हाथों और पैरों को कोमल बनाने के तरीके

केवल चेहरा ही सूंदर होने से आपकी ख़ूबसूरती नहीं होती है बल्कि आकर्षक दिखने के लिए आपके हाथों पैरों की ख़ूबसूरती भी बहुत जरुरी होती है। और यदि आप ऐसा सोचते हैं की नहाने के बाद किसी लोशन का इस्तेमाल हाथों पैरों के लिए करने से हाथ पैर सूंदर और कोमल हो जाते हैं। तो यह बिल्कुल गलत हैं, क्योंकि आपके चेहरे की तरह ही आपके हाथों पैरों की कोमलता और सुंदरता को बरकरार रखने के लिए उन्हें भी ज्यादा केयर की जरुरत होती है।

और यदि आप हाथों पैरों की अच्छे से केयर नहीं करते हैं तो इसके कारण हाथों पैरों की स्किन काली पड़ने लगती है, स्किन रूखी व् बेजान हो जाती है, क्योंकि धूल मिट्टी के कण, प्रदूषण के कारण, धूप के कारण हाथों पैरों की स्किन पर बुरा असर पड़ता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको हाथों पैरों की स्किन की कोमलता को बरकरार रखने के लिए कुछ आसान व् असरदार टिप्स बताने जा रहे हैं।

नहाने से पहले और नहाने के बाद यह काम करें

रोजाना नहाने से पहले आपको अपने हाथों पैरों की ऑयल से अच्छे से मसाज करनी चाहिए। और नहाते समय ऐसे साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी स्किन को सूट करता हो और हाथों पैरों को अच्छे से साफ़ करना चाहिए। उसके बाद जब आप नहाकर निकलें तो अपने हाथों पैरों पर अच्छे से लोशन लगाना चाहिए। ऐसा रोजाना करने से आपके हाथों पैरों की कोमलता को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

हल्दी और ग्लिसरीन

एक कटोरी में थोड़ी हल्दी, पांच छह बूंदे ग्लिसरीन, थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट से अपने हाथों पैरों की तीन से चार मिनट तक मसाज करें, और दस मिनट के लिए इसे स्किन पर लगे रहने दें। उसके बाद आप इसे गुनगुने या नोर्मल पानी से साफ कर दें। और फिर लोशन लगाएं, ऐसा हफ्ते में एक या दो बार जरूर करें ऐसा करने से न केवल आपकी स्किन को कोमल बनेगी बल्कि स्किन में निखार भी आएगा।

शहद और दूध

एक या दो चम्मच शहद में दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, अब इसे मास्क के रूप में अपने हाथों पैरों पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हाथों पर हल्का पानी लगाकर चार से पांच मिनट तक मसाज करें और उसके बाद इसे पानी से साफ कर दें। इससे हाथों पैरों की स्किन को कोमल व् निखरी हुई होने में मदद मिलती है।

एलोवेरा जैल

एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जैल, थोड़ा सा शहद, दो चार बूंदे ग्लिसरीन और गुलाबजल मिलाएं और इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने हाथों पैरों पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद मसाज करते हुए इसे साफ पानी से धो दें। ऐसा करने से हाथों पैरों पर जमी गंदगी साफ़ होने के साथ स्किन भी सॉफ्ट हो जाएगी। हफ्ते में एक बार ही आप यदि इस उपाय को करते हैं तो ऐसा करने से हाथों पैरों की सुंदरता और कोमलता को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलको को सुखाकर उसमे दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को अपने हाथों पैरों पर लगाएं। सूखने के बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे धो दें, ऐसा करने से भी आपके हाथों पैरों को कोमल बनाने में मदद मिलती है साथ ही इससे स्किन टोन भी बेहतर होती है।

मिल्क थेरेपी

हफ्ते में एक या दो बार एक बर्तन में गुनगुना दूध लेकर उसमे अपने हाथों और पैरों को थोड़ी देर तक भिगोकर रखें, आप चाहे तो आधा दूध और आधा गुनगुना पानी मिक्स कर सकते हैं। ऐसा करने से दूध आपकी स्किन को कोमल बनाता है और गुनगुना होने के कारण यह आपकी डेड स्किन को निकालने में मदद करता है जिससे आपके हाथों पैरों की स्किन को कोमल व् निखरी हुई बनने में मदद मिलती है।

ऑयल मसाज

यदि दिनभर में आपके पास समय नहीं होता है तो आप रात को सोने से पहले नारियल तेल, बादाम तेल, आदि से अपने हाथों पैरों की मसाज करें ऐसा करने से भी आपके हाथों पैरों की कोमलता को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ उपाय जिन्हे ट्राई करने से आपको हाथों पैरों की ख़ूबसूरती और कोमलता को बरकरार रखने में मदद मिलती है। ऐसे में यदि आप भी अपने हाथों पैरों की सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं तो आप भी इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।