Take a fresh look at your lifestyle.

वैक्स करने के बाद त्वचा के लिए यह करें

Tips for after Waxing:- वैक्सिंग का इस्तेमाल करके महिलाएं अपने शरीर के भागों जैसे की हाथ, पैर, अंडरआर्म्स, चेहरे आदि के अनचाहे बालों को निकलवा सकती है। लेकिन कई बार वैक्सिंग के बाद स्किन पर लाल दाने, सूजन व् दर्द जैसी समस्या हो जाती है। तो आइये आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे है।

0

Tips for after Waxing : शरीर के कई हिस्सों ( हाथ, पैर, अंडरआर्म्स, चेहरे आदि ) से अनचाहे बालों को निकालने के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरीके का इस्तेमाल करके न केवल आपके अनचाहे बाल निकलते है बल्कि आपकी स्किन को आकर्षक दिखने में भी मदद मिलती है। आज के दौर में सभी महिलाएं इसका सहारा लेती है, क्योंकि वैक्सिंग करवाने से बाल निकलने के साथ धीरे धीरे अनचाहे बालों की ग्रोथ भी कम होने लगती है। ऐसे में आपको वैक्सिंग करवाने के बाद अपनी स्किन का अच्छे से ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि कई बार वैक्स करवाने के बाद स्किन में जलन या फिर लाल लाल दाने भी होने लगते है।

इसीलिए वैक्सिंग करवाने के बाद हो सके तो आपको स्किन के लिए किसी लोशन आदि का इस्तेमाल करना चाहिए। वैक्सिंग आपके अनचाहे बालों को निकालने का एक आसान और बेहतर तरीका होता है। शुरुआत में जब आप वैक्सिंग करवाते है तो हो सकता है की आपको अधिक दर्द हो, लेकिन यदि आप इसे नियमित करवाते रहते है तो बाद में आपको इसकी आदत हो सकती है, और दर्द भी कम होने लगता है। तो आइये अब हम जाते हैं की वैक्सिंग के बाद आपको अपनी स्किन से जुडी परेशानी से बचने के लिए किन किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।

वैक्स करवाने के बाद करें इन चीजों का इस्तेमाल:-

वैक्स करवाने के बाद कई बार स्किन पर जलन या लाल दाने की समस्या हो सकती है। ऐसे में यदि आप वैक्सिंग के बाद नीचे दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करती है तो आपको स्किन से जुडी इन परेशानियों से बचाव करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे वैक्स के कारण हो रहे दर्द स भी राहत मिलती है।

बर्फ का प्रयोग करें वैक्सिंग के बाद:-

वैक्सिंग के तुरंत बाद यदि आप अपनी स्किन की बर्फ के टुकड़ो से मसाज करते हैं तो इससे आपको स्किन को आराम देने में मदद मिलती है। क्योंकि इससे आपकी स्किन सुन्न हो जाती है जिससे आपको दर्द से आराम मिलने के साथ स्किन से जुडी परेशानी भी नहीं होती है।

स्किन के लिए करें लोशन का इस्तेमाल वैक्सिंग के तुरंत बाद:-

यदि आप वैक्सिंग करवाते है तो उसके तुरंत बाद आपको स्किन के लिए लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी स्किन को ठंडक मिलती है, जिससे दर्द व् जलन आदि से बचा जा सकता है। इसके लिए आप एलोवेरा युक्त लोशन, या अन्य किसी भी स्किन लोशन का इस्तेमाल कर सकते है।

वैक्सिंग करवाने के तुरत बाद स्किन को धूप के संपर्क में न आने दें:-

धूप की किरणे वैसे भी स्किन को डल बना देती है, लेकिन यदि आप वैक्सिंग करवाने के तुरंत बाद स्किन को धूप के संपर्क में आने देते है। तो इससे स्किन में जलन का अनुभव हो सकता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आपको वैक्सिंग करवाने के तुरंत बाद धूप में नहीं जाना चाहिए।

वैक्सिंग के बाद बार बार स्किन को न छुएं:-

कई महिलाएं वैक्स के बाद बार बार स्किन को छूने लगती है जो की गलत होता है। इससे आपको स्किन पर छोटे छोटे दाने और मुहांसे होने की समस्या होने लगती है। इसीलिए यदि आप वैक्स के बाद होने वाली परेशानी से बचना चाहते है तो वैक्सिंग करवाने के बाद बार बार अपनी स्किन को टच नहीं करना चाहिए।

पीरियड्स आने के आस पास न करवाएं वैक्सिंग:-

यदि आप वैक्सिंग करवाने के लिए जा रही है और आपको मासिक धर्म हो रहा है या एक दो दिन में आने वाला है। तो इसके कारण आपको स्किन पर जलन व् दाने होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में हो सके तो आपको इस दौरान वैक्सिंग करवाने से परहेज करना चाहिए।

तैराकी न करें वैक्सिंग के बाद:-

वैक्सिंग करवाने के बाद आपको अच्छे से नहाना जरुरी होता है, ताकि स्किन को अच्छे से साफ़ कर सकें। लेकिन इसके लिए आपको शावर लवणा चाहिए यदि आप वैक्सिंग करवाने के बाद तैराकी करते है तो इसके कारण भी आपको स्किन में जलन की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

टी ट्री आयल का इस्तेमाल करें:-

कई महिलाओ को वैक्सिंग के बाद सूजन की समस्या भी हो जाती है, ऐसे में वैक्सिंग के बाद आपको सूजन की समस्या से बचने के लिए टी ट्री आयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी स्किन को ठंडक और आराम पहुँचाने में मदद मिलती है, जिससे सूजन की समस्या से बचाव भी होता है।

स्किन को साफ़ और सूखा रखें वैक्सिंग के बाद:-

वैक्सिंग करवाने के तुरंत बाद आपको अपनी स्किन को अच्छे से साफ़ करना चाहिए और उसे अच्छे से सूखा लेना चाहिए। इसके अलावा आप चाहे तो स्किन के लिए पाउडर आदि का इस्तेमाल भी कर सकते है। इससे भी आपको स्किन को ठंडक पहुंचाने में फायदा होता है।

वैक्सिंग के बाद इन बातों का भी ध्यान रखें:-

  • वैक्सिंग के बाद गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए इससे आपको जलन का अनुभव हो सकता है।
  • यदि आपको वैक्सिंग के बाद अधिक दर्द हो रहा हैं तो एक बड़े कटोरे में आधा दूध और आधा पानी मिलाकर डाल लें। उसके बाद रुमाल को भगाकर अपनी स्किन पर रखें इससे आपकी स्किन को आराम पहुंचाने में मदद मिलती है।
  • लैवेंडर आयल का इस्तेमाल वैक्सिंग के बाद स्किन के लिए करने से भी आपको स्किन से जुडी परेशानी से बचाने में मदद मिलती है।
  • वैक्सिंग के बाद हो सके तो कॉटन के कपडे पहने क्योंकि सिंथेटिक कपडे पहनने के कारण आपको परेशानी हो सकती है।
  • ज्यादा टाइट कपडे पहनने की बजाय वैक्सिंग के बाद ढीले कपडे पहनने चाहिए इससे आपकी स्किन को सांस लेने में मदद मिलती है।
  • वैक्सिंग के दो से तीन दिन तक स्किन के लिए आपको स्टीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे आपको स्किन में जलन होने का अनुभव हो सकता है।
  • यदि वैक्सिंग के बाद आपको दाने होते है और वो दो या तीन दिन तक ठीक नहीं होते है तो इसके लिए आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

वैक्सिंग करवाने के फायदे:-

  • वैक्सिंग करवाने से आपको स्किन से अनचाहे बालों को मिनटों में हटाने में मदद मिलती है।
  • यदि आप वैक्स करवाते है तो इससे डेड स्किन को भी हटाया जा सकता है।
  • स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।
  • यदि आप नियमित वैक्स करवाते है तो इससे आपके अनचाहे बालों की ग्रोथ धीरे धीरे कम होने लगती है।
  • स्किन को कोमल और मुलायम बनाने में वैक्सिंग से मदद मिलती है।

तो यदि आप भी वैक्सिंग के बाद स्किन की कोमलता और स्किन से जुडी परेशानी से बचना चाहते है तो आपको भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा वैक्सिंग करवाने से आपको अपनी स्किन पर जमी धूल मिट्टी को भी हटाने में मदद मिलती है, जिससे स्किन में ग्लो आती है। इसीलिए महिलाओ को अपनी स्किन की ख़ूबसूरती को बनाएं रखने के लिए वैक्स करवाते रहना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.