धूप से हाथ पैर काले हो गए हैं तो अपनाएँ यह टिप्स

धूप के कारण हाथों पैरों के काले होने की समस्या केवल गर्मी के मौसम में ही नहीं बल्कि सर्दी के मौसम भी हो होती है। क्योंकि गर्मियों में जहां हमारे आधी बाजू या स्लीवलेस कपडे पहनने के कारण यह परेशानी होती है वहीँ सर्दी में ठण्ड से बचने के लिए हम धूप में बैठते हैं और लगातार धूप में बैठने के कारण भी हाथों पैरों के काले होने की समस्या हो जाती है।

और हाथों पैरों का कालापन आपकी ख़ूबसूरती को कम करता है। लेकिन कुछ आसान नुस्खों का इस्तेमाल करके घर में बैठे बैठे ही आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं की हाथों पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए आप किन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी और दही

आधा कप दही में एक छोटा चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें, अब नहाने से बीस मिनट पहले इसे अपने हाथों पैरों पर लगाएं और मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे दस से पंद्रह मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद इसे साफ पानी से धो दें, ऐसा रोजाना करें इससे टैनिंग और स्किन पर जमे धूल मिट्टी के कण हट जाएंगे। जिससे आपको धूप के कारण स्किन के काले होने की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

निम्बू

एक बाल्टी में गुनगुना पानी करें और उसमे दो या तीन निम्बू निचोड़ लें, उसके बाद दस मिनट तक इसमें अपने हाथों पैरों को डुबोकर रखें। उसके बाद साफ़ पानी से हाथों को धोकर मॉइस्चराइजर लगाएं। ऐसा एक दिन छोड़कर करते रहें, ऐसा करने से टैनिंग को हटाने और धूप की किरणों के कारण स्किन को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद मिलती है।

दूध और सेंधा नमक

तीन से चार चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच शहद और एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट से हाथों पैरों की अच्छे से मसाज करें। उसके दस मिनट बाद अपने हाथों पैरों को साफ पानी से धो दें। यह उपाय आसान होने के साथ बहुत जल्दी आपकी स्किन पर असर भी दिखाएगा।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों को सुखाकर इसे पीस लें, उसके बाद इस पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर हाथों पैरों पर लगाएं। ऐसा करने से हाथों पैरों की डेड स्किन निकल जाएगी साथ ही स्किन टोन भी बेहतर होगा।

एलोवेरा

एलोवेरा जैल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है जैसे की एलोवेरा जैल से स्किन को निखारने में मदद मिलती है, स्किन की कोमलता बरकरार रहती है, स्किन पर होने वाले दाग, धब्बे दूर करने में मदद मिलती हैं, स्किन टोन को बेहतर करने में मदद मिलती है, आदि। ऐसे में धूप के कारण हाथों पैरों के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए भी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जैल को रात को सोने से पहले हाथों, पैरों, मुँह आदि पर लगाएं। और सुबह उठकर नहा लें, ऐसा एक दिन छोड़कर आप कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके घर में या आस पास एलोवेरा के ताजे पत्ते नहीं हैं तो आप मार्किट से एलोवेरा जैल लाकर भी इस्तेमाल कर सकती है।

आलू का रस

आलू का रस और निम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर रात को सोने से पहले रुई की मदद से आप अपने हाथों पैरों पर लगाएं। और सुबह उठकर साफ पानी से हाथों पैरों को साफ़ कर दें, ऐसा करने से भी आपको हाथों पैरों के रंग को निखारने में मदद मिलती है। क्योंकि आलू का रस भी स्किन टैनिंग को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

शहद और निम्बू

दो चम्मच शहद में निम्बू का रस मिलाएं उसके बाद इसे मास्क के रूप में हाथों और पैरों पर लगाएं। दस से पंद्रह मिनट के बाद मसाज करते हुए इसे साफ़ पानी के साथ अपने हाथों पैरों पर से उतार दें। ऐसा करने से भी धूप के कारण काली पड़ी स्किन को निखारने में मदद मिलती है।

बेसन, हल्दी, गुलाबजल

एक कटोरी में दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा निम्बू का रस भी मिला सकती है। ऐसा करने के बाद आप इस पेस्ट को मास्क की तरह अपने हाथों पैरों पर लगाएं और फिर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद थोड़े पानी या गुलाबजल का इस्तेमाल करते हुए मसाज करके साफ़ पानी से धो दें। बेसन की जगह आप चाहे तो चन्दन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आपको हाथों पैरों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप जब भी धूप में बाहर जाएँ तो हाथों को कॉटन के दुपट्टे से ढककर निकलें। साथ ही सनस्क्रीन जरूर लगाएं ऐसा करने से भी आप धूप के कारण हाथों पैरों को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।