Take a fresh look at your lifestyle.

क्या आपके बाल पतले हो गए हैं ऐसे करें घना

0

How To Get Thicker Hair Naturally?

क्या आपके बाल पतले हो गए हैं, How To Get Thicker Hair naturally, Natural Tips for Hair Growth, How to increase hair volume, Remedies to get thick hair

लंबे, सुंदर, घने और शाइनी बाल पाना हर महिला की पहली पसंद होते है लेकिन आज कल के प्रदुषण भरे वातावरण में ऐसे बाल पाना आसान नहीं। क्योंकि बालों को सम्पूर्ण देखभाल के साथ-साथ बाहरी सुरक्षा भी चाहिए होती है। जो आज के वातावरण में मिल पाना असंभव है। धूल मिटटी, सूरज की किरणें और प्रदुषण भरा वातावरण वाकई बालों को काफी नुकसान पहुंचाता है।

जिसके चलते अक्सर महिलाओं में बाल झड़ने और उनके पतले होने की समस्या देखने को मिलती है। बाल लंबे करना मुश्किल नहीं लेकिन उन्हें घना और मुलायम बनाना बहुत मुश्किल है। इसका कारण सिर्फ बाहरी प्रदुषण ही नहीं बल्कि आपके द्वारा की जाने वाले लापरवाहियां भी होती है।

रोजाना की भाग दौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं अक्सर अपने बालों की ओर ध्यान देना भूल जाती है।जिसके चलते उनके बाल पतले होने लगते है। पतले बाल न तो देखने में अच्छे लगते है और न ही इनमे किसी तरह का स्टाइल बनाना संभव हो पाता है। इतना ही नहीं लोग भी महिलाओं के पतले बालों का काफी मजाक बनाते है।wet hair क्या आपके बाल पतले हो गए हैं

जिससे उनके आत्मसम्मान को काफी ठेस पहुँचती है। वैसे भी बालों को महिलाओं का श्रृंगार माना जाता है ऐसे में अगर इन्ही की खूबसूरती बरकरार नहीं रहेगी तो…? इसलिए यहाँ हम आपको पतले बालों को घना करने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने पतले बालों को आसानी से घना बना सकती है। और चूँकि ये उपाय पूरी तरह घरेलू है तो इनके बालों पर कोई दुष्परिणाम भी नहीं होंगे। और इनके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय?

बालों के पतले होने का कारण :-

ये कुछ विशेष कारण है जिनकी वजह से बाल पतले होने लगते है।

  • बढ़ती उम्र के कारण।
  • खान पान का ध्यान नहीं रखना।
  • इम्यून सिस्टम का कमजोर रहना।
  • हॉर्मोन में असंतुलन।
  • अत्यधिक हेयर स्टाइलिस्ट प्रोडक्ट और overstyling का प्रयोग करना।
  • मौसम में परिवर्तन, बढ़ता प्रदुषण और सूरज की किरणों से अधिक संपर्क।
  • तनाव, स्ट्रेस या नींद नहीं आने की समस्या।
  • बिना बिमारी के हैवी डोज़ की दवाओं का सेवन।
  • अचानक वजन घटना।

पतले बालों को घना करने के घरेलू उपाय :-

1. आंवला :

पतले बालों को मोटा करने के लिए आंवला बहुत लाभकारी होता है। यह न केवल उनकी ग्रोथ को बढ़ाता है अपितु मोटा और काला भी करता है। इस आयुर्वेदिक देन में बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी पाया जाता है जिसे न केवल प्रयोग करने से अपितु इसके सेवन से भी स्वास्थ्य को लाभ पहुंचते है। बालो को घना करने के लिए नहाने से पूर्व अपने बालों में आंवले का रस और नींबू का रस मिलाकर लगाएं। दोनों की मात्रा समान रखें। उसके बाद जब यह सुख जाए तो गुनगुने पानी से अपने बालों को साफ़ कर लें।

2. मेथी :methidana

खाने में तो सभी मेथी का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आप जानते है ये आपके बालों को घना करने के लिए भी काम में लाइ जाती है। इसमें मौजूद प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड आदि बालों के लिए बहुत लाभकारी होते है। प्रयोग के लिए एक चम्मच मेथी के पेस्ट में 2 चम्मच नारियल तेल मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट तक रखें और फिर शैम्पू करके बाल साफ़ कर लें। 1 महीने के लगातार प्रयोग से आपके बाल घने होने लगेंगे।

3. प्याज का रस :

पतले बालों की समस्या के लिए प्यास के रस का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी होता है। क्योंकि इसमें सल्फर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में कोलोजन के निर्माण को बढ़ाती है और ये बालों को घना करने में मदद करता है। इसके लिए प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। और इस रस को अपने बालों में लगाकर 15 मिनट तक रख लें। उसके बाद शैम्पू करके बाल साफ कर लें।

4. नारियल तेल :

नारियल तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे न केवल बालों में शाइन आती है अपितु वे घने और सुंदर भी बनते है। इसमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों को पूर्ण नमी प्रदान करती है। अगर आपके बाल भी लगातार झड़ रहे है तो आप इससे रोकने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए 4 चम्मच नारियल तेल में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने बालों में लगाएं। बाल घने होंगे लगेंगे।

5. एलोवेरा :

एलोवेरा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये न केवल बालों को मजबूत और घना बनाता है बल्कि उन्हें शाइनी बनाने में भी मदद करता है। इसके लिए अपने बालों की जड़ों में एलोवेरा जेल लगाएं। और आधे घंटे रखने के बाद अपना सर धो लें। इस जेल का इस्तेमाल आप अपने बालों को कंडीशन करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती है।

6. मेहंदी के पत्ते :

पतले और कमजोर बालों को घना करने के लिए आप हिना (मेहंदी) का भी इस्तेमाल कर सकती है। ये न केवल बालों को पोषण प्रदान करती है अपितु उन्हें एक कलर और मजबूती भी प्रदान करती है। इसके लिए मेहंदी के पत्तों को पीसकर मेहंदी बना लें और इसके अपने पुरे बालों में अच्छे से लगा लें। फिर इन्हे शावर कैप से ढक लें।3 घंटे रखने के बाद बालों को अच्छी तरह धो कर साफ़ कर लें और अगले दिन बालों में शैम्पू कर लें।

7. ओलिव आयल :

शायद आपको नहीं पता लेकिन खाना आदि बनाने में प्रयोग होने वाला ओलिव आयल भी आपके बालों की समस्या का समाधान कर सकता है। इसके लिए हफ्ते में एक बार अपने बालों में ऑलिव आयल से मसाज करें। यह डैमेज बालों को रिपेयर करके उन्हें मजबूत करता है और साथ ही उन्हें कंडीशन भी करता है। अगर आप नियमित रूप से इस तेल का इस्तेमाल करती है तो आपको कंडीशनर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

8. गुड़हल :

गुड़हल के फूल भी पतले बालों को घना करने के लिए बहुत अधिक प्रयोग में लाये जाते है। इसमें मौजूद आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, राइबोफ्लोबिन, थियामिन, नियासिन और विटामिन सी पाया जाता है। इसके लिए अपने बालों में गुड़हल के फूलों का रस और जैतून के तेल की बराबर मात्रा को मिलाकर आग में पकाएं और जब यह सुख जाए तो इसे शीशी में भरकर रख लें। रोजाना नहाने के बाद इसे बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। बाल सुन्दर और शाइनी हो जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.