न करें उन्हे हल्के हाथो से रगडे. इसका प्रयोग करने से धीरे धीरे आपके दांतो का पीलापन दूर होने लगेगा. और आपके दाँत प्राकृतिक रूप से सफेद होने लगेंगे.

safed dant karne ke ghareluदांत सफ़ेद करने के अन्य उपाय :-

इसके अलावा आप अन्य उपाय का प्रयोग करके भी अपने दांतो को सफ़ेद कर सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है. इसके लिए

  • लकड़ी के कोयले का प्रयोग करके भी दांतो के पीलेपन को हटाया जा सकता है. इसके लिए लकड़ी के कोयले को जलाने के बाद बनने वाली राख को अपने दांतो पर रोज लगाने से दांतो का पीलापन साफ़ हो जाता है.
  • नीम के पत्तो की राख में कोयले का चूर्ण और कपूर मिलाकर अपने दांतो पर लगाने से दांत सफ़ेद होते है.
  • दो तीन स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह पीसकर उनका पेस्ट बनाकर अपने दांतो पर लगाएं. कुछ दिनों के लगातार प्रयोग से आपके दांत सफ़ेद होने लगेंगे.
  • सेब के सिरके का प्रयोग चाय कॉफ़ी आदि से पीले हुए दांतो को सफ़ेद करने के लिए किया जाता है. इसके लिए 1 महीने तक लगातार से के सिरके से अपने दांतो को रगड़े आपके दांतो का पीलापन अपने आप साफ़ हो जायेगा और वे सफ़ेद होने लगेंगे.

danto ko safed karne ke upay safed dant karne ke tarike safed dant karne ki tips दांत सफ़ेद करने के घरेलू नुस्खे Safed Dant karne ke saral upay safed dant, kaise paye safed dant, muh se aane wali durgand se bachne ke tarike

danto ki durgand se chutkara pane ke upay, dant safed karne ke gharelu upay, gharelu upayo dwara paye safed dant