Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मसूड़ों से खून आने के कारण और घरेलू उपाय

0

मसूड़ों से खून आने के कारण और घरेलु उपाय (Gum Bleeding)

आप सुबह सुबह सोकर उठे और जब आप ब्रश करने जाये तब आपको थूकते समय ब्लड दिखाई दे,तब आप क्या करेंगे? शायद आप घबरा जाए पर घबराने की कोई बात नहीं है, हो सकता है की जल्दीबाजी में ब्रश आपके मसूड़ों पर लग गया हो और खून आ गया हो।

पर अगर ये हमेशा होता है या फिर अक्सर कभी ब्रश करते समय भी आपके मसूड़ों से खून आता है तो ये गंभीर समस्या भी हो सकती है। तो आइए जानते है की मसूड़ों से खून क्यों आता है?

मसूड़ों से खून आने के क्या है मुख्य कारण?

मुँह की ठीक से सफाई न करना   

कई बार जल्दी के कारण या फिर टाइम की कमी से कुछ लोग ऐसे ही ब्रश कर लेते है और फिर मुँह की सफाई ठीक से नहीं पाती। उसके बाद पूरे दिन मुँह से बदबू भी आती है और मसूड़े कमजोर होने के कारण खून आने लगता है।

विटामिन सी की कमी के कारण

जब विटामिन सी की कमी होती है तब भी मसूड़ों में दर्द होता है और फिर सूजन भी हो जाती है इसके चलते भी मसूड़ों में से खून आने लगता है।

प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोन्स चेंज होना

गर्भावस्था में भी कई बार हार्मोन्स चेंज होते है।  जिसके कारण भी महिलओं को इस समय पर मुँह से ब्लड आ जाता है।

दांतों का एक तरह से न होना

कई बार देखा गया है की लोगो के दान कुछ उबड़ खाबड़ से होते है।  या फिर ऊपर नीचे होते हैं।  जिनकी वजह से दांतों की सफाई ठीक से नहीं होती और खाना फसने के कारण मसूड़ों कमजोर होते जाते है।

मसूड़ों पर अधिक दबाव

कई बार हम सोचते है की दांतो को अच्छी तरह से साफ़ करें और उसके लिए उन्हें जोर से रगड़ना शुरू कर देते है। जिसके करने से मसूड़ों पर दबाव पड़ता है और खून आने की समस्या हो जाती है।  क्यूंकि ऐसा करने से मसूड़ों में चोट लग जाती है।

दांतों या मसूड़ों से जुडी कोई बीमारी

हो सकता है की आपको पता ही न हो की आपको कोई दांतो से जुडी हुई समस्या हो।  और आप उस पर ध्यान ही नहीं दें रही हो। तो ये भी एक मुख्य कारण है मसूड़ों के कमजोर होने का और उनसे खून आने का।

कृत्रिम दांत लगाने से भी

कई बार देखा गया है की जो लोग कृत्रिम दांत लगाते है और जब वो ठीक से नहीं लग पाते तब भी मसूड़ों से खून आने लगता है।  तो इस बात का ध्यान जरूर रखे की जब इस तरह कोई भी कृत्रिम दांत लगाएं तो ठीक से फिट होने चाहिए।

तो आइए अब जानते है की है घरेलु उपाय जिनसे हम अपने मुँह की स्वछता को बनाय रख सकते है और मसूड़ों को भी मजबूत बना सकते है।

मसूड़ों से खून आने को रोकने के घरेलु उपाय

लौंग का तेल

लौंग के तेल को थोड़ा सा लेकर अपने मसूड़ों पर १० से १५ मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। उसके बाद आप कुल्ला कर लें। ये आपको फायदा जरूर देगा।

नारियल का तेल

जी हां नारियल का तेल। ये केवल बालों या शारीरक सौंदर्य ही नहीं बढ़ाता बल्कि मसूड़ों के लिए भी ये उतना ही महत्त्व पूर्ण है। थोड़ा सा नारियल तेल (एक चम्मच) और २ बून्द लौंग का तेल मिलाकर दांतों पर हल्के हल्के मसाज करें और फिर उसके बाद कुल्ला कर लें।

डेन्टिस को दिखाए

आप अपने डॉक्टर को एक बार जरूर दिखाए की आपके दांतों में या फिर मसूड़ों में तो कोई परेशानी नहीं है। वो ही आपको बता सकते है की सही परेशानी क्या है और उसका निवारण क्या है।

टूथ ब्रश को जांच लें

क्या आपको पता है की टूथ ब्रश भी ३ महीने बाद्द ख़राब हो जाता है। जी हां हर तीन  महीने के बाद टूथ ब्रश को बदलते रहना चाहिए। क्यूंकि जैसे जैसे ब्रश रोज़ाना इस्तेमाल करते है वैसे वैसे ब्रश की कोमल खतम होती जाती है और मसूड़ों पर दवाब बनता है। जिसके कारण खून आने लगता है।

संतुलित भोजन

खाने पीने का सीधा असर हमारे शरीर पर होता है।  यदि खाने से कोई कमी हो रही है तो आप अपनी डाइट में उस कमी को शामिल करें। और उस कमी को पूरा करके अपने मसूड़ों को स्वस्थ रखें।

ठन्डे और गर्म खाने और पीने से

कई लोगो को तो ये आम समस्या है की कुछ भी ठंडा या ज्यादा गर्म खाने से उनके दांतो में कभी दर्द हो जाता है। मसूड़ों में भी झनझनाहट होने  लगती है। तो इस जरूर ध्यान रखें की आप ज्यादा ठंडा गर्म खाने से बचे।

तो ये थे कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप खुद भी अपने मसूड़ों की देखभाल सही से कर सकते है और उन्हें हमेशा के लिए स्वस्थ रख सकते हैं।

 

Leave a comment