प्रेगनेंसी में विटामिन-ए क्यों जरुरी होता है और इसके क्या क्या फायदे होते हैं?

0

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के स्वस्थ रहने के लिए और गर्भ में बच्चे के बेहतर शारीरिक व् मानसिक विकास के लिए महिला को खान पान अच्छे से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। जैसे की महिला को कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन्स, पोटैशियम, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स व् अन्य पोषक तत्वों से युक्त डाइट लेने की सलाह दी जाती है। इन सभी पोषक तत्वों के अपने अलग अलग फायदे होते हैं जो महिला और बच्चे दोनों को मिलते हैं।

जैसे की कैल्शियम से हड्डियों व् दांतों को फायदा मिलता है, प्रोटीन से मांसपेशियों को फायदा मिलता है, फाइबर पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है, आदि। वैसे ही प्रेगनेंसी के दौरान महिला को विटामिन्स लेने की सलाह भी दी जाती है। आज इस आर्टिकल में हम आपसे प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन ए के सेवन के बारे में बात करने जा रहे हैं की आखिर प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन ए क्यों जरुरी हैं।

गर्भावस्था के दौरान विटामिन ए क्यों है जरुरी?

प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन ए का सेवन करने से गर्भवती महिला की सेहत को फायदा मिलने के साथ गर्भ में शिशु के बेहतर विकास होने में भी मदद मिलती है। जैसे की गर्भ में पल रहे शिशु की आँखों, स्किन, हड्डियों, दांतों, दिल, फेफड़ें, रीढ़ की हड्डी, सांस लेने की नलिका के बेहतर विकास में मदद मिलती है। और यदि विटामिन ए भरपूर मात्रा में शिशु को नहीं मिल पाता है तो विटामिन ए की कमी के कारण गर्भ में शिशु का विकास अच्छे से नहीं हो पाता है।

READ  डिलीवरी के बाद बड़ी उम्र का दिखने से ऐसे बचाएं अपने आप को?

विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ कौन से होते हैं?

गाजर, शकरकंदी, संतरे, पालक, सीताफल, मछली, रंग बिरंगी शिमला मिर्च, ब्रोकली आदि खाद्य पदार्थ विटामिन ए का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। साथ ही इन सभी का सेवन गर्भवती महिला और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद भी होता है।

प्रेगनेंसी में विटामिन ए लेने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला विटामिन ए युक्त डाइट लेती है तो विटामिओं ए युक्त डाइट लेने से महिला को बहुत से फायदे मिलते हैं साथ ही बच्चे के लिए भी यह फायदेमंद होता है। तो आइये अब जानते हैं की विटामिन ए का सेवन करने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

आँखों के लिए है फायदेमंद

विटामिन ए का सेवन करने से आँखों की दृष्टि में सुधार होता है। ऐसे में गर्भवती महिला यदि विटामिन ए युक्त डाइट लेती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला को फायदा मिलने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु की आँखों का बेहतर विकास होने में भी मदद मिलती है।

इम्युनिटी बढ़ती है

गर्भावस्था के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला की इम्युनिटी कमजोर पड़ जाती है। ऐसे में महिला को संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। लेकिन यदि महिला विटामिन ए युक्त डाइट लेती है तो इससे संक्रमण का खतरा कम होता है। क्योंकि विटामिन ए युक्त डाइट महिला की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

हड्डियों के लिए है फायदेमंद

कैल्शियम, विटामिन डी के साथ विटामिन ए भी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला विटामिन ए युक्त डाइट लेती है तो इससे गर्भवती महिला की हड्डियों को मजबूती मिलने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

READ  डिलीवरी के बाद होने वाले दर्द की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा

स्किन के लिए है फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को स्किन से जुडी समस्या से दाग धब्बे, मुहांसे, झाइयां, आदि हो जाते हैं। ऐसे में यदि महिला विटामिन ए युक्त डाइट लेती है तो इससे महिला की स्किन बेहतर रहती है साथ ही स्किन से जुडी समस्याओं से महिला को बचे रहने में मदद मिलती है।

बच्चे का विकास होता है बेहतर

विटामिन ए युक्त डाइट लेने से गर्भ में पल रहे शिशु का विकास बेहतर होने में भी मदद मिलती है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के अंग अच्छे से विकसित होते हैं।

तो यह हैं प्रेगनेंसी में विटामिन ए का सेवन करने से जुडी जानकारी, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी विटामिन ए युक्त डाइट लेनी चाहिए। ताकि आपको और आपके होने वाले बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें।

Benefits of Vitamin A in pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.