खूबसूरत त्वचा के लिए कैसा आहार लें?

0

खूबसूरत त्वचा के लिए कैसा आहार लें, Food for glowing skin, Face glow diet, Chehre par chamak lane ke liye kya khaye, Glowing skin ke liye diet, Skin whitening food, Diet for beautiful skin, खूबसूरत त्वचा के लिए खान-पान, आकर्षक त्वचा के लिए क्या खाएं, ग्लोइंग स्किन के लिए फ़ूड, ब्यूटीफुल स्किन के लिए आहार, ब्यूटीफुल स्किन के लिए खान-पान


खूबसूरत त्वचा के लिए कैसा आहार लेना चाहिए?

निखरी हुई दमकती आकर्षक त्वचा पाना हर लड़की की चाह होती है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी यह चाह केवल चाह बनकर ही रह गयी है। वातावरण का प्रदूषण, धूल और धुंआ त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाता है और देख-रेख में कमी स्थिति को और भी खराब कर देती है।

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए केवल फेस पैक लगाना और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेना ही पर्याप्त नहीं है इसके लिए अंदरूनी देखभाल करना भी जरुरी है। जी हां, खूबसूरत त्वचा का होना इस बात पर निर्भर करता है की आपका खान-पान कैसा है? आप क्या खाती है? आप कैसा खाती है? क्यूंकि आपके द्वारा खाया गया भोजन ही त्वचा की खूबसूरती को प्रभावित करता है।

यानी अगर आप संतुलित, अच्छा और हेल्दी फ़ूड लेती हैं तो आपकी स्किन दमकती हुई रहेगी। उसके विपरीत अगर आप खाने में बहुत लापरवाही करती हैं या समय से नहीं खाती हैं तो आपकी स्किन डल, मुरझाई हुई रहेगी। इसलिए ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद हो। यहाँ हम कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं। जिनका सेवन करने से आपकी स्किन चमकने लगेगी।

खूबसूरत त्वचा के लिए क्या खाएं?

दोस्तों, खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आपको ऐसे आहार (फल, सब्जियां, दालें, जूस) का सेवन करना चाहिए जिनमे विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, फैटी एसिड और सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद हो।

संतरा

संतरे में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा में ग्लो लाने में मदद करती है। इसका रस पीने से मुरझाई हुई त्वचा वापिस खिल उठती है और दाग-धब्बे भी साफ़ हो जाते हैं। इसके साथ ही संतरे के छिलकों को सुखाकर इसका फेस पैक लगाने से भी त्वचा की कई समस्याएं दूर होती है। इसलिए संतरे क सेवन जरूर करें।


अनार

अनार में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसे खाने से या इसका जूस पीने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है जो शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाकर रक्त परिसंचरण को भी सुधारते हैं। इसके अलावा यह शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है जिससे कमजोरी नहीं होती और आँखों के नीचे काले घेरे की समस्या नहीं होती। अगर आप पुरे 1 वर्ष तक लगातार अनार या अनार के रस का सेवन करते हैं तो चेहरे पर प्राकृतिक ललिमा आ जाएगी और आपको आर्टिफीसियल ब्लशर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स को स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद माना जाता है। बादाम, किशमिश, काजू, पिस्ता कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट हैं जिन्हे विटामिन, फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। जो खूबसूरत त्वचा पाने में मदद करते हैं। इनके सेवन से मुहांसे, दाग-धब्बे, काले घेरे जैसी समस्याएं नहीं होती और यह बढ़ती उम्र की निशानियों को रोकने में भी मदद करता है। पिस्ता का सेवन करने से त्वचा का UV किरणों से भी बचाव होता है। इसलिए ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं।


हरी सब्जियां

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए हरी सब्जियां जैसे – पालक, मेथी आदि बहुत फायदेमंद होती हैं। इनमे कई पोषक तत्व, विटामिन्स और आयरन पाया जाता है जो खून साफ़ करके त्वचा को निखारने में मदद करता है। अगर आपको हरी सब्जियां पसंद नहीं हैं तो आप इनका जूस या सूप बनाकर भी पी सकते हैं।


अंडे

अंडे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमे प्रोटीन और कैल्शियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जो शरीर को मजबूत करने के साथ-साथ स्किन में ग्लो लाने में भी मदद करता है। अगर आप नियमित रूप से अंडे का सेवन करते हैं तो आपको थकान नहीं होती और त्वचा पर हमेशा फ्रेशनेश रहती है।


नींबू

लेमन में विटामिन सी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा के लिए ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। इसका सेवन करने से शरीर से गंदगी दूर होती है और त्वचा में चमक आती है। इसके लिए आप नींबू की शिकंजी या उसे सलाद में निचोड़कर भी उसका सेवन कर सकते हैं।


मछली

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मछली के सेवन से त्वचा खिली-खिली और स्वस्थ रहती है। इसके सेवन भी बाल और ऑंखें भी सुन्दर होती हैं।


टमाटर

टमाटर में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो स्किन को बढ़ती उम्र की निशानियों से बचाने में मदद करते हैं। टमाटर के नियमित सेवन से त्वचा पर बुढ़ापा नहीं दिखता और स्किन फ्री रेडिकल्स से सेफ रहती है। अगर आप भी खूबसूरत त्वचा पाना चाहती हैं तो टमाटर का सेवन शुरू कर दें।


दालें

दाल में प्रोटीन की उच्च मात्रा पाई जाती है और अगर आप नियमित रूप से इनका सेवन करते हैं तो त्वचा में नई कोशिकाओं का निर्माण होते रहता है और डेड स्किन निकलती रहती है। जिससे त्वचा काली नहीं पड़ती और साफ़ रहती है।


ब्राउन राइस

ब्राउन राइस स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से त्वचा को खूबसूरत और स्वस्थ बनाया जा सकता है। ब्राउन राइस में विशेष तत्व पाया जाता है जो त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा के भीतर जाकर स्किन सेल्स को स्वस्थ बनाता है जिससे स्किन में ग्लो आता है।

तो दोस्तों, ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से आप अपनी त्वचा में प्राकृतिक चमक लाकर उसे खूबसूरत बना सकते हैं। तो आप भी इस खान-पान को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और खूबसूरत त्वचा पाएं।


[Total: 0    Average: 0/5]