स्वस्थ प्रेगनेंसी के लक्षण

प्रेगनेंसी की न्यूज़ महिला के लिए वो पल होता है जब उसकी जिंदगी पूरी तरह से पलट जाती है। क्योंकि यह वो पल होता है जब महिला अपने से ज्यादा अपने गर्भ में पल रहे शिशु के बारे में सोच रही होती है। और गर्भ में पल रहा शिशु पूरी तरह से अपनी माँ पर निर्भर करता है। यदि गर्भावस्था के दौरान महिला अपने अच्छे से ध्यान रखती है तो इससे महिला को प्रेगनेंसी में आने वाली परेशानियों को कम करने में मदद मिलने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

जबकि यदि महिला अपनी अच्छे से केयर नहीं करती है तो इसका नुकसान माँ के साथ साथ बच्चे को भी होता है। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं जो यह बताते हैं की आपकी प्रेगनेंसी स्वस्थ है।

ब्लीडिंग की समस्या नहीं होना

गर्भावस्था की पहली तिमाही में यदि आपको ब्लीडिंग, स्पॉटिंग जैसी परेशानी नहीं होती है तो इसका मतलब होता है की आप स्वस्थ हैं और गर्भ में आपका बच्चे भी सुरक्षित है। और यह लक्षण स्वस्थ प्रेगनेंसी की और इशारा करता है।

इन्फेक्शन की समस्या नहीं होना

गर्भावस्था के दौरान महिला की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिस वजह से महिला को इन्फेक्शन, फ्लू आदि होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन यदि गर्भवती महिला को ऐसी कोई परेशानी नहीं होती है तो इसका मतलब होता है की महिला की प्रेगनेंसी बहुत अच्छी चल रही है।

खून की कमी

गर्भावस्था के दौरान शरीर में अतिरिक्त खून की जरुरत होती है जिसके कारण अधिकतर महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान खून की कमी की समस्या से परेशान होती है। ऐसे में यदि गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी नहीं होती है तो इसका मतलब होता है की महिला की प्रेगनेंसी स्वस्थ है।

पोषक तत्वों की कमी

गर्भावस्था के दौरान महिला को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में यदि आप अच्छे से अपनी डाइट ले रही हैं और शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं है। तो यह लक्षण भी इस बात की और इशारा करता है की आपकी प्रेगनेंसी स्वस्थ है।

गर्भ में शिशु को कोई समस्या नहीं होना

गर्भ में पल रहे शिशु को किसी भी तरह की परेशानी का होना बहुत बड़ी समस्या होती है। ऐसे में यदि गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे की हलचल ठीक होती है, बच्चे का वजन सही होता है, बच्चे के अंगो का विकास अच्छे से हो रहा होता है, तो इसका मतलब होता है की गर्भ में शिशु स्वस्थ है और आपकी प्रेगनेंसी भी स्वस्थ है

प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानियों का कम होना

गर्भावस्था के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन यदि आपकी प्रेगनेंसी में ऐसा नहीं है और आपको ज्यादा शारीरिक परेशानियां नहीं हो रही है। तो इसका मतलब यह होता है की आपकी गर्भावस्था सही चल रही है और आपको इसी तरह अपने ध्यान रखना है ताकि आपको और आपके बच्चे को किसी भी तरह की दिक्कत न हो।

वजन सामान्य तरीके से बढ़ना

यदि गर्भवती महिला का वजन न तो जरुरत से ज्यादा होता है और न ही जरुरत से कम होता है तो यह भी गर्भवस्था के स्वस्थ होने के लक्षण होता है।

रिस्क नहीं होना

कुछ केस में गर्भवस्था के दौरान बहुत से रिस्क होते हैं लेकिन यदि ऐसा आपके नहीं है तो इसका मतलब यह हैं की आपकी गर्भावस्था स्वस्थ है।

सफ़ेद पानी की समास्या नहीं होना

बहुत सी गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान प्राइवेट पार्ट से सफ़ेद पानी अधिक निकलने की समस्या से परेशान होती है जिसके कारण महिला को इन्फेक्शन जैसी परेशानी का खतरा भी अधिक होता है। यदि आपको यह परेशानी नहीं हो रही है तो आपकी प्रेगनेंसी स्वस्थ है।

स्वस्थ प्रेगनेंसी के लिए महिला इन बातों का ध्यान रखें

  • प्रेगनेंसी की शुरुआत होते ही डॉक्टर से मिलें, अपनी सभी जांच करवाएं और ट्रीटमेंट चालू करें।
  • अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखें भरपूर पोषक तत्वों से युक्त आहार का सेवन करें।
  • तरल पदार्थों का सेवन भरपूर करें।
  • साफ़ सफाई का खास ध्यान रखें।
  • योगासन, मैडिटेशन जरूर करें।
  • शरीर में खून की कमी नहीं होने दें।
  • तनाव नहीं लें जितना हो सके खुश रहें।
  • कैफीन, नशीले पदार्थों के सेवन से अधिक बचें।
  • भरपूर आराम करें।
  • कोई भी परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।
  • गर्भावस्था के दौरान ऐसा कोई भी काम नहीं करें जिससे माँ या बच्चे दोनों को किसी भी तरह की परेशानी हो।

तो यह हैं कुछ टिप्स जो आपको गर्भावस्था में स्वस्थ रहने में मदद करते हैं साथ ही कुछ लक्षण जो यह बताते हैं की आप प्रेगनेंसी में स्वस्थ हैं या नहीं। यदि आप भी गर्भवती हैं तो आपको भी इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Symptoms of healthy Pregnancy