प्रेगनेंसी में विटामिन ए लेने के फायदे और इन खाद्य पदार्थों में विटामिन ए होता है

प्रेगनेंसी के दौरान फिट रहने के लिए और बच्चे के विकास के लिए महिला को विटामिन्स से भरपूर आहार लेने की सलाह दी जाती है। यदि प्रेग्नेंट महिला विटामिन्स से भरपूर आहार का सेवन करती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रहने और पेट में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है। लेकिन यदि प्रेग्नेंट महिला अपनी डाइट का अच्छे से सेवन नहीं करती है। तो इसके कारण माँ व् बच्चे दोनों को सेहत सम्बन्धी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज इस आर्टिकल में हम प्रेगनेंसी में विटामिन ए लेने के क्या फायदे होते हैं और किन खाद्य पदार्थों में विटामिन ए होता है इस बारे में बताने जा रहे हैं। लेकिन उससे पहले जानते हैं की:

गर्भवती महिला को विटामिन ए की कमी के कारण हो सकती हैं यह परेशानियां

प्रेग्नेंट महिला यदि प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन ए युक्त डाइट का सेवन नहीं करती है तो इसके कारण महिला को बहुत सी परेशानियां हो सकती है। जैसे की:

  • थकान की समस्या।
  • वजन में कमी।
  • अनिंद्रा की समस्या।
  • सर्दी, खांसी, निमोनिया होने का खतरा।
  • दस्त की समस्या।
  • स्किन और बालों से जुडी समस्या।
  • दांतों व् हड्डियों से जुडी परेशानी।
  • दिखने में कमी।

प्रेगनेंसी में विटामिन ए लेने के फायदे

गर्भवती महिला यदि प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन ए युक्त डाइट का सेवन करती है तो इससे माँ व् बच्चे को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं। जैसे की:

इम्युनिटी बढ़ती है

विटामिन ए एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला की इम्युनिटी को बढ़ाता है। जिससे गर्भवती महिला व् होने वाले बच्चे को प्रेगनेंसी के दौरान संक्रमण व् बिमारियों से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

आँखों के लिए फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान विटामिन ए का सेवन करने से गर्भवती महिला को आँखों को रौशनी को बढ़ाने के साथ गर्भ में बच्चे की आँखों के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

स्किन और बालों के लिए है फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव का असर गर्भवती महिला की स्किन और बालों पर भी पड़ता है। जिसके कारण स्किन सम्बन्धी समस्या और बालों के झड़ने जैसी परेशानी महिला को हो जाती है। लेकिन यदि महिला विटामिन ए युक्त आहार का सेवन करती है तो इससे महिला को स्किन व् बालों से सम्बंधित परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही गर्भ में शिशु की स्किन के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है। इसके अलावा विटामिन ए हड्डियों व् दांतों के बेहतर विकास में भी मदद करता है।

प्रेगनेंसी के दौरान बिमारियों से रखता है सुरक्षित

विटामिन ए से भरपूर डाइट लेने से गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान हदय सम्बन्धी समस्या, अस्थमा, डाइबिटीज़ जैसी परेशानियों से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ

ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ होते हैं जिसमे विटामिन ए भरपूर मात्रा में मौजूद होता है और यह सभी चीजें प्रेगनेंसी के दौरान खाना फायदेमंद भी होता है। जैसे की शकरकंद, गाजर, चुकंदर, ब्रोकली, कद्दू, शलगम, मटर, हरी सब्जियां, धनिया, राजमा, बीन्स, सरसों, तरबूज, आम, चीकू, पीले व् नारंगी फल, साबुत अनाज, अंडा, दूध आदि।

तो यह हैं कुछ फायदे जो विटामिन ए युक्त आहार का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला को मिलते हैं। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए और विटामिन ए की कमी के कारण होने वाली परेशानियों से बचे रहने के लिए महिला को विटामिन ए युक्त डाइट जरूर लेनी चाहिए।

Vitamin A benefits in Pregnancy, Vitamin A Rich Foods