प्रेगनेंसी में खड़े होकर पानी पीने के नुकसान

प्रेग्नेंट महिला के लिए पानी का सही मात्रा में सेवन करना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि गर्भवती महिला के हाइड्रेट रहने से प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों को कम करने के साथ गर्भ में बच्चे के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है। लेकिन पानी पीते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है ताकि आपको पानी पीने के केवल फायदे मिल सके और किसी तरह का नुकसान न हो। जैसे की फिल्टर्ड पानी या पानी को उबालने के बाद ठंडा करके पानी का सेवन करना चाहिए, खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए, आदि। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला को खड़े होकर पानी पीने से कौन से नुकसान हो सकते हैं उस बारे में बताने जा रहे हैं।

प्यास ज्यादा लगती है

वैसे तो पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन यदि जरुरत से ज्यादा पानी का सेवन किया जाये तो उससे स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुँच सकता है। और यदि आप खड़ी होकर पानी पीती है तो इससे आपकी प्यास अच्छे से नहीं बुझती है। और आपकी बार बार पानी पीने की इच्छा हो सकती है। और जरुरत से ज्यादा पानी पीने प्रेग्नेंट महिला को परेशान कर सकता है जैसे की बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होना, भूख में कमी आना, डायरिया की समस्या होना, आदि।

इन्फेक्शन का खतरा

खड़े होकर पानी पीने से पानी तेजी से नीचे की और बहकर चला जाता है जिससे बॉडी से विषैले पदार्थ अच्छे से नहीं निकलते हैं। और प्रेग्नेंट महिला को किडनी इन्फेक्शन, यूरिन इन्फेक्शन जैसी परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है।

पेट से जुडी समस्या

यदि प्रेग्नेंट महिला खड़े होकर पानी पीती है तो इससे फ़ूड पाइप से पानी तेजी से नीचे बहकर चला जाता है। जिससे पेट के आस पास के अंगो को नुकसान पहुँचता है क्योंकि पानी बहुत तेजी से उन अंगो पर जोर डालता है। जिससे पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुँचता है और प्रेग्नेंट महिला को पेट से जुडी परेशानियों जैसे की अपच, आदि का सामना करना पड़ता है।

जोड़ो में दर्द

खड़े होकर पानी पीने से जोड़ो के आस पास तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण गर्भवती महिला को जोड़ो में दर्द जैसी परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है।

बॉडी में एसिड की मात्रा कम नहीं होती

पानी का भरपूर सेवन करने से साथ सही तरीके से पानी का सेवन करने से बॉडी में मौजूद एसिड को बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे पेट में गैस, खट्टी डकार, सीने में जलन जैसी समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। लेकिन यदि गर्भवती महिला खड़ी होकर पानी पीती है तो इससे गर्भवती महिला की यह समस्या बढ़ सकती है।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो गर्भवती महिला को खड़े होकर पानी पीने से हो सकते हैं। तो यदि आप भी माँ बनने वाली हैं और आप चाहती है की आपको ऐसी कोई परेशानी न हो। तो इससे बचने के लिए आपको आराम से एक जगह बैठकर पानी पीना चाहिए साथ ही आराम से पानी पीना चाहिए। पानी के अलावा भी गर्भवती महिला यदि किसी भी तरल पदार्थ का सेवन करती है तो उसे बैठकर भी पीना चाहिए।