Take a fresh look at your lifestyle.

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें ?

0

Sardiyo m twacha ki dekhbhal :- दिवाली का मौसम जाते है हलकी-हलकी ठण्ड दस्तक देना प्रारम्भ कर देती है। सर्द हवाएं बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर पर कपड़ो की गिनती भी बढ़ने लगती है। घर में गर्म तासीर वाली चीजे भी आना प्रारंभ हो जाती है। ये सब हम खुद को ठण्ड से बचाये रखने के लिए करते है लेकिन क्या आपने सर्दियों में कभी अपनी स्किन के लिए कोई तैयारी करी है ? निश्चित रूप से नहीं, क्योकि आप और हम जैसे कई लोग है जिन्हें सर्दियों से त्वचा को होने वाले नुकसानों के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं है।

क्या आपने कभी सोचा है की सर्दियों में त्वचा इतनी रूखी क्यों हो जाती है ? क्यों सर्दियों में ही हमारी एड़िया फटती है ? जाहिर सी बात है नहीं, क्योकि सिवाए शरीर को सर्दी से बचाने के हम किसी ओर बात पर ध्यान ही नहीं देते और अगर कभी गलती से ध्यान दे भी दे तो सर्दिया हमें कुछ नहीं करने देती।

सर्दियों में शरीर के बाद त्वचा को सबसे अधिक नुकसान होता है। इसीलिए इस दौरान हमारी त्वचा को सबसे अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। सर्दियों में हमारी त्वचा नमी खोने लगती है जिसके कारण वो रूखी हो जाती है। ऐसे में यदि इसकी ठीक तरह से देखभाल न की जाये तो कई तरह की समस्याएं उतपन्न हो सकती है। अब सवाल ये उठता है की सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें ? तो परेशान न हो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप आसानीसे सर्दियों में अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती है। तो आय जानते है सर्दियों में त्वचा की देखभाल करने के उपाय….!!

सर्दियों में कैसे करे त्वचा की देखभाल ?Sardiyo m twacha ki dekhbhal

किसी मलाईदार क्रीम का प्रयोग करे : cleanser का प्रयोग तो आप सभी कार्ति होंगी। और अगर नहीं कार्ति है तो हम बता देते है की ये एक क्रीम होती है जिसका प्रयोग चेहरे से makeup निकलने के लिए किया जाता है। आपकी त्वचा किसी भी प्रकार की अर्थात सुखी, तेलीय या संयोजन हो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता रात को सोने से पहले पुरे मेकअप को निकालकर सोना चाहिए। यदि आपके पास cleanser नहीं है तो आप किसी मलाईदार क्रीम का भी प्रयोग कर सकती है। इसे त्वचा की नै कोशिकाओं के उत्पादन में मदद मिलेगी।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें : न केवल गफरमी बल्कि सर्दियों में भी सूरज की किरणे आपकी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होती है। सर्दियों के दौरान कही बहार जाने से पूर्व सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करे। ठण्ड में कही बाहर जाने से आधे घंटे पहले चेहरे और खुली रहने वाली जगह पर व्याकपक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करे। यदि आप ज्यादा देर के लिए जा रही है तो थोड़ी देर बाद इसे दोबारा लगाएं।

मॉइस्चराइज़र का निरंतर प्रयोग करे : सर्दियों में अपनी त्वचा के लिए किसी मॉइस्चराइजिंग मास्क का प्रयोग करना प्रारम्भ कर दे। स्नान के पश्चात पुरे शरीर पर लोशन का प्रयोग करे। लोशन आपकी त्वचा में हुई नमी की कमी को पूरा करके उसमे अतिरिक्त नमी को save करने में मदद करता है।

दस्तानों का प्रयोग करे : शरीर के बाकी अंगो की तुलना में हाथो की त्वचा पतली और कम तेल ग्रंथियों वाली होती है। जिस कारण सर्दियों में हाथ रूखे और अजीब से दिखने लगते है। इसीलिए इस समय में हाथो की नमी बरकार रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए जब भी कही बाहर जाएं, Comfortable और पतले रेशमी सूती दस्ताने पहन कर जाएं। ये सर्द हवाओं से आपकी त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाएंगे।Sardiyo m twacha ki dekhbhal

Sardiyo me twacha ki Dekhbhal Kaise kare ?

सोने से पूर्व फिर से मोइस्चरिज़ : सर्दियों में अपनी त्वचा को नम रख पाना बहुत कठिन हो जाता है जिसके कारण वो रूखी हो जाती है। इसीलिए इस दौरान त्वचा को समय-समय पर मोइस्चरिज़ करना आवश्यक होता है। इसीलिए सोने से पूर्व अपनी त्वचा पर मोइस्चराइजर का प्रयोग अवश्य करे। इसके अलावा सुबह हो या शाम नहाने के बाद दिन में कम से कम दो बार मोइस्चरिज़र का प्रयोग अवश्य करे। रात को सोने के बाद हमारी शरीर के तापमान में बदलाव आता है जिसके कारण मोइस्चराइजर हमारी त्वचा में अच्छे से रिस जाता है।

बहुत अधिक गर्म पानी से न नहाएं : हम जानते है सर्दियों में बहुत गर्म पानी से नहाना सभी को बहुत अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते है की ऐसा करने से आपकी स्किन पर कितना प्रभाव पड़ता है। जी है बहुत ते गर्म पानी से नहाने से त्वचा के टोन पर फर्क पड़ता है जिससे त्वचा की नमी में कमी आ सकती है।

त्वचा को साफ़-सुथरा रखे : बाज़ार में मौजूद रंग उत्पादों और बालो के स्टाइल उत्पादों में अल्कोहोल की अधिक मात्रा पायी जाती है जो अपनी त्वचा की नमी को सूखने का काम करती है। इसलिए जितना हो सके इस तरह के उत्पादों के प्रयोग से दूर रहे अगर प्रयोग आवश्यक है तो अल्कोहोल रहित उत्पादों का प्रयोग करें।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल (Sardiyo m twacha ki dekhbhal kaise kare):-

इस दौरान चेहरेका विशेष ध्यान रखना आवश्यक होता है क्योकि सर्दियों में सबसे ज़्यादा प्रभाव चेहरे की त्वचा को ही पड़ता है। सर्दियों में कम से कम 15 SPF का, या संभव हो तो Anti Septic एजेंटो के साथ सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। इस तरह के अधिकांश उत्पाद पेड़ के तेल से बने होते है जो त्वचा के दर्दनाक दरारों को इलाज करता है।

चेहरे के अतिरिक्त सर्दियों में हाथ, पैर, कमर और कोहनी का भी ध्यान रखना चाहिए। यदि आप चाहते है की आपकी स्किन सर्दियों में भी एक समान बनी रहे तो मक्कन, चाय के पेड़ के तेल, पोषक तत्व का तेल, पेट्रोलियम जेली या ग्लिसरीन युक्त पदार्थो का प्रयोग करे। अपनी त्वचा की नमी को बनाये रखने के लिए दस्ताने व् मोज़े पहनें।

सर्दियों के मौसम की सबसे बड़ी समस्या फटी एड़ियो की है। जो लाख कोशिशो के बाद भी ठीक नहीं होती। यदि आप भी सर्दियों में इस समस्या से अक्सर परेशान रहती है तो यह पढ़े :- फटी एड़ियो के घरेलू उपचार।

रूखी त्वचा के लिए क्या करे (Sardiyo m twacha ki dekhbhal) ?

सामान्य तौर पर कुछ लोगो की त्वचा शुष्क होती है जिसके कारन सर्दियों के मौसम में वो फटने लगती है और अजीब सी दिखती है। यदि आपकी त्वचा भी रूखी या सुखी है तो आपको साबुन का कम से कम उपयोग करना चाहिए।

इस तरह की त्वचा वाले व्यक्तियो दूध का प्रयोग करना चाहिए। इस उपाय के कोई Side Effect भी नहीं है। इसके लिए आप सीधे दूध को अपनी त्वचा पर लगाएं। आप चाहे तो दूध को किसी सूती कपडे में डुबोकर भी अपनी त्वचा पर लगा सकती है। इस कपडे से त्वचा के हर हिस्से पर दूध लगाएं। दूध के सूखने के बाद इसे हलके गर्म पानी से धो दे।

Sardiyo m twacha ki dekhbhal, winter skin care tips in hindi, skin care winter, सर्दियों में त्वचा की देखभाल, sardiyo m twacha ki dekhbhal kaise kare, how to care skin in winter, Sardiyo m twacha ki dekhbhal kare

Leave A Reply

Your email address will not be published.