हल्दी का कैसे करे उपयोग त्वचा को सुन्दर और गोरा बनाने के लिए?

हल्दी को सदियों से ही स्वाद और रंग के लिए खाने में इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही इसके गुणों के कारण इसे कुछ दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है। एशिया के ज्यादातर भागो में हल्दी को भोजन में और बहुत सी बिमारियों को ठीक करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है।

हाल ही हुए अध्ययन में यह बात साबित होती है के हल्दी इन्फेक्शन से लड़ने के काम आता है, और कैंसर, पाचन क्रिया से जुडी समस्याओं, लिवर प्रोब्लेम्स आदि को ठीक करने के काम आती है। हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है और सालो से हल्दी को बहुत सी स्किन संबंधित समस्यों और जख्मो को ठीक करने के लिए कारागार माना जाता है।

हल्दी को बहुत सी दवाइयों और स्किन क्रीम में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अतिरिक्त हमारे पास बहुत से ऐसे घरेलु तरीके है जिन्हे इस्तमाल कर हल्दी के गुणों से हम अपनी त्वचा को सुंदर और साफ़ बना सकते है। त्वचा हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है त्वचा के अच्छे होने से सिर्फ हमारी सुंदरता ही नहीं बढ़ती बल्कि हमारे शरीर के अंदर के सिस्टम को भी सुरक्षा प्रदान करती है।

हमारी त्वचा हमारे शरीर को सुरक्षा प्रदान करते करते बहुत से बाहरी तत्वों को सहन करती है जिस कारण हमारी स्किन को डिहाइड्रेशन, गर्मी, एलर्जी आदि समस्यों से गुजरना पड़ता है। आइये जानते है हल्दी को कैसे अपनी त्वचा सुंदर, साफ़ और सुरक्षा प्रदान कर सकते है।

निशानों और जख्मों पर

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के होने से हमारी त्वचा को ठंडा रख उसके पोर्स को ठीक करने का काम करते है। हल्दी अपने एंटीसेप्टिक गुणों से त्वचा के दाग धब्बो और जख्मो को बहुत जल्दी से ठीक करती है। एक चम्मच बेसन में एक चुटकीलगाए  हल्दी को मिलाये और थोड़ा सा पानी मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। इस स्मूथ पेस्ट को जख्मों और कटे हुए निशानों पर, अब इस पेस्ट को 25 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिये। इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से त्वचा के कटे और जख्मों के निशान भी ठीक हो जाते है।

रूखी और फटी त्वचा का इलाज

मौसम बदलते ही हमारी त्वचा रूखी हो जाती है और फटने भी लगती है। आपने अपनी फटी एड़ियों को तो देखा ही होगा, ऐसा ही हाल कई बार हमारे हाथो की त्वचा और शरीर की बाकी त्वचा का भी हो जाता है। अब अपनी इस फटी त्वचा पर हल्दो को इस्तेमाल करे, आप इसके परिणामो से बिलकुल भी निराश नहीं होंगे।

बराबर मात्रा में हल्दी और नारियल तेल मिलाकर अपनी एड़ियों पर या रूखी त्वचा पर लगाए और 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़े। 15 मिनट बाद अपनी त्वचा को धो लीजिये, आपकी त्वचा को आराम मिलेगा और हल्दी से आपकी त्वचा मुलायम भी बनेगी।

स्ट्रेच मार्क्स

हल्दी, केसर और निम्बू रस को लेकर एक मुलायम पेस्ट बनाये। अब इस पेस्ट को अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए और इस पेस्ट को 15 मिनट तक सुखाये। इस पेस्ट को रोजाना अपनी त्वचा पर लगाए जब तक आपके त्वचा से स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरीके से साफ़ न हो जाये।

त्वचा की रंगत

हल्दी हमारी प्राकृतिक त्वचा की रंगत को निखार के सांवली त्वचा का इलाज करता है। धुप से हुई सांवली त्वचा का इलाज भी हल्दी से किया जा सकता है। धुप कारण हुई सांवली त्वचा के लिए 2 चम्मच दूध, 1 चम्मच निम्बू और 1 चुटकी हल्दी लें, इन तीनो चीजों का अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर अच्छे से लगाए। 15 से 20 मिनट बाद त्वचा को ताजे पानी से धो लीजिये। इस उपाय को आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपकी त्वचा की सारी टैनिंग खत्म हो जाती है।

त्वचा की रंगत निखारने के लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और 1/4 चम्मच हल्दी लेकर अच्छे से मिलकर फेसपैक बना लें। अब इस फेस पैक को त्वचा पर अच्छे से लगाए और 25 मिनट तक सूखने के बाद ताजे पानी से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 3 से 4 बार इस्तेमाल करे। इस पैक से त्वचा की रंगत बहुत साफ़ होती है।

झाइयां

हल्दी एक चमकदार ओषधि के रूप में इस्तेमाल की जाती है। त्वचा पर हुई झाइयों से छुटकारा दिलवाने में भी हल्दी मददगार होती है। आधा चम्मच हल्दी को दो चम्मच चंदन पाउडर में मिलाये, एक मुलायम पैक बनाने के लिए जरुरत के हिसाब से पानी मिलाये और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाए और इस पैक को अच्छे से सूखने दें। इस पैक को सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते है। इस पैक के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की झाइयां ठीक हो जाती है।

एजिंग

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व हमारी त्वचा को बढ़ती उम्र की निशानियों से बचाते है। हल्दी के नियमित इस्तेमाल से त्वचा पड़ने वाली झुर्रिया और काले धब्बे भी कम हो जाते है। इसके एंटीऑक्सीडेंट तत्व हमारी त्वचा को प्रदूषण से होने वाले नुक्सान से बचाते है।

स्किन कैंसर

सभी कैंसर में से स्किन कैंसर सबसे कॉमन कैंसर है। वैज्ञानिको द्वारा भी यह बात साबित की गयी है के हल्दी से स्किन कैंसर का खतरा भी कम होता है। कैंसर के कारण त्वचा पर जो भी निशान पड़ते है और जलती है उसे भी हल्दी ठीक करता है। हल्दी सिर्फ हमारी त्वचा की बाहरी परत को ही सहीं नहीं करता है, बल्कि त्वचा के अंदर की परत जिस पर कैंसर से ट्यूमर बन जाता, हल्दी उस परत पर ट्यूमर को भी कम करने में मदद करता है।

हल्दी में बहुत से पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते है जो स्किन पर कैंसर के ट्यूमर को भी कम करता है। कैंसर के कारण त्वचा जलने लगती है। हल्दी के इस्तेमाल से त्वचा की जलन भी कम होती है।

तो आपने देखा हल्दी को हम अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के साथ साथ अच्छी सेहत के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। अपने शरीर के अंदरूनी दर्द को खत्म करने के लिए भी आप हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते है। इसके लिए एक चुटकी हल्दी को एक ग्लास दूध में मिलाकर पिए इससे शरीर के सारा दर्द खत्म हो जाएगा।