Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे

0

Health Benefits of Eating Jaggery

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे, Benefits of eating jaggery in winters, Gud ke labh, गुड़ खाने के फायदे, सर्दियों में गुड खाना अच्छा होता है, ठंड में गुड खाएं

भारत में गुड़ का एक अपना ही महत्व है, क्योंकि यहाँ रहने वाले हर भारत वासी इसके स्वाद को पहचानता है। क्या बच्चे और क्या बड़े सभी इसे खाने का एक मौका भी नहीं छोड़ते। पहले के जमाने में गुड़ का सेवन बहुत अधिक किया जाता है क्योंकि ये न केवल स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभकारी है अपितु इसमें मौजूद गुण हमारे शरीर को कई बिमारियों से भी बचाते है।

शायद आप नहीं जानते लेकिन पहले लोग चीनी का इस्तेमाल नहीं किया करते थे बल्कि गुड़ का ही इस्तेमाल करते है जबकि आजकल तो चीनी में गुड़ को रिप्लेस कर दिया है। जिसके कारण लोगों शुगर और डायबिटीज जैसी बीमारियां होने लगी है। जानकरी के लिए बता दें, गन्ने से रस से गुड़ और चीनी दोनों बनाए जाते है लेकिन ये भी सत्य है की चीनी बनने की प्रक्रिया में उसमे मौजूद आयरन, पोटैशियम, गंधक, फॉस्फोरस और कैल्सियम आदि तत्व नष्ट हो जाते है। जबकि गुड़ में इन सभी की भरपूर मात्रा मौजूद रहती है। और इसी के साथ विटामिन ऐ और विटामिन बी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

वैसे तो गुड़ में अनेकों फायदे है लेकिन उनमे से पाचन से जुड़ा फायदा बहुत अच्छा होता है क्योंकि एकमात्र पाचन के बिगड़ने से व्यक्ति का पूरा स्वास्थ्य बिगड़ सकता है जबकि पाचन ठीक रहने से कोई भी बीमारी आपके आस पास भी नहीं भटक सकती। गुड़ का नियमित सेवन करने से अनेकों रोगों से बचा जा सकता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना भी जरुरी है की इसका सेवन सही और लिमिटेड मात्रा में किया जाए क्योंकि अधिक मात्रा में सेवन करने से इसके दुष्परिणाम भी आ सकते है।

क्योंकि गुड़ की तासीर बहुत गर्म होती है ऐसे में अधिक मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। वैसे भी गर्मियों की तुलना में सर्दियों में इसका सेवन अधिक किया जाता है। क्योंकि इस समय शरीर को गर्मी की आवश्यकता होती है जो गुड़ से आसानी से मिल जाती है। यहां हम आपको सर्दियों में गुड़ खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें जानकार आप भी इस प्राकृतिक देन को खाने के बारे में अवश्य सोचेंगे।

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे :-

=> बच्चों के लिए :

गुड़ में कैल्सियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिसे खाने से बच्चों की हड्डियों की कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा दांतों के टूटने पर होने वाली कमजोरी भी नहीं होती। बढ़ते हुए बच्चों को गुड़ देना उनकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है।

=> आयरन की कमी :

अधिकतर महिलाओं में आयरन की कमी पाई जाती है। जिसके कारण कई बार मासिक धर्म होने पर परेशानी हो सकती है। लेकिन क्या आप जानती है की अगर आप गुड़ का सेवन करती है तो आपको उससे फायदा हो सकता है। शरीर में खूब की कमी होने पर भी आयरन की कमी हो जाती है। और गुड़ में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो खून की कमी और हीमोग्लोबिन की समस्या को ठीक कर देता है।

=> मानसिक स्वास्थ्य :

विटामिन बी होने के कारण गुड़ मस्तिष्क से संबंधी बिमारियों को दूर करने की भी क्षमता रखता है। ग्रंथों में कहावत है की, गुड़, दही और मक्खन खाने वालों को बुढ़ापा जल्दी नहीं आता। इसीलिए विशेषकर सर्दियों में गुड़ का सेवन जरूर करें।

=> एनर्जी बूस्टर :

पहले के समय में जो लोग मेहनत का काम करते थे वे अपना काम शुरू करने से पूर्व गुड़ अवश्य खाते थे। क्योंकि गुड़ खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है। जिससे व्यक्ति को काम करने में आसानी होती है और थकावट महसूस नहीं होती।

=> दिल की बिमारी :

गुड़ में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है जो दिल से संबंधित बिमारियों को रोकने में फायदेमंद होता है। हृदय रोग से सम्बंधित व्यक्तियों के लिए चीनी खाना नुकसानदेह हो सकता है जबकि गुड़ उनके लिए फायदेमंद ही होगा।

ठंड में गुड़ का सेवन करने के अन्य फायदे :

1. सर्दियों में गुड़, अदरक और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर गरमा गर्म पीने से बहुत लाभ होता है और यह काढ़ा सर्दी जुखाम की समस्या से बचाता है।

2. जुखाम जम गया हो तो गुड़ को पिघलाकर उसकी पपड़ी बनाकर खाएं। फायदा होगा।

3. पांच ग्राम गुड़ को बराबर मात्रा के सरसों के तेल में मिलाकर खाने से श्वास संबंधी रोगों में लाभ मिलता है।

4. सर्दियों के दिनों में गुण और काले तिल के लडडु खाने से अस्थमा परेशान नहीं करता।

5. गुड़, सेंधा नमक, काला नमक मिलाकर चटनी बनाएं और उसे खाएं। इसे खट्टी डकारे आना बंद हो जाएंगी।

6. सर्दियों के मौसम में गुड़ की चाय पीना बेहद लाभकारी होता है। और स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।

7. भोजन करने से बाद गुड़ खाने से पीट में गैस नहीं बनती।

8. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी (एनीमिया) होती है उनके लिए गुड़ बेहद लाभकारी होता है। क्योंकि गुड़ में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाकर समस्यायों जो दूर करने में मदद करता है।

9. गुड़ हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है इसीलिए खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना अच्छा होता है।

10. गुड़ का इस्तेमाल बहुत सी डिशेस बनाने के लिए भी किया जाता है। जैसे गुड़ पट्टी, गुड़ और तिल की चिक्की, गुड़ और तिल के लडडू, गुड़ की खीर, गुड़ का परांठा, चूरमा आदि।

11. गुड़ में मौजूद पोटैशियम ब्लूस प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर किसी को BP से जुडी परेशानी हो तो डॉक्टरी सलाह के बाद वे गुड़ का सेवन कर सकते है।

12. कब्ज की समस्या होने पर रात को खाना खाने के बाद एक छोटा सा गुड़ का टुकड़ा खा लें।कब्ज की समस्या ठीक हो जाएगी।

13. स्वास्थ्य की दृष्टि से पुराना गुड़ बहुत अच्छा होता है लेकिन अगर पुराना गुड़ नहीं मिले तो नए गुड़ को थैली में डालकर कुछ देर धुप में रख दे। वह पुराने गुड़ जैसा ही गुणकारी हो जाता है।

14. गैस की समस्या होने पर रोजाना सुबह खाली पेट थोड़ा सा गुड़ चूसना चाहिए। फायदा होगा।

15. गुड़ के साथ पकाय गए चावल को खाने से बैठा हुआ गला और आवाज खुल जाती है।

16. गुड़ का हलवा खाने से स्मरण शक्ति तेज होती है।

17. बाजरे की खिचड़ी में गुड़ डालकर खाने से आँखों की रौशनी तेज होती है।

18. खाली पेट गुगुने पाने में गुड़ घोलकर पीने से बहुत फायदा होता है। यह शरीर से सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसके अलावा अगर आप रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ थोड़ा सा गुड़ खाते है तो सुबह आपके पेट का मिजाज बिलकुल अच्छा रहता है।

Leave a comment