फ्रिज में रखी हुई कौन- कौन सी चीजों को गर्भवती महिला को नहीं खाना चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान खान पान का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है साथ ही आपको किस तरह की चीजों का सेवन करना चाहिए और किस तरीके से खाने की चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इस बात का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। जैसे की गर्भवती महिला को बहुत देर तक कटी पड़ी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, खुले में रखी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, बिना धुली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, फ्रिज में रखी हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, आदि। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको फ्रिज में रखी हुई कौन- कौन सी चीजों को गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए इस बारे में बताने जा रहे हैं।

बर्फ

कुछ गर्भवती महिलाओं की प्रेगनेंसी में बर्फ खाने की इच्छा हो सकती है खासकर यदि गर्मियों का मौसम हो। ऐसे में गर्भवती महिला को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की गर्भवती महिला बर्फ का सेवन बिल्कुल न करें। क्योंकि इसके कारण महिला को सूजन, खांसी, जुखाम, गले में इन्फेक्शन, बुखार, पेट में गर्मी होने जैसी परेशानियां होती है।

ठंडा पानी

ठंडा पानी भी गर्भवती महिला को नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसके कारण भी महिला को सर्दी, खांसी, गले में इन्फेक्शन जैसी परेशानी होने के साथ डीहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। और यदि गर्मी का मौसम है और आपका ठंडा पानी पीने का मन कर रहा है तो मटके का पानी आप पी सकती है क्योंकि वह पानी ठंडा होने के साथ सेहत के लिए अच्छा होता है।

ठन्डे फल

फलों का सेवन आप प्रेगनेंसी के दौरान करना बहुत फायदेमंद होता है लेकिन गर्भवती महिला को फ्रिज से निकालकर तुरंत फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। बल्कि फलों को बाहर निकलकर पहले दस पंद्रह मिनट के लिए रख देना चाहिए। और उसके बाद फलों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यदि फल ज्यादा ठन्डे होते हैं तो इसके कारण दांतों से जुडी परेशानी होने के साथ गले में खराश, कोल्ड आदि होने का खतरा भी रहता है।

बासी खाना

प्रेग्नेंट महिला को जब भी खाना खाने की इच्छा हो तो महिला को ताजा खाना बनाकर खाना चाहिए। क्योंकि बासी आहार गर्भवती महिला की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही फ्रिज से निकालकर खाने को दुबारा गर्म करके खाने से गर्भवती महिला को सेहत सम्बन्धी परेशानी हो सकती है। ऐसे में गर्भवती महिला को फ्रिज से खाना निकालकर खाने से भी बचना चाहिए।

तो यह हैं कुछ चीजें जिनका सेवन फ्रिज में रखने के बाद गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनका सेवन करने से गर्भवती महिला की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। यदि आप भी माँ बनने वाली हैं तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।