बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

प्रेगनेंसी की खबर उन कपल्स के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी होती है जो गर्भधारण के लिए कोशिश कर रहे होते हैं। ऐसे में महिला को यह कैसे पता चलता है की उसका गर्भ ठहर गया है? इसके बहुत से कई तरीके होते हैं। जैसे की आज कल पीरियड्स के मिस होने पर मार्किट से प्रेगनेंसी टेस्ट किट लाकर उसमे यूरिन का नमूना डालकर आसानी से घर बैठे ही महिला चेक कर लेती है की उनका गर्भ ठहरा है या नहीं।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट के अलावा बहुत से घरेलु नुस्खे भी हैं जो यह पता लगाने में मदद करते हैं की महिला गर्भ ठहरा है या नहीं। इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ही सिंपल और आसान घरेलू नुस्खें के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपका गर्भ ठहरा है या नहीं इस बारे में बताने में मदद करता है। और यह घरेलू नुस्खा है बेकिंग सोडा की मदद से प्रेगनेंसी टेस्ट करना। तो आइये अब जानते हैं की बेकिंग सोडा की मदद से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे किया जाता है।

बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

  • सबसे पहले एक साफ और सूखा कंटेनर लें जिसमे आप यूरिन डाल सकें।
  • उसके बाद एक दूसरे साफ़ और सूखे कंटेनर में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें।
  • अब बेकिंग सोडा पर धीरे धीरे यूरिन डालना शुरू करें।
  • यदि बेकिंग सोडा के यूरिन से मिलने पर आपको मिक्सचर में बुलबुले या झाग दिखाई देती है तो इसका मतलब होता है की महिला प्रेग्नेंट हैं।
  • लेकिन यदि कोई रिएक्शन नहीं होता तो इसका मतलब होता है की महिला का गर्भ नहीं ठहरा है।
  • ध्यान रखें की टेस्ट के सही रिजल्ट के लिए आप सुबह का पहला यूरिन लें, क्योंकि उसमे एसिड की मात्रा अधिक होती है जिससे सही परिणाम मिलने के चांस ज्यादा होते हैं।

तो यह है बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका, लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है की इससे आपको बिल्कुल सटीक परिणाम मिलें। ऐसे में एक बार बेकिंग सोडा से टेस्ट करने के बाद आपको डॉक्टर से भी टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

How to do Pregnancy Test with Baking Soda