गर्भवती महिला को आँखों से धुंधला दिखाई देने के कारण और उपाय

0

गर्भावस्था के समय महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे की बॉडी में पेन होना, उल्टियां, सिर दर्द और चक्कर आना, पेट में दर्द, वजन बढ़ना, ब्रेस्ट पेन, आदि। साथ ही कुछ महिलाओं को आँखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या भी हो जाती है जिसके कारण महिला को परेशानी का अनुभव अधिक हो सकता है।

लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है की हर प्रेग्नेंट महिला को यह दिक्कत हो। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी में आँखों से धुंधला क्यों दिखाई देता है साथ ही इस समस्या से बचाव के लिए आप क्या कर सकते हैं इस बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रेगनेंसी में आँखों से धुंधला दिखाई देने के कारण

प्रेग्नेंट महिला को प्रेगनेंसी में आँखों से यदि धुंधला दिखाई देता है तो इस परेशानी का कोई एक कारण नहीं होता है। बल्कि ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जैसे की:

हार्मोनल बदलाव: प्रेगनेंसी के समय शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं जिनका असर आँखों पर भी पड़ सकता है और महिला को यह दिक्कत हो सकती है।

हाई ब्लड प्रैशर: जिन प्रेग्नेंट महिलाओं को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या होती है उन्हें भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

जेस्टेशनल शुगर: गर्भावस्था के दौरान होने वाली जेस्टेशनल शुगर के कारण आँखों से जुडी रक्त वाहिकाओं पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है जिस वजह से महिला को आँखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या हो सकती है।

READ  प्रेगनेंसी में दूध और खजूर का सेवन करना चाहिए या नहीं?

सिर दर्द व् चक्कर: जिन प्रेग्नेंट महिला को सिर में अधिक दर्द होता है चक्कर आते है उन महिलाओं को भी आँखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या हो सकती है।

ब्लड फ्लो: गर्भावस्था के दौरान बॉडी में ब्लड फ्लो और तरल पदार्थों का निर्माण बढ़ जाता है जिस कारण आँखों की रेटिना पर दबाव बढ़ता है और महिला को आँखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या होती है।

आँखों में सूखापन: यदि प्रेग्नेंट महिला की आँखों में नमी कम होने लगती है तो इस कारण भी प्रेग्नेंट महिला को आँखों से धुंधला दिखाई देना शुरू हो जाता है।

गर्भावस्था में आँखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या से बचाव के टिप्स

यदि आप प्रेग्नेंट हैं और आपको आँखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या हो रही है। तो कुछ आसान टिप्स को ट्राई करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिल सकती है। जैसे की:

  • बाहर जाने पर आँखों पर चश्मा पहनें।
  • ज्यादा लम्बे समय के लिए टीवी या लैपटॉप नहीं चलाएं।
  • ठन्डे पानी से आँखों को धोएं।
  • भरपूर आराम करें।
  • ऐसा आहार लें जिससे ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहें और आपको इस समस्या से बचे रहने में मद मिल सकें।
  • ब्लड प्रैशर चेक करवाते रहे और डॉक्टर यदि ब्लड प्रैशर से बचाव के लिए कुछ कहें तो उन सभी टिप्स को फॉलो करें।
  • डॉक्टर से पूछने के बाद आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान धुंधला दिखाई देने के कारण व् इस परेशानी से बचाव के कुछ उपचार, तो यदि आप प्रेग्नेंट हैं और आपको भी यह दिक्कत है तो घबराएं नहीं। क्योंकि प्रसव के बाद अपने आप ही यह समस्या ठीक हो जाती है।

READ  प्रेगनेंसी में नमक से रुक सकता है शिशु का विकास जानिए कैसे?

Leave A Reply

Your email address will not be published.