नेचुरल सुंदरता बढ़ाने के बहुत ही सरल उपाय

0

How to Look Beautiful Naturally?

नेचुरल सुंदरता बढ़ाने की टिप्स, सुंदरता बढ़ाने के उपाय, खुबसूरती बढ़ाने के तरीके, चेहरे को गोरा करने के उपाय, चेहरे की सुन्दरता के लिए, चमकदार चेहरे के लिए, सुंदर चेहरा उपाय, चेहरे की सुंदरता, चेहरे की झाइयों के लिए, How to Look Beautiful Naturally, Prakritik Tarike se sundar kaise dikhen, Sundar dikhne ki tipsHow to Look Beautiful

व्यक्ति की सुंदरता उनके फेस से झलकती है लेकिन कई बार लाख कोशिशे करने के बाद भी चेहरे में वे बात नहीं आ पाती। फेस की खुबसूरती बढाने के लिए सभी महंगे कॉस्मेटिक, क्रीम, जेल आदि का इस्तेमाल करते है। जबकि इनके इस्तेमाल से स्किन और भी अधिक खराब हो जाती है। जी हां, इन सभी चीजों में इस्तेमाल किये जाने वाले केमिकल स्किन को खराब करने का काम करते है। जिनकी वजह से स्किन रुखी और बेजान प्रतीत होने लगती है।

लेकिन क्या आप जानते है की कुछ तरीके है जिनकी मदद से बिना अधिक पैसे खर्च किये आप न केवल अपनी स्किन में बल्कि अपने पुरे लुक में भी परिवर्तन ला सकते है। जी हां, बाहर के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तो आप सभी ने किया होगा। लेकिन क्या कभी घरेलू और प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल के बारे में सोचा है? अगर नहीं, तो अब समय है की अपनी स्किन को प्राकृतिक तरीके से ब्यूटीफुल बनाया जाए। यहाँ हम आपको ऐसी ही कुछ आसान टिप्स दे रहे है जिनकी मदद से आप अपनी स्किन के साथ साथ अपने लुक को भी सुन्दर और आकर्षक बना सकते है। तो आइये जानते है इन नेचुरल टिप्स के बारे में –

प्राकृतिक तरीकों से सुंदरता बढ़ाने की टिप्स :-

ये कुछ ऐसी आसान और प्राकृतिक टिप्स है जिनका इस्तेमाल कोई भी बिना किसी परेशानी के कर सकता है। क्योंकि यह पूरी तरह प्राकृतिक और सुरक्षित है जिनका स्किन का किसी अन्य पर कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा।

– थोडा समय तो लगेगा :

किसी भी उपाय का इस्तेमाल करने से पूर्व आपको यह जान लेना जरुरी है की किसी भी चीज को कार्य करने में समय लगता है। 1 या 2 दिन के इस्तेमाल से परिणाम की अपेक्षा करना गलत होगा। इसके लिए आपको कुछ दिन इन्तजार करना होगा। अर्थात इन सभी टिप्स को आपको कम से कम 1 महीने तक फॉलो करना होगा। जिसके बाद ही परिणाम सामने आयेंगे। अगर आप सोचेंगे की 3 – 4 दिन के प्रयोग से फर्क दिखने लगे तो यह संभव नहीं। इसलिए वेट करें और उपाय का इस्तेमाल करते रहे।

– अपने खाने पान पर ध्यान दें :

शायद आप नहीं जानते लेकिन आपके द्वारा खाया जाने वाली प्रत्येक उत्पाद का प्रभाव आपकी स्किन पर दिखता है। इसीलिए सभी अच्छा खाने का सलाह देते है। क्योंकि अगर आप अच्छा खायेंगे तो ही आपका फेस ग्लो करेगा। सुंदरता बढ़ाने के लिए आपको संतुलित और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा। इसके अलावा आपको ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिनमे विटामिन सी का मात्रा अधिक हो क्योंकि इस तरह के फल स्किन में ग्लो लाने में मदद करते है और साथ ही स्किन में चमक भी लाते है।

– पानी का खूब सेवन करें :

पानी को स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए बहुत जरुरी माना जाता है। इसकी कमी होने पर व्यक्ति शारीरिक रूप से तो बीमार होता ही है लेकिन इसका प्रभाव उसकी सुंदरता पर भी पड़ता है। इसलिए डॉक्टर भी भरपूर पानी पीने की सलाह देते है। इसके लिए आपको रोजाना 9 से 12 ग्लास पानी का सेवन करना होगा। ताकि शरीर में पानी की कमी न होने पाए। आप देखेंगे कुछ ही समय में आपका फेस ग्लो करने लगेगा।

– रोजाना 10 मिनट की योगा :

योगा करने से न केवल आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है अपितु आपके फेस पर भी ग्लो आता है। जी हां, इसके लिए जरुरी नहीं की आप 1 घंटे तक योग करते रहे। आज के समय में इतना समय किसी के पास नहीं है की रोजाना 1 घंटा योग करने के लिए निकाल पाए। लेकिन 10 मिनट तो निकाले जा सकते है। योग से आपके शरीर के सभी अंग अच्छे तरीके से कार्य करते है जिससे रक्त का प्रवाह अच्छे से होता है और आपका खाना भी ठीक तरह से पचता है। और जब आपका खाना अच्छी तरह से पचता है तो आपका फेस भी चमकने लगता है।

– बालों का ख़ास ध्यान रखें :

जब भी बात सुंदरता की आती है तो उनमे सबसे पहला नाम बालों का आता है, क्योंकि आप पर पड़ने वाली हर नजर सबसे पहले आपके बालों को ही देखती है। इसीलिए अपने बालों का खास ध्यान रखना भी जरुरी है। इसके लिए आप सप्ताह में 2 या 3 दिन या संभव हो तो रोजाना बाल धोएं। बालों को धोने से पहले वाली रात बालों में अच्छे से आयल लगा लें। आयल को अगर हल्का गर्म करके लगाएंगे तो बेहतर होगा। बालों को धोने के लिए अच्छे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इन टिप्स की मदद से आपके बाल अच्छे और चमकदार बनेंगे। और रूखे होने से भी बचेंगे।

– त्वचा का ध्यान रखना भी है जरुरी :skin care

बालों के साथ-साथ स्किन का खास ध्यान रखना भी बेहद जरुरी है। क्योंकि इसका आपकी सुंदरता में खास योगदान होता है। स्किन की देखभाल के लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा। यानी समय समय पर उसे साफ़ करना, पानी से धोने के बाद मोइस्चराइज़र लगाना, फेस धोने के लिए फेसवाश का इस्तेमाल करना, मेकअप या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का कम इस्तेमाल करना, धुप में चेहरा ढक कर रखना आदि। इसके अलावा आपको ऐसे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना होगा जो आपकी स्किन को खराब कर सकते है। अगर आप चाहे तो घरेलू तरीकों की मदद से भी अपनी स्किन की केयर कर सकते है।

– फेस पैक का इस्तेमाल करें :

स्किन की खूबसूरती और चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए आप फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन इनका इस्तेमाल आपको सप्ताह में 1 बार ही करना होगा। रोजाना इस्तेमाल करने से स्किन खराब हो सकती है। वैसे आप चाहे तो कॉस्मेटिक फेस पैक की जगह घरेलू फेस पैक्स का भी इस्तेमाल कर सकते है। इनकी मदद से आपकी स्किन को फेस पैक का फायदा भी मिलेगा और कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा।

– बालों के लिए मेहंदी :

यूँ तो सफेद बालों को छुपाने के लिए बहुत से हेयर कलर प्रोडक्ट्स मार्किट में मौजूद है लेकिन उन सभी में इस्तेमाल होने वाले केमिकल बालों को और अधिक कमजोर और सफेद बना देते है। ऐसे में आप चाहे तो मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते है। जी हां, मेहंदी न केवल बालों को परफेक्ट कलर देने का काम करती है अपितु उन्हें मजबूती और चमक भी प्रदान करती है।

– ड्राई फेस से बचें :

बहुत से लोगों का फेस अक्सर ड्राई रहता है फिर चाहे सर्दियाँ हो या गर्मियां। गर्मियों के मौसम में चलने वाली गर्म लू के कारण और सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाओं के कारण। अगर आपकी स्किन टाइप भी ऐसी ही है तो सतर्क हो जाइये। क्योंकि स्किन के ड्राई होना अच्छी बात नहीं यह स्किन को तो खराब करती है बल्कि आपकी सुंदरता पर ही ग्रहण लगाती है। इससे बचने के लिए आप मोइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर सकते है। या अपनी स्किन टाइप को सूट होती क्रीम का इस्तेमाल करना भी आपके लिए अच्छा रहेगा। साबुन से फेस धोने बी बजाए फेस वाश का इस्तेमाल करें, कहीं बाहर जाते समय फेस को अच्छे से कवर कर लें। धुप में जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

– मौसम के अनुसार स्किन की देखभाल करें :

हम सभी की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है इसलिए गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में इसे विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। अगर आप भी अपनी सुंदरता को बढ़ाना चाहते है तो मौसम के अनुसार ही अपनी स्किन की देखभाल करें। सर्दियों में ऑयली प्रोडक्ट्स का यूज करें जबकि गर्मियों में ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जो ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ स्किन को रफ और ग्रीसी होने से बचाएं।

– सही साबुन का इस्तेमाल करें :

नहाने के लिए सही साबुन का इस्तेमाल करें यानी अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ग्लिसरीन युक्त साबुन का इस्तेमाल करें। और अगर आपकी स्किन ड्राई है तो मोइस्चराइज़ड मिल्क वाले साबुन का इस्तेमाल करें। फेस पर साबुन लगाने से बचें। और इन्हें हमेशा एक्सपायर डेट देखने के बाद ही खरीदें।

– जल्दी सोएं और सुबह जल्दी जागें :morning wake up

सुबह जल्दी जागने और रात को जल्दी सोने की आदत स्किन और स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत लाभकारी होता है। इससे आपके सभी अंग बेहतर तरीके से काम कर पाते है और स्किन में भी चमक और ग्लो आता है। इसलिए इस रूटीन को फॉलो करना भी जरुरी है। रात को देर तक जागने से बचें।

– अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें :

पूर्ण सुंदरता के लिए आपका सिर्फ बाहर से ही नहीं अपितु अन्दर से खुबसूरत होना भी बेहद जरुरी है। जिसके लिए आपको अपने आचरण और व्यवहार में परिवर्तन लाना होगा। लोगो से उखड कर नहीं प्यार से बात करें। जितना हो सके गुस्सा कम करे क्योंकि गुस्सा भी स्किन पर आने वाली फाइन लाइन्स का कारण होता है। साथ ही दिनभर पर खुश रहें। त्योरियां चढाने या सिकुड़ने से बचें क्योंकि ऐसा करने से आपके माथे की स्किन उसी शेप में ढलने लगती है जो बाद में काफी खराब और भद्दी दिखती है। जितना हो सके मुस्कुराये, मुस्कराने से फेस की शेप बेहतर होती है और उसे एक नयी चमक भी मिलती है।

तो ये थी कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी स्किन को प्राकृतिक रूप से सुन्दर और आकर्षक बना सकते है।