Lifestyle Blog India
क्या कैसे? प्रेगनेंसी

प्रेग्नेंट होने का सही समय और तरीका

आज मैं आपको प्रेग्नेंट जल्दी कैसे हो उसके बारे में बता रहे है. माँ बनना हर औरत के लिए बहुत ही खास और ज़िन्दगी का सबसे खूबसूरत लम्हा होता हैं. परंतु कई बार महिलाये गर्भधारण आसानी से नहीं कर पाती. इस समस्या के बहुत से कारण हो सकते है जैसे माहवारी आने में परेशानी होना, ज्यादा उम्र होने के कारण, कई बार शरीर से सम्बंधित किसी बीमारी के कारण, आदि इन सभी समस्याओ के कारण आप सही समय पर माँ नहीं बन पाती. कई बार गुप्त रोगों की भी एक वजह होती है . तो कोई एक वजह नहीं होता है, माँ नहीं बनने की कई सारे वजह होती है.

जब आप प्रेग्नेंसी के लिए पति और पत्नी कोशिश करते है मगर एक के बाद एक मौका मिस हो जाता है. उस सयम आप निराश हो जाती हैं और कई बार तनाव में भी आ जाती हैं. कई कपल्स जल्द से जल्द और बिना परेशानी के ही मां-बाप बन जाना चाहते हैं.और कई बार ऐसा होता हैं की जब आप मां बनना चाहती हैं और उस समय निराशा हाथ लगती है तो ऐसे में जरुरी है कि आप ऐसा क्या करे और क्या जरुरी तरीके अपनाये जिससे आप जल्द से जल्द मां बन सके. और माँ बनने की अनमिल ख़ुशी आपके हाथ लग जाये.

सबसे पहले तो आपको प्रेग्नेंट (गर्भवती) होने के लिए आपको अपने आप को स्वस्थ रखना चाहिए. और अपने दैनिक दिनों की प्रक्रिया को सही करनी चाहिए. आपको मासिक धर्म के अनुसार ही पति पत्नी मिलने की प्रकिया को करना चाहिए. आइये जानते हैं के क्या क्या चीजे हैं जो आपकी प्रेग्नेंट होने में मदद कर सकती हैं.

READ  गर्भनिरोधक दवाइयों से होने वाली परेशानियां

प्रेग्नेंट (गर्भवती) होने के उपाय या टिप्स :-

प्रेग्नेंट (गर्भवती) होने के लिए कब करे:-

आपके गर्भवती होने के लिए आपका पुरुष के करीब आना जरुरी होता हैं. ऐसा भी नहीं है की अगर आपकी सेक्स लाइफ अच्छी चल रही है तो आप जल्दी गर्भवती हो जाएगी. इसके लिए जरुरी हैं के आप सही समय पति पत्नी मिलें. इसके लिए आप चाहे तो अपने डॉक्टर से भी परामर्श ले सकती हैं. की आपके माँ बनने के चांस कौन से दिनों में ज्यादा हैं.

और माँ बनने के लिए सबसे जरूरी होता हैं. होता है की तनाव मुख रहें. कई बार किसी शारीरिक व् मानसिक परेशानी के कारण भी माँ बनने में परेशानी का सामना करना पद सकता हैं. इसलिए आप अपने आप को हर तरह से स्वस्थ रखने का प्रयत्न करे.

प्रेग्नेंट (गर्भवती) होने के लिए सही समय:-

जब आपको मासिक धर्म होते हैं. तो महिला योनि में अंडा बनना शरू हो जाता हैं. कहा जाता हैं की जब महिला को मासिक धर्म हो रहा हो तो बिना किसी सुरक्षा के सेक्स नहीं करना चाहिए. और माँ बनने के लिए आपके मासिक धर्म के दिन से लेकर 14 दिन बाद वो अंडा फुट जाता हैं. और इन दिनों में माँ बनने की सम्भावना सबसे अधिक होती हैं. तो इन दिनों में पति पत्नी को साथ रहना चाहिए. तो महिला के माँ बनने की सम्भावना बढ़ जाती हैं. इन्ही दिनों की सलाह डॉक्टर्स भी देते हैं. तो यदि आपके माँ बनने में देरी हो रही हैं. तो आपको इन दिनों में कोशिश करनी चाहिए.

READ  माहवारी (Period) से पहले गर्भवती (Pregnancy) होने या गर्भधारण करने के 10 लक्षण

प्रेग्नेंट (गर्भवती) होने के लिए ध्यान रखे ओवुलेशन साइकिल का:-

जब माहवारी होती हैं तो उसके सात दिनों के बाद ही ओवुलेशन साइकिल शुरू हो जाती हैं. और ये पीरियड आने के सात दी पहले तक रहती हैं. यदि आप ओवुलेशन साइकिल में सेक्स करते हैं तो महिला के माँ बनने की उम्मीदे बढ़ जाती हैं. इन्ही दिनों को फर्टाइन स्टेज भी कहते हैं. इन दिनों में गर्भधारण की उम्मीद ज्यादा होती हैं इसलिए आपको इन्ही दिनों में माँ बनने की कोशिश करनी चाहिए. और ओवुलेशन साइकिल का ध्यान रखना चाहिए इसके लिए आप अपने डॉक्टर से भी परामर्श ले सकती है.

सुबह का समय सही होता है पति पत्नी के लिए

प्रेग्नेंट (गर्भवती) होने के लिए सुबह का समय उपरोक्त मन जाता हैं. क्योकि सुबह के समय आप फ्रेश होते हैं. इस समय में आप आराम से बिना किसी टेंशन के मिल सकते है. तो आपके माँ बनने के चांस बढ़ जाते हैं. और आपको इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए के आप दोनों एक दूसरे को सन्तुष्ट कर सके. कई बार इस समस्या के कारण भी गर्भधारण में दिक्कत आती हैं. इसलिए आप दोनों को ही एक दूसरे का ध्यान रखना चाहिए. इससे शुक्राणु पर भी असर पड़ता हैं. और गर्भधारण में भी आसानी होती हैं.

प्रेग्नेंट (गर्भवती) होने के लिए वजन कम करे:-

आज की महिलाओ की सबसे बड़ी समस्या उनका वजन हैं जिसके कारण उन्हें कई बीमारिया भी हो जाती हैं. इनमे से एक महिला के माँ बनने की भी हो सकती है इसलिए आपको अपने वजन पर रोक लगानी चाहिए ताकि आप जल्दी से गर्भधारण कर सके और आपके माँ बनने के रास्ते में कोई रूकावट न आये.

READ  अगर गर्भवती महिला रोजाना शहद का सेवन करती है तो क्या-क्या फायदे हो सकते हैं?

इन सब के अलावा आपको नियमित समय पर अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. और माँ बनने के लिए जब भी आप प्रयत्न करते हैं तो आपको किसी भइओ सुरक्षा जैसे कंडोम आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए अपने आपको पूरी तरह से यानि मानसिक व् शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना चाहिए. किसी भी तरह की कोई टेंशन नहीं लेनी चाहिए इससे गर्भपात यानि अबॉरशन होने का खतरा रहता हैं. यदि आप ये सब अपने ऊपर आजमाएगी तो इनका असर आप पर होगा . और आप जल्द ही माँ बनने का सुख पा सकेगी.

प्रेगनेंसी टिप्स, जल्दी प्रेगंनेट होने के तरीके, क्या करें गर्भवती होने के लिए, तरीका प्रेग्नेंट होने का, सही समय प्रेगनेंसी का,

Related posts

गर्मियों में गर्भ में शिशु को बीमार होने से ऐसे बचाएं

Suruchi Chawla

जब बेबी किक मारता है तो इसका मतलब यह होता है

Indian

आ गया दही का दिन जानिए प्रेगनेंसी में खाने के फायदे

Suruchi Chawla

2 comments

Rita Gupta July 30, 2016 at 8:26 am

Maine apnaa abortion karwaya tha, uske baad se pregnant nahi ho paa rahi hu, kyaa karun?

Reply
What in India Admin July 30, 2016 at 8:30 am

Consult your doctor because aisa kai case me dekha gaya hai ki abortion ke baad pregnancy me problem aati hai. kai baar fallopian tubes block ho jata hai yaa to egg uterus tak nahi pauch paata hai or sperm egg tak. aap apne doctor se milen.

Reply

Leave a Comment