Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दांतो का पीलापन कैसे दूर करें ? जानने के लिए पढ़े

Danto ka Pilapan dur karne ke upay :- व्यक्ति की खूबसूरती उसके चेहरे से झलकती है। जिसमे सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है हमारे दांत। जिन व्यक्तिओ के दांत सफ़ेद और चमकदार होते है लोग उन्हें अच्छा व्यक्ति मानते है और सफ़ेद दन्त उनकी पर्सनालिटी को भी अच्छा बनाते है। वही दूसरी ओर जिन लोगो के दांत पीले और गंदे होते है उनसे लोग बात करने से भी कतराते है। जिसके कारण उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता है।

-- Advertisement --

आज के समय में दांतो का पीलापन एक आम समस्या बन गयी है जिससे निजात पाने के लोग महंगे से महंगे tooth प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते है। लेकिन कई बार अलग-अलग ब्रांड की वस्तुओं के इस्तेमाल से ये समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में इससे छुटकारा महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ आवश्यक भी हो जाता है। जिन व्यक्तिओ के दांत पीले होते है या उनके दांतो पर पीलापन दिखता है वे सार्वजानिक स्थानों पर जाने से डरते है और खुल के सबसे हँस-बोल भी नहीं पाते। यूँ तो ये कोई गंभीर समस्या नहीं है परंतु यदि सही समय पर इसे ठीक न किया जाये तो ये गंभीर रूप भी ले सकती है।

दांतो पर पीलापन आने के क्या कारण है ?Danto ka Pilapan dur karne ke upay

Danto ka Pilapan किसी भी कारणों से आ सकता है जिनमे निम्नलिखित सम्मिलित है :-

  • किसी बीमारी के कारण।
  • दांत को ठीक से साफ न करने से।
  • रोजाना ब्रश न करने से।
  • बिना ब्रश किये खाने-पीने से।
  • खाने की मीठी चीजो जैसे चोकलेट, आइसक्रीम, आदि का अधिक सेवन करने से।
  • किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पादों के सेवन से जैसे गुटखा , जर्दा ,तंबाकू इत्यादि।
  • धुम्रपान करने से भी आ सकता है दांतो पर पीलापन।
  • अल्कोहल (Alchohol) का सेवन करने से।
  • ठन्डे शीतल पेय का अधिक सेवन करने से भी आ हो जाते है दांत पीले।

कुछ लोग इसे छुटकारा पाने के लिए दिन और रात अपने दांतो पर ब्रश रगड़ते रहते है जिसका कोई फायदा नहीं होता। यूँ तो बाजार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध है जिनकी मदद से दांतो के पीलेपन से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन जब हमारे घर में ही इस समस्या का उपचार मौजूद है तो व्यर्थ में पैसे खर्च क्यों करे ? आपको जानकर हैरानी अवश्य हुई होगी परन्तु ये सत्य है। हमारी रसोइये में ही ऐसे कई उत्पाद है जिनकी मदद से दांतो के पीलेपन को आसानी से दूर किया जा सकता है बस आवश्यकता है तो थोड़ी सी देखभाल और समय की। आज हम आपको इन्ही घरेलु उत्पादों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप दांतो के पीलेपन की समस्या से निजात पा सकते है।

दांतो का पीलापन दूर करने के उपाय :- 

बेकिंग सोडा :- खाने में प्रयोग किये जाने वाले बेकिंग सोडा का प्रयोग करके भी हम अपने Danto ka Pilapan को समाप्त कर सकते है। इसमें मौजूद तत्व दन्तो से प्लाक को खत्म करके उन्हें सफ़ेद और चमकदार बनाये रखते है।
प्रयोग :-
– प्रतिदिन ब्रश करते समय अपने पेस्ट में थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाये और उस मिश्रण से ब्रश करे।
– आप चाहे तो एक कप पानी में बेकिंग सोडा और Hydrogen Peroxide मिलाकर इस मिश्रण का माउथ वाश की तरह भी प्रयोग कर सकते है।

संतरे का छिलका :- रोजाना इसके छिलके से दांतो को साफ़ करने से उनका पीलापन समाप्त हो जाता है।
प्रयोग :-
– इसके लिए रोज रात को सोने से पूर्व संतरे के छिलके को अपने दांतो पर रगड़े। इसमें मौजूद Vitamin C और calcium दांतो को मजबूती देने के साथ-साथ उन्हें चमकदार भी बनाता है।
– आप चाहे तो संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तो को सुखाकर एक पाउडर बना ले। अब प्रतिदिन इस पाउडर से दाँतो में मसाज करे। आपके दांत सफ़ेद हो जायेंगे।

स्ट्रॉबेरी :- स्ट्रॉबेरी में Vitamin C की अत्यधिक मात्रा पायी हटी है जो दांतो को सफ़ेद बनाने के लिए बहुत फायेदमंद होती है।
प्रयोग :-
– Danto ka Pilapan हटाने के लिए स्ट्रॉबेरी के टुकड़ो को पीसकर, इसके लेप से अपने दांतो पर मसाज करे। दिन में दो बार इसका प्रयोग करे आपके दांत साफ़ होने लगेंगे।
– इसके अलावा बेकिंग सोडा और स्ट्रॉबेरी के palp को मिलाकर दांतो पर रगड़ने से भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Danto ka Pilapan kaise dur kare nimbu

नींबू :- नींबू में मौजूद गुण प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग का काम करते है जो हमारे दांतो के पीलेपन को हटाने में भी मदद करते है। इसके लिए नींबू के छिलके को अपने दांतो पर रगड़े या उसके पानी से गरारे कर ले।
प्रयोग :-
– दांतो का पीलापन दूर करने के लिए नींबू के साथ नामक मिलाकर अपने दांतो की मसाज करे।
– दो हफ्ते तक लागतार इसका प्रयोग करने से दांत चमकने लगेंगे।

नमक :- आज से नहीं बल्कि पिछले कई समय से दांतो की सफाई के लिए नमक का प्रयोग किया जाता आ रहा है। नमक दांतो के मिनरल्स को वापस लाता है जिससे दांतो पर चमक और उनका सफ़ेद रंग बना रहता है।
प्रयोग :-
– प्रतिदिन सुबह टूथपेस्ट की भांति नमक से अपने दांतो की सफाई करे। नमक को चारकोल में मिलाकर भी आप अपने दांतो के पीलेपन को साफ़ कर सकते है।
– नमक और बेकिंग सोडा को मिलाकर मंजन बनाये और इसका प्रयोग करे।

तुलसी :- तुलसी के गुण हमारे दांतो को सफ़ेद बनाए रखने में मदद करते है। इसके अलावा पायरिया की समस्या से बचने के लिए भी तुलसी के पत्तो का प्रयोग किया जा सकता है।
प्रयोग :-
– तुलसी के पतों को sukhar पाउडर बना ले। अब इस पाउडर को Daily अपने टूथपेस्ट में मिलाकर इससे अपने दांत साफ़ करे।
– तुलसी के पत्तो का पेस्ट बनाकर उसमे सरसो के तेल को मिलाये। अब इस पेस्ट से अपने दांतो को साफ़ करे। धीरे-धीरे आपके दांतो का पीलापन हटने लगेगा।

Danto ka Pilapan dur karne ke upay 

sebसेब :- प्रतिदिन सेब का सेवन करके भी अपने दांतो को सफ़ेद बनाया जा सकता है। सेब की क्रन्चीनेस दांतो के लिए प्राकृतिक स्क्रब का काम करती है। प्रतिदिन एक से दो सेब का सेवन अवश्य करना चाहिए। सेब को निगलने के स्थान पर चबा-चबा कर खाएं। आप चाहे तो गाजर और खीरे को भी अपनी डाइट में सम्मिलित कर दन्तो के पीलेपन से छुटकारा पा सकते है।

नीम :- पिछली कई सदियो से दांत साफ़ करने के लिए नीम का ही प्रयोग किया जाता आ रहा है। इसमें मौजूद Anti bacterial गुण पीलापन बढ़ाने वाले कीटाणुओ को नष्ट करके दांतो को सफ़ेद बनाने में मदद करते है। यह एक प्राकृतिक Anti-bacterial और Anti-Septic है। रोजाना नीम की दातुन करने से दांतो में किसी भी प्रकार का रोग नहीं होता।

Danto ka Pilapan dur karne ke upay, dant safed kaise kare, danto ka pilapan kaise kare, pile danto ko saaf kaise kare, pile dant thik karne ke upay

Leave a comment