ठण्ड में त्वचा काली पड़ गई है? अपनाएँ यह टिप्स

0

सर्दियों का मौसम आते ही सर्द हवाएं चलने लगती है और ठण्ड से बचाव के लिए धूप में बैठना सभी की पहली पसंद होता है। ऐसे में धूप में बैठने के कारण, त्वचा पर धूल मिट्टी का जमाव होने के कारण, त्वचा की नमी खोने के कारण स्किन डल पड़ने लगती है। और त्वचा के डल होने के कारण त्वचा का रंग भी काला पड़ने लगता है। कुछ लोगो को स्किन फटने जैसी समस्या भी हो जाती है। लेकिन घबराएं नहीं क्योंकि आयन सभी समस्याओं से बचाव के लिए आप कुछ आसान टिप्स को ट्राई कर सकती हैं। जैसे की:

आलू का रस

आलू का रस सर्दी के मौसम में काली पड़ी त्वचा को निखारने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप आलू को कद्दूकस करके उस रस निकाल लें। और अब उस रस को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो आलू की स्लाइस को भी चेहरे पर रगड़ सकते हैं।

हल्दी और बेसन

एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी, दो तीन बूंदे निम्बू का रस और मलाई डालकर एक पतला पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनाने के बाद अब उस पेस्ट को मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद साफ़ पानी से धो लें, ऐसा हफ्ते में दो बार करें। इस उपाय को ट्राई करने से सर्दी के मौसम में भी आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रहने में मदद मिलेगी।

एलोवेरा

चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ाने की बात हो, चेहरे का रंग निखारने की बात हो और एलोवेरा का नाम नहीं आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। रोजाना रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल को चेहरे पर लगाएं और रात भर के लिए इसे चेहरे पर छोड़ दें। उसके बाद सुबह उठकर चेहरे को धो लें। ऐसा करने से सर्दी में चेहरे की नमी को बरकरार रहने, चेहरे की रंगत को निखारने आदि में मदद मिलती है।

READ  बालों में स्पा कैसे करें?

दही

नहाने से पंद्रह मिनट पहले दही को अपने चेहरे पर लगाएं। और उसके बाद चेहरे को धो दें। ऐसा करने से भी सर्दियों में चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है।

खीरा

खीरे को पीसकर उसका पेस्ट तैयार करें उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर इस पेस्ट को पंद्रह से बीस मिनट के लिए लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें। ऐसा करने से भी सर्दियों में चेहरे के कालेपन को दूर कर चेहरे को निखारने में मदद मिलती है।

गुलाबजल

रोजाना रात को सोने से पहले रुई की मदद से चेहरे पर गुलाबजल लगाएं इससे चेहरे पर जमी धूल मिट्टी की परत हट जाती है। और सुबह उठकर चेहरे को धो लें ऐसा करने से चेहरे के निखार को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

शहद

शहद स्किन को कोमल बनाने के साथ स्किन को निखारने में भी मदद करता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में एक चम्मच शहद को सचेहरे पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से सर्दियों में त्वचा के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जो सर्दियों में आपकी त्वचा के कालेपन को दूर कर त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। तो यदि आप भी सर्दियों में स्किन के डल होने के कारण परेशान हैं तो आप भी इन आसान टिप्स को ट्राई कर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। और सर्दियों में भी दमति हुई त्वचा पा सकते हैं।

READ  बालों की मेहंदी में क्या मिलाएं और बालों में मेहंदी कैसे लगाएं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.