Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सत्तू के चमत्कारिक फायदे

0

सत्तू भुने चने को पीस कर आटे के रूप में उसे तैयार करके बनाया जाता है, ये एक ऐसी ख़ास चीज़ है जिसे बिहार के लोग और झारखण्ड के लोग बहुत चाव और शौक से खाते है, साथ ही सत्तू में ऐसे बहुत से गन होते है, जो की बहुत फायदेमंद होते है, सत्तू का प्रयोग विभिन्न तरीको से करके किया जाता है, जैसे की सत्तू के पराठे, लिट्टी चोखा, लडडू, आदि बनाकर, गर्मियों में इसका शरबत बनाकर भी पिया जाता है, तो आइये अब आपको विस्तार से सत्तू के बारे में बताते है।

सत्तू खास कर बिहार के लोगो की मनपसंद चीज है, जो लोग बिहार में रहते है या नहीं, वो भी अपनी छुट्टियों में बिहार जाकर सत्तू जरूर भर के लाते है, पहले सत्तू केवल चने को भून कर उसे पीस कर बनाया जाता था, परंतु आज कल इसमें और भी चीजे मिलै जाने लगी है जैसे की जौ का आटा, गेहूं का आटा, आदि, सत्तू संतुलित पोषकों का मिश्रण होता है, जो आपको बहुत से फायदे देता है, जैसे की गर्मी से राहत के लिए लोग इसके शरबत का सेवन करते है, इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण ये आपको पेट से सम्बंधित समस्या से बचाता है, और पाचन को सही रखने में मदद करता है।

इसके साथ सत्तू में लो ग्लाईसेमिक इंडेक्स होने के कारण यह डायबिटीज़ के रोगियो के लिए भी वरदान की तरह काम करता है, इसके साथ जो लोग जौ के सत्तू का सेवन करते है उन्हें थकावट, आँखों से जुडी कोई भी समस्या हो उससे निजात मिल जाता है, और साथ ही सत्तू में रक्त शोधन का गुण होता है, जिसके कारण रक्त से जुडी गड़बड़ियों को ठीक करने में ये आपकी बहुत मदद करता है, तो आइये अब हम आपको विस्तार से बताते है की सत्तू का सेवन करने से आपको कौन कौन से शारीरिक फायदे होते है, और इसकी भी लिट्टी चोखा की रेसिपी भी आपको बताएंगे।

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए:-

सूंदर और दमकती हुई त्वचा कौन नहीं चाहता है, लेकिन अपनी त्वचा की अच्छे से केयर न करने के कारण, और पोषक तत्व ठीक से न मिल पाने की वजह से आपकी त्वचा रूखी सूखी और बेजान हो जाती है, इसीलिए सत्तू के सेवन और सत्तू की ड्रिंक पीने से आपकी त्वचा को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है, और त्वचा की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है, जिससे डेड स्किन निकल जाती है, और आपकी त्वचा को चमकदार बनने में मदद मिलती है।

बालों के लिए:-

बालों को घना, रेशमी, चमकदार,और मुलायम बनाने के लिए सत्तू बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि बालों को पूरी तरह से पोषण न मिलने के कारण आपको बालों से जुडी समस्या होजाती है, जैसे की बालों का झड़ना, बालों का सफ़ेद होना, या और कोई परेशानी, तो इस समस्या से निजात पाने के लिये सत्तू का ड्रिंक बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स आपको पोषण देने में मदद करते है।

बुजुर्गो के लिए होता है फायदेमंद:-

बुजुर्गो के लिए सत्तू वरदान के लिए काम करता है, क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ व्यक्ति को बहुत सी परेशानियां घेर लेती है, जैसे की खराब पाचन, पेट फूलना, कब्ज, एसिडिटी और दिल से जुड़ी कई बीमारियां परेशान  करने लगती है, इसके लिए सत्तू बहुत फायदेमंद होता है।

महिला के स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए:-

प्रेगनेंसी के समय और मासिक धर्म के समय महिला के शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है, सत्तू में मौजूद विटामिन, और प्रोटीन्स महिला के शरीर में होने वाली कमी को पूरा कर देते है, जिसके कारण आपके स्वास्थ्य को बेहतर होने में मदद मिलती है।

पेट के लिए फायदेमंद होता है:-

सत्तू में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जिसके कारण ये पेट से सम्बंधित परेशानियों को हल करने में आपकी मदद करता है। सत्तू का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत होने में मदद मिलती है। और यह साबुत अनाज की तरह आपकी भूख को भी बढ़ाने में आपकी मदद करता है।

मोटापा कम करने में मदद करता है:-

सत्तू का सेवन करने से आपके शरीर में जमे फैट को खत्म करने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपको पतले होने में मदद मिलती है, परंतु आपको याद रखना चाहिए की सत्तू के बाद या खाने के बीच में कभी भी ज्यादा पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

गर्मी से राहत दिलाता है:-

गर्मियों में तपती धुप में आपके शरीर की ऊर्जा को खत्म होने में बिलकुल भी समय नहीं लगता है, वही सत्तू का बना शरबत का सेवन करने से आपको गर्मी से राहत मिलती है, और ये आपके लिए किसी एनर्जी ड्रिंक से कम नहीं होती है, इसीलिए गर्मी से राहत पाने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए। और साथ ही थकावट और कमजोरी का अहसास जौ की व्यक्ति को धुप के कारण होता है, उस समस्या से भी राहत दिलाने में आपकी मदद करता है।

मधुमेह के रोगियो के लिए लाभदायक होता हैं:-

सत्तू में लो ग्लाईसेमिक इंडेक्स होने के कारण यह मधुमेह के रोगियो के लिए बहुत लाभदायक होती है, मधुमेह के रोगी यदि इसका सेवन करते है, तो इसके कारण उन्हें फिट रहने में मदद मिलती है, इसके लिए यदि वो चाहे तो एक बार अपने डॉक्टर से भी राय ले सकते है।

Leave a comment