Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेग्नेंट महिला यात्रा पर जाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें?

0

वैसे तो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को यात्रा न करने की सलाह दी जाती है। लेकिन यदि किसी कारण महिला को सफर करना भी पड़ता है तो डॉक्टर से राय लेने के बाद महिला सफर कर सकती है। साथ ही ट्रेवल करते समय महिला को बहुत सी बातों का ध्यान रखना भी जरुरी होता है खासकर पहली और तीसरी तिमाही में तो महिला को खास ध्यान देने की जरुरत होती है।

क्योंकि पहली तिमाही में शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को जहां थकान, कमजोरी, उल्टियां, जी मिचलाना जैसी समस्या अधिक होती है वहीँ तीसरी तिमाही में वजन बढ़ने के कारण महिला को लम्बा सफर करने में दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा यदि सफर करते समय कोई झटका आदि लग जाए तो महिला को ज्यादा दिक्कत हो सकती है। ऐसे में जरुरी है की यात्रा करते समय पूरी सावधानी बरती जाये तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान महिला को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

आरामदायक पोजीशन में बैठें

यदि प्रेग्नेंट महिला गाडी की आगे की सीट पर बैठती है तो महिला को गाडी की सीट को थोड़ा पीछे की और कर लेना चाहिए। क्योंकि इससे महिला पीछे की तरफ आराम से होकर बैठेगी, पेट या कमर पर ज्यादा जोर नहीं पड़ेगा। जिससे सफर को आसान व् आरामदायक बनाने में मदद मिलेगी।

कुशन या पिल्लो का इस्तेमाल करें

आरामदायक पोजीशन में बैठने और कमर के दर्द की समस्या से बचे रहने के लिए महिला अपनी सीट पर एक कुशन या पिल्लो लगाकर बैठें। इससे महिला की कमर में आराम रहेगा जिससे महिला को कमर दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी।

ज्यादा देर एक ही पोजीशन में नहीं बैठें

प्रेग्नेंट महिला लम्बे समय तक एक ही पोजीशन में नहीं बैठें क्योंकि इसकी वजह से महिला को दिक्कत महसूस हो सकती है ऐसे में महिला थोड़ी थोड़ी देर में अपनी जगह से हिलती रहें।

थोड़ी थोड़ी देर में गाड़ी रोककर उतरते रहें

यदि आपका सफर लम्बा है तो रास्ते में थोड़ी थोड़ी देर में सही जगह देखकर गाडी रोकते रहें और थोड़ी देर उतरकर हाथ पैर सीधे कर लें। क्योंकि लम्बे समय तक एक ही पोजीशन में रहने के कारण महिला को दिक्कत का अनुभव हो सकता है।

घर से ही अपना खाने पीने का सामान लेकर चलें

सफर के दौरान घर से ही अपना खाने पीने का सामान लेकर चले जिससे आपको रास्ते में कहीं कुछ न लेना पड़े। जैसे की फल, जूस, पानी, चपाती, स्नैक्स आदि। क्योंकि थोड़ी थोड़ी में महिला की खाने की इच्छा हो सकती है ऐसे में महिला घर का ही हेल्दी खाना खायेगी तो इससे माँ व् बच्चे दोनों को फायदा मिलेगा।

आरामदायक कपडे व् जूते पहनकर घर से चलें

यात्रा के दौरान ज्यादा टाइट व् तंग कपडे पहनने से बचें बल्कि आप आरामदायक खुले कपडे पहने साथ ही आरामदायक जूते चप्पल भी पहने। क्योंकि जितना आप आरामदायक महसूस करेंगी उतना ही सफर को आसान बनाने में मदद मिलेगी।

अपनी दवाइयां न भूलें

बाहर जाते समय अपने सभी जरूरी सामान के साथ अपनी दवाइयां भी जरूर ले लें। क्योंकि कई बार बहार जाने पर खाने पीने में थोड़ी चूक हो सकती है ऐसे में दवाइयां लेने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा सही रहने में मदद मिलेगी।

बाहर का खाने से बचें

सफर के समय बाहर का खाने की इच्छा होना आम बात होती है लेकिन गर्भवती महिला को अपनी इस इच्छा पर सेंट्र्ल करना चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान जितना हो सके बाहर का खाने पीने से बचना चाहिए।

यूरिन ज्यादा नहीं रोकें

प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन पास करने की इच्छा अधिक होती है ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप ज्यादा देर यूरिन नहीं रोकें। और रास्ते में किसी साफ़ सुथरे होटल आदि में रोककर यूरिन पास करें इसके अलावा सैनिटाइज़र का इस्तेमाल भी करें ताकि आपको संक्रमण का डर न रहे।

ज्यादा भारी सामान नहीं उठायें

गर्भवती महिला को ज्यादा भारी सामान नहीं उठाना चाहिए। क्योंकि ज्यादा भारी सामान उठाने के कारण महिला को कमर, पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है ऐसे में आप अपना सामान उठाने के लिए दूसरों से कहें।

सफर के समय म्यूजिक सुनें

गर्भवती महिला को सफर को आसान बनाने व् सफर के समय रिलैक्स रहने के लिए म्यूजिक सुनना चाहिए इससे सफर में होने वाली थकावट महसूस नहीं होती है और सफर भी आसानी से कट जायेगा।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका ध्यान गर्भवती महिला को यात्रा करते समय रखना चाहिए ताकि यात्रा के दौरान माँ या बच्च को किसी भी तरीके की दिक्कत नहीं हो। इसके अलावा यदि डॉक्टर आपको यात्रा न करने की सलाह देते हैं तो आपको यात्रा नहीं करनी चाहिए। क्योंकि इससे आपको और आपके बच्चे को दिक्कत होने का खतरा अधिक होता है।

Safety tips for pregnant women while travelling

Leave A Reply

Your email address will not be published.