Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी नहीं है और फिर भी लक्षण दिख रहे हो तो?

0

प्रेगनेंसी की खबर हर महिला के लिए बहुत ही ख़ुशी भरा अनुभव होता है। साथ ही माँ बनने का अहसास कैसा होता है, प्रेगनेंसी के दौरान महिला क्या क्या अनुभव करती है इन सबका महसूस होना महिला के लिए बेहद खास होता है। और केवल एक महिला को ही इस अनुभव को महसूस करने का सौभाग्य मिलता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है की महिला को प्रेगनेंसी नहीं होती है।

लेकिन फिर भी महिला को शरीर में ऐसे लक्षण महसूस होते हैं जिससे महिला को ऐसा लगता है की महिला गर्भवती हो गई है। क्या आप भी ऐसा महसूस कर रही हैं? यदि हाँ, तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको यह बताने में मदद करेंगे की प्रेगनेंसी नहीं है और फिर भी प्रेगनेंसी के लक्षण क्यों दिख रहे हैं।

मासिक धर्म से जुडी समस्या हो सकती है

कुछ केस में ऐसा होता है की महिला को पीरियड्स मिस हो जाते हैं तो महिला को ऐसा लगने लगता है की पीरियड्स मिस होने का कारण महिला का गर्भधारण होता है। लेकिन ऐसा जरुरी नहीं होता है की हर बार पीरियड्स मिस होने का कारण प्रेगनेंसी ही हो बल्कि जिन महिलाओं का वजन तेजी से कम या ज्यादा हो जाता है, महिला बहुत अधिक व्यायाम करती है, पीरियड्स से जुडी समस्या हो जैसे की पीरियड्स देरी से आने की समस्या हो, दवाइयों का सेवन करने के कारण, महिला के पीरियड्स मिस हो सकते हैं। ऐसे में यह कहना की पीरियड्स लेट हो गए हैं तो इसका कारण प्रेगनेंसी ही है ऐसा सोचना बिल्कुल गलत होता है।

मानसिक रूप से सोचना

जो महिलाएं प्रेगनेंसी प्लानिंग कर रही होती है और प्रेगनेंसी में क्या क्या होता है इसकी जानकारी इक्कठी कर रही होती है। वो महिलाएं मानसिक रूप से ऐसा सोचने लगती है की महिला को ऐसा महसूस हो रहा है जैसा की प्रेगनेंसी के दौरान होता है। जिसके कारण महिला को ऐसा लगने लगता है की महिला प्रेग्नेंट होने वाली है या महिला प्रेग्नेंट हो गई है।

केमिकल प्रेगनेंसी

केमिकल प्रेगनेंसी का मतलब होता है की कई बार महिला जब पीरियड्स मिस होने के एक दो दिन बाद टेस्ट करती है तो महिला का टेस्ट पॉजिटिव आता है लेकिन फिर महिला को ब्लीडिंग होने लग जाती है। परन्तु सच तो यह है की रिपोर्ट पॉजिटिव आने का कारण महिला की प्रेगनेंसी नहीं होती है। बल्कि ऐसा होने का कारण फर्टीलाईजड एग जब फैलोपियन ट्यूब से गर्भाशय तक जाते हैं तो वह ट्यूब में ही नष्ट हो जाते हैं जिस कारण महिला को ऐसा महसूस होता है।

मेनोपॉज़

एक उम्र के बाद महिला को पीरियड्स आने बंद हो जाते हैं लेकिन पीरियड्स आने एक दम से बंद नहीं होते हैं बल्कि पहले थोड़े थोड़े समय के लिए पीरियड्स मिस होने शुरू हो जाते हैं। साथ ही इस दौरान महिला के शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते हैं। और इन्ही हार्मोनल बदलाव होने के कारण महिला को बॉडी में वैसा ही महसूस होता है जैसा की प्रेगनेंसी के दौरान होता है। ऐसे में प्री मेनोपॉज़ होने पर भी महिला को ऐसा महसूस हो सकता है की महिला का गर्भधारण हुआ है।

तो यह हैं कुछ कारण जो आपको प्रेगनेंसी के अलावा भी महसूस हो सकते हैं। ऐसे में आप प्रेगनेंसी टेस्ट करके यह कन्फर्म कर सकते हैं की यह लक्षण आपको प्रेगनेंसी की वजह से महसूस हो रहे हैं या किसी और कारण यह लक्षण आपको महसूस हो रहे हैं।

Women not pregnant but feel pregnancy symptoms what are the reasons

Leave a comment