प्रेगनेंसी के छठे महीने से यह खूब खाएं

प्रेगनेंसी का छठा महीना

प्रेगनेंसी के छठे महीने में शिशु का वजन तेजी से बढ़ने लगता है, साथ ही गर्भवती महिला का वजन भी बढ़ जाता है। ऐसे में महिला को ज्यादा भूख का अहसास हो सकता है, और होना भी चाहिए क्योंकि शिशु के विकास के लिए भी महिला को ही आहार का सेवन करना पड़ता है। लेकिन वजन को अधिक भी नहीं बढ़ने देना चाहिए क्योंकि यह भी गर्भवती महिला के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। साथ ही प्रेगनेंसी के छठे महीने में महिला को अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को सेवन करना चाहिए, जिससे डिलीवरी के लिए महिला का शरीर तैयार हो जाए, शिशु का विकास बेहतर तरीके से हो सके, गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके आदि। प्रेगनेंसी के छठे महीने में खान पान से जुडी किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आइये विस्तार से जानते हैं।

प्रेगनेंसी के छठे महीने में क्या क्या खाना चाहिए

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के लिए, प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों को कम करने के लिए, गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास के लिए फायदा मिलता है। तो प्रेगनेंसी के छठे महीने में महिला को अपनी डाइट में क्या किन किन चीजों को शामिल करना चाहिए आइये विस्तार से जानते हैं।

प्रोटीन लें

प्रोटीन गर्भ में पल रहे भ्रूण के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है, इससे गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु की मांसपेशियों को मजबूती मिलने में मदद मिलती है। जिससे गर्भवती महिला और भ्रूण दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, और प्रोटीन की कमी को बॉडी में पूरा रखने के लिए अंडे का सफ़ेद हिस्सा, सभी किस्म की दालें, फलियां, दूध, दही आदि का सेवन गर्भवती महिला कर सकती है।

फाइबर

प्रेगनेंसी के छठे महीने में भी कई महिलाएं पेट से जुडी समस्याओं से परेशान हो सकती है, ऐसे में पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए गर्भवती महिला को फाइबर युक्त आहार का भरपूर सेवन करना चाहिए। और फाइबर को भरपूर मात्रा में लेने के लिए गर्भवती महिला संतरे, सेब, शकरगंद, गाजर, साबुत अनाज, आदि का सेवन कर सकती है।

विटामिन सी

इम्युनिटी को मजबूत बनाएं रखने के लिए गर्भवती महिला को विटामिन सी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। विटामिन सी का सेवन करने से गर्भवती महिला को रोगो से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। और इसके लिए गर्भवती महिला संतरें, अंजीर, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरीज, ब्रोकली, कीवी, पत्ता गोभी, टमाटर आदि का सेवन भरपूर मात्रा में कर सकती है। इसके अलावा अन्य विटामिन से युक्त आहार का सेवन भी गर्भवती महिला को भरपूर करना चाहिए।

आयरन

गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी का होना गर्भवती महिला की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या को बढ़ाने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में भी कमी का कारण बन सकता है। साथ ही खून की कमी के कारण डिलीवरी के दौरान भी महिला को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में यदि महिला के शरीर में आयरन की कमी है तो प्रेगनेंसी के छठे महीने से महिला को आयरन युक्त आहार का भरपूर सेवन करना चाहिए। और आयरन की कमी को पूरा करने के लिए गर्भवती महिला अनार, टमाटर, हरी सब्जियां, चुकंदर, गाजर, बीन्स आदि का सेवन भरपूर मात्रा में कर सकती है।

फैट और कार्बोहाइड्रेट

प्रेगनेंसी के आख्रिरी महीने में वजन बढ़ने के कारण महिला की परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में महिला को स्वस्थ रहने के लिए ऊर्जा से भरपूर रहना जरुरी होता है, और बॉडी में ऊर्जा के लिए वसा या फैट का होना बहुत जरूरी है। ऐसे में फैट युक्त पदार्थों के लिए महिला नॉन वेज, अंडे, देसी घी,आदि का सेवन कर सकती है। साथ ही कार्बोहाइड्रेट के लिए चावल, आलू, शकरगंद आदि का सेवन गर्भवती महिला कर सकती है।

कैल्शियम

अन्य पोषक तत्वों की तरह बॉडी में कैल्शियम का होना भी बहुत जरुरी होता है, बॉडी में कैल्शियम का भरपूर मात्रा में होना गर्भवती महिला की हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास में भी मदद करता है। और कैल्शियम को भरपूर मात्रा में लेने के लिए गर्भवती महिला को दूध बी दूध से बनी चीजों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।

तरल पदार्थ

प्रेगनेंसी के छठे में महिला में शरीर में पानी की कमी होना गर्भवती महिला के लिए समस्या खड़ी कर सकता है, साथ ही इसके कारण गर्भ में पल रहे शिशु को भी परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है। ऐसे में गर्भवती महिला को इस परेशानी से निजात पाने के लिए पानी का भरपूर सेवन करने के साथ, नारियल पानी, निम्बू पानी, ताजे फलों के रस, सूप आदि का भी सेवन करना चाहिए। तरल पदार्थो का गर्भवती महिला के शरीर में भरपूर मात्रा में होना गर्भवती महिला को ऊर्जा से भरपूर रखने में भी मदद करता है।

तो यह हैं कुछ आहार जो प्रेगनेंसी के छठे महीने में गर्भवती महिला को जरूर लेने चाहिए, इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। साथ ही खान पान के लिए आप चाहे तो एक बार अपने डॉक्टर से भी राय ले सकती है।

Leave a Comment