Lifestyle Blog India
क्या कैसे?

सिजेरियन डिलीवरी के बाद ऐसे रखें अपना ध्यान

Ways to take care after cesarean delivery

बच्चे का जन्म होने के बाद महिला को अपनी केयर अच्छे से करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि डिलीवरी के बाद महिला का शरीर काफी कमजोर हो जाता है। और जब महिला ने सिजेरियन तकनीक से बेबी को जन्म दिया हो तो महिला को बच्चे के जन्म के बाद और भी ज्यादा अच्छे से अपना ध्यान रखना चाहिए। ताकि महिला और बच्चे दोनों को ही किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो। आज इस आर्टिकल में हम आपसे सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को अपना ध्यान कैसे रखना चाहिए इस बारे में बताने जा रहे हैं।

टांकों की करे अच्छे से केयर

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को टाँके जरूर लगते हैं ऐसे में यदि टांकों की अच्छे से केयर नहीं की जाये तो इससे टांकों के पकने या उनमे पस यानी सफ़ेद तरल पदार्थ भरने का खतरा रहता हैं। साथ ही महिला को टांकों में इन्फेक्शन होने का खतरा भी रहता है। ऐसे में सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांकों से जुडी इस परेशानी से बचने के लिए महिला को टांकों का खास ध्यान रखना चाहिए। और इसके लिए महिला को टांकों पर डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई लगानी चाहिए, टांकों पर पानी नहीं लगने देना चाहिए, आदि।

READ  कान की मैल साफ़ करने के घरेलू उपाय

सैनिटरी पैड का रखें ध्यान

जब कोई महिला ऑपरेशन के बाद बच्चे को जन्म देती है तो डिलीवरी के बाद महिला को ब्लीडिंग भी अधिक होती है। ऐसे में महिला को सैनिटरी पैड को हर तीन से चार घंटे में बदल देना चाहिए। क्योंकि लम्बे समय तक एक ही पैड का इस्तेमाल करने से महिला को प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है।

ज्यादा झुकें नहीं या शारीरिक श्रम नहीं करें

सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद महिला को ज्यादा झुकना नहीं चाहिए, ज्यादा चलना फिरना नहीं चाहिए, घर का काम नहीं करना चाहिए, भारी सामान नहीं उठाना चाहिए, शारीरिक श्रम जैसे की व्यायाम आदि भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे काम करने से प्रेग्नेंट महिला को ज्यादा ब्लीडिंग, पेट व् पेट के निचले हिस्से में दर्द, कमर में दर्द की परेशानी हो सकती है। ऐसे में ऐसे किसी भी काम को करने से महिला को बचना चाहिए।

उठने बैठने की पोजीशन का ध्यान रखें

डिलीवरी के बाद उठने बैठने में महिला को दिक्कत तो होती ही है ऐसे में यदि महिला अचानक से यदि उठती बैठती है तो इस वजह से महिला को दिक्कत महसूस हो सकती है। ऐसे में किसी भी परेशानी से बचने के लिए महिला को उठते बैठते समय अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए, आराम से उठने के साथ महिला को किसी चीज का सहारा लेकर उठना चाहिए।

शिशु को ब्रेस्टफीड करवाते समय रखें ध्यान

बच्चे के जन्म के बाद महिला को शिशु को ब्रेस्टफीड करवाते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे महिला को परेशानी नहीं हो। जैसे की महिला को पेट पर बेल्ट बांधनी चाहिए, कमर को सहारा देकर बैठना चाहिए, पहले गोदी में सिरहाना लेना चाहिए और फिर बच्चे को उसपर लिटाकर बच्चे को दूध पिलाना चाहिए, आदि। ऐसा करने से शिशु को स्तनपान करवाने में महिला और बच्चे दोनों को ही दिक्कत नहीं होती है।

READ  घुंघराले बालो को सीधा करने के घरेलू नुस्खे

खान पान का ध्यान रखें

सिजेरियन डिलीवरी के तुरंत बाद महिला को खान पान का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। जैसे की महिला को पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए। जिससे महिला को जल्दी से जल्दी फिट होने में मदद मिल सके। लेकिन महिला को घी, दूध, मलाई, मक्खन आदि खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे टांकों को सही होने में समय लगता है। और जैसे ही टाँके ठीक हो जाये वैसे ही डॉक्टर से पूछकर आप अपना खान पान शुरू कर सकते हैं।

सम्बन्ध बनाने से बचें

सिजेरियन डिलीवरी के बाद कम से कम तीन महीने तक सम्बन्ध नहीं बनाएं क्योंकि इसके कारण महिला को दिक्कत हो सकती है। इसके बाद भी सम्बन्ध बनाने से पहले एक बार डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए।

आराम करें भरपूर

बच्चे के जन्म के बाद जल्द से जल्द फिट होने के लिए महिला को भरपूर आराम करना चाहिए। क्योंकि महिला जितना ज्यादा आराम करती है उतना ही जल्दी महिला को स्वस्थ होने में मदद मिलती है।

यूरिन नहीं रोकें

डिलीवरी होने के बाद जब भी महिला की बाथरूम जाने की इच्छा हो तो महिला को तुरंत यूरिन पास करके आना चाहिए। क्योंकि यदि महिला यूरिन को रोक लेती है तो इससे पेट में दर्द की समस्या होने के साथ टांकों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में महिला को यह गक्ति बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए।

कब्ज़ से बचें

डिलीवरी के बाद गर्म पानी, फाइबर युक्त आहार भरपूर मात्रा में लें जिससे पेट साफ़ रहें और कब्ज़ या गैस नहीं हो। क्योंकि कब्ज़ की समस्या होने के कारण महिला को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

READ  आकर्षक बनने के तरीके

डॉक्टर से जांच

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को डॉक्टर जब जब जांच के लिए बुलाएँ महिला को जाना चाहिए इसके अलावा महिला को कोई दिक्कत हो तो भी महिला को डॉक्टर से मिलना चाहिए। ताकि सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को जल्द से जल्द स्वस्थ होने में मदद मिल सकें।

तो यह हैं कुछ बातें जिनका ध्यान सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद महिला को रखना चाहिए। यदि महिला इन बातों का ध्यान ऑपरेशन के बाद बच्चे के जन्म होने पर रखती है। तो इसे महिला को जल्दी से जल्दी रिकवर होने में मदद मिलती है।

Ways to take care after cesarean delivery

Related posts

बवासीर में खून रोकने के उपाय

Indian

सनस्क्रीन आपके शरीर के लिए इतना खतरनाक होता है

Indian

फुट कॉर्न के कारण और उपाय

Indian

Leave a Comment