Take a fresh look at your lifestyle.

होंठ फट रहे है ? घरेलु नुस्खों का करें प्रयोग

0

Fate Hoth ka ilaj kaise kare :- सर्दियों के मौसम में त्वचा और होंठ फटना एक आम समस्या है। जिससे निजात पाने के लिए हर कोई अपने अपने प्रयास करता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आखिर सर्दियो में ही हमारे होंठ क्यों फटते है ? निश्चित रूप से नहीं, क्योकि कभी इसकी आवश्यकता ही नहीं पड़ी। दरसल सर्दियों के मौसम में त्वचा की नमी को बनाये रखना बहुत कठिन होता है। क्योकि इस मौसम में चलने वाली हवाएं त्वचा से नमी छीन लेती है। जिसके कारण हमारी त्वचा और हमारे होंठ रूखे होकर फटने लगते है। आज कल होंठ फटने की समस्या बहुत आम हो गयी है जिसे देखो उसी के होंठ फटे हुए नज़र आते है।

आज कल के अधिकतर लोग बाजार में उपलब्ध उत्पादों की मदद से इस समस्या को छुपा लेते है। लेकिन क्या आप जानते है की कई बार इनका प्रयोग आपकी त्वचा के लिए हानिकारक भी हो जाता है। माना ये उत्पाद कुछ देर के लिए हमारी समस्या को छुपा देते है लेकिन एक लंबे समय के लिए परेशानिया दे जाते है। होंठो का फटना कोई गंभीर समस्या नहीं है जिससे छुटकारा नहीं पाया जा सकता किन्तु यदि समय रहते इसका उपचार न किया जाये तो ये गंभीर रूप भी ले सकती है।

होंठ मनुष्य के शरीर का सबसे अहम् हिस्सा होते है जिन लड़कियों के होंठ सुन्दर होते है वे  बहुत अच्छी दिखती है वही दूसरी ओर जिन लड़कियों के होंठ फटे और खराब होते है वो सुन्दर होते हुए भी सुन्दर नहीं दिखती। इसीलिए आज हम फटे होंठो के उपचारों के बारे में बताने जा रहे है जिनके द्वारा आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकती है। माना आज कल किसी के पास भी इतना समय नहीं है की इन उपायों को कर सके। लेकिन यकीन मानिए ये उपाय पूरी तरह फायदेमंद और सुरक्षित है। क्योकि इनके निर्माण में प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग किया गया है। तो आईये जानते है फटे होंटो का इलाज …..!!fate hoth ka ilaj

 

होंठ फट रहे है तो चीनी का प्रयोग करें :-

होंठो को Exfoliate करने के लिए चीनी एक अच्छा घरेलु उपाय है। इसके प्रयोग से होंठो की नर्माहट लौट आती है और वे फटते नहीं है। इसके लिए 2 चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाये। अब इस पेस्ट को अपने होंठो पर लगाएं और थोड़ी देर रहने दें। अब इसे उंगलियो की मदद से रगड़े जिससे Dead Skin निकल जाये। थोड़ी देर बाद इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।

फटे होंठो के लिए शहद भी है लाभकारी :-

शहद होंठो के लिए मॉइस्चराइज़र का काम करता है। इसमें मौजूद Anti Bacterial गुण होंठो की खराब त्वचा को निकालकर उसे साफ़ करने का काम करते है। इसके लिए शुद्ध शहद को दिन में कई बार अपने होंठो पर लगाएं। आप चाहे तो शहद और ग्लिसरीन को मिलाकर उसके पेस्ट का भी प्रयोग कर सकते है। इसे सोने से पहले अपने होंठो पर लगाएं। कुछ दिनों बाद उनकी त्वचा मुलायम हो जाएगी।

गुलाब की पंखुड़िया दें  Fate Hoth में आराम :-lip-care-tips-in-hindi

गुलाब में मौजूद रस त्वचा में आयी पोषक तत्वो की कमी की पूर्ति करता है। इसके प्रयोग से फटे होंठो  को आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए गुलाब की पंखुडियो को अच्छे से धो लें। इसके बाद कुछ घंटो के लिए उन्हें दूध में डुबोकर रखे। आप चाहे तो इन्हें ग्लिसरीन में भी डुबो सकती है। इसके बाद इन पंखुडियो को मैश करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब दिन में कम से कम 2 – 3 बार इस पेस्ट को लगाएं। रात को सोने से पहले भी इस पेस्ट को लगाएं फ़ायदा मिलेगा।

अरंडी का तेल है फटे होंठो का इलाज :-

फटे होंठो का सबसे अच्छा इलाज अरंडी का तेल है। इसकी मदद से होंठो के रूखेपन को आसानी से खत्म किया जा सकता है। इसके लिए दिन में कई बार अरंडी का तेल अपने होंठो पर लगाएं। इसके अलावा एक चम्मच अरंडी का तेल और ग्लिसरीन की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने होंठो के ठीक होने तक रुई की मदद से लगाते रहे। आपके होंठ पहले की तरह मुलायम हो जायेंगे ।

दूध की मलाई से मुलायम होंगे Fate Hoth  :-

दूध की मलाई में मौजूद वसा आपके होंठो को प्राकृतिक रूप से मोइश्चराइज़ करता है। इसके लिए ताजे दूध की मलाई अपने होंठो पर लगाएं और 10 मिनट तक उसे रहने दें। इसके बाद रुई को गुनगुने पानी में भिगोकर उस मलाई को साफ़ कर दें। इस विधि का लगातार प्रयोग करने से आपके होंठ ठीक हो जायेंगे।

Fate Hoth ke liye नारियल का तेल :-lips 5

नारियल का तेल Fate Hoth के लिए बहुत अच्छा घरेलु उपचार है। इसकी मदद से फटे होंठो की समस्या को आसानी से ठीक किया जा सकता है। सर्दियों के मौसम में त्वचा और होंठ अपनी नमी खो देते है जिससे वे रूखे हो जाते है। ऐसे में उनकी नमी बनाये रखना आवश्यक होता है। नारियल का तेल होंठो में नमी बनाये रखने का काम करता है। इसके लिए दिन में कई बार और रात को सोने से पूर्व होंठो पर नारियल का तेल लगाएं। आप चाहे तो जैतून के तेल का भी प्रयोग कर सकती है।

शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करें :-

होंठ फटने का एक कारण शरीर में विटामिन्स की कमी भी होती है। हमारे शरीर में Vitamin A की कमी के कारण होंठ फटते है। इससे छुटकारा पाने के लिए अपने खाने में टमाटर, गाजर, साबुत अनाज, चुकंदर और हरी सब्जियों को शामिल करें। इससे शरीर की Vitamin A की कमी पूरी हो जाएगी और आपके होंठ मुलायम होने लगेंगे।

गुलाब जल और तुलसी का प्रयोग करें :-

गुलाब जल के गुण होंठो की त्वचा की मुलायम बनाते है जबकि तुलसी उसमे मौजूद बैक्टीरिया को समाप्त करती है। इसके लिए एक पात्र में 2 चम्मच गुलाबजल डाले और उसमे तुलसी के 8 – 10 पत्तो को डालकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे अपने होंठो पर लगाएं। दिन में कम से कम तीन से चार बार लगाएं आपके फटे होंठ ठीक हो जायेंगे।

होंठ न फटे इसके लिए निम्न बातो का ध्यान रखे (Fate Hoth ka ilaj) :-

1. जब भी लिपस्टिक ख़रीदे इस बात का ध्यान रखे की वो ग्लॉसी (Glossy) हो। सुखी लिस्टिक का प्रयोग कम से कम करें। लिपबॉम हमेशा unflavored ले। और हो सके तो बिना flavour वाले टूथपेस्ट का प्रयोग करें।

2. अधिक से अधिक पानी का सेवन करें इससे आपके होंठ सूखेंगे नहीं और उनमे नमी बनी रहेगी ।

3. अपने होंठो को त्वचा को मुलायम बनाने के लिए रात को उन पर मलाई लगाकर सोये ।

4. सुबह ब्रश करते समय एक ब्रश अपने होंठो पर भी करें इससे होंठो की मृत त्वचा (Dead Skin) निकल जाएगी।

5. रोजाना रात को सोने से पूर्व नींबू का रस या वेसलीन (Vaseline) लगा कर सोना चाहिए। इससे आपके होंठ मुलायम रहेंगे।

6. धूम्रपान न करें। क्योकि कर बार होंठ फटने का एक कारण धूम्रपान करना भी होता है।

Lip care tips in hindi, Fate Hoth ka ilaj kaise kare, फटे होंठो का इलाज कैसे करें, fate hoth ke gharelu upay, dry cracked lips tips in hindi, lip care tips, fat hotho ko thik kaise kare

Leave A Reply

Your email address will not be published.