रूखे बाल, मुहांसों, डार्क सर्कल्स और झुर्रियों को ठीक करने के लिए विटामिन E कैप्सूल के फायदे

Vitamin E capsule ke fayde bataye, vitamin e capsules for face, how to use vitamin e capsules for hair and skin, vitamin e capsules benefits for hair, झड़ते बाल बालों के लिए, सफ़ेद बालों के लिए, पिंपल की समस्या में विटामिन E कैप्सूल, रूखे बाल, मुहांसों, डार्क सर्कल्स और झुर्रियों को ठीक करने के लिए विटामिन E कैप्सूल के फायदे, काले घेरों के लिए विटामिन E कैप्सूल, कोमल होंठों के लिए

Benefits of Vitamin E Capsules : क्या आप भी अपनी स्किन संबंधी समस्यायों से अक्सर परेशान रहती है? क्या आपके चेहरे पर भी बार-बार मुहांसे हो जाते है? क्या आपके बाल रेगुलर ओइलिंग के बाद भी रूखे और बेजान रहते है? तो घबराइए नहीं क्योंकि आज हम आपको इन सभी समस्यायों का एक रामबाण इलाज बताने जा रहे है। जिसकी मदद से स्किन से संबंधित छोटी-से-छोटी समस्या से लेकर बालों से जुडी समस्याओं तक सभी को आसानी से ठीक किया जा सकता है।

ग्लोइंग, हेल्थी और बेहतर स्किन पाने के लिए आपने कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया होगा लेकिन सबका रिजल्ट उतना बेहतर नहीं आ पाता, ऐसे में अगर आप अपनी स्किन और बालों के लिए किसी बेहतर प्रोडक्ट की तलाश कर रही है तो आपके लिए विटामिन E कैप्सूल बेहतर उपाय है।

Vitamin E Capsules Benefits for Hair and Skin : ये आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत ही सस्ते दामों में मिल जाएगा और क्योंकि यह एक प्राकृतिक तत्व है तो इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते (बस सेंसिटिव स्किन को छोड़कर)। शायद आप नहीं जानती परन्तु स्किन और हेयर केयर से जुड़े लगभग सभी प्रोडक्ट्स में विटामिन E कैप्सूल का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि यह स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके अलावा बालों से जुडी समस्यायों में भी इसका प्रयोग करने से फायदा होता है। विटामिन E कैप्सूल का इस्तेमाल करके ड्राई स्किन, स्ट्रेच मार्क्स, दाग-धब्बे और मुहांसों से भी आसानी से छुटकारा पाया जाता है। तो आइये जानते है विटामिन E कैप्सूल के पूर्ण फायदे!Vitamin E capsule Benefits

विटामिन E कैप्सूल के फायदे : त्वचा और बालों के लिए

Table of Contents

1. स्किन के दाग धब्बे दूर करे (For Dark Spots) :

फेस पर किसी चोट के कारण या मुहांसों के बाद रह जाने वाले दागों के कारण चेहरा काफी अजीब दिखने लगता है। लेकिन विटामिन E कैप्सूल की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

प्रयोग के लिए –

इसके लिए आपको विटामिन E कैप्सूल को एक चम्मच बादाम के तेल में मिला लें। अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे के उन सभी हिस्सों पर लगा लें जहां दाग-धब्बे हैं। और ऐसे ही छोड़ दें। बेहतर होगा अगर आप इस उपाय का इस्तेमाल रात के समय करेंगी। ऐसा करने से मिश्रण अधिक समय तक स्किन पर टिका रहेगा और अपना काम बेहतर तरीके से कर पायेगा।

2. होंठो की समस्यायों के लिए (For Cracked Lips) :

गर्मियां हो या सर्दियाँ दोनों ही मौसम में फाटे होंठों की समस्या काफी परेशान करती है ऐसे में विटामिन E कैप्सूल आपकी इस समस्या को हल कर सकता है।

प्रयोग के लिए –

इसके लिए कैप्सूल से आयल निकालकर उसमे बादाम का तेल और ग्लिसरीन मिला लें। तीनो को अच्छे से मिलाकर मिश्रण बनाएं और उसे होंठों पर लगायें। कुछ ही दिनों में आपके होंठ पहले से अधिक मुलायम और उभरे हुए नजर आने लगेंगे और गुलाबी भी होंगे।

3. नाईट क्रीम के तौर पर इस्तेमाल करें (Use as Night Cream) :

चेहरे को शाइनी और आकर्षक बनाने के लिए आपने कई नाईट क्रीम्स के इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आप जानती है की विटामिन E कैप्सूल भी आपकी स्किन को नाईट क्रीम जितने फायदे दे सकते है।

प्रयोग के लिए –

इसके लिए विटामिन E कैप्सूल को आधा चम्मच एलोवेरा जेल में मिला लें। अब इस मिश्रण से अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करें। मसाज के बाद रात भर इसे ऐसे ही फेस पर लगे रहने दें। और अगली सुबह जागते ही सबसे पहले फेस वाश करें। वैसे आप चाहे तो विटामिन E कैप्सूल को मोइस्चराइज़र क्रीम के साथ मिला कर भी इस्तेमाल कर सकती है।

4. स्ट्रेच मार्क्स के लिए (Stretch Marks Problem) :

त्वचा में अचानक हुए खिंचाव के कारण स्ट्रेच मार्क्स आते है जो अधिकतर प्रेगनेंसी के बाद देखे जाते है। अगर आपकी प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स कई उपाय करने के बाद भी नहीं गए है तो विटामिन E कैप्सूल आपके लिए बेहतर उपाय है। ये आपके स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने में मदद करेगा।

प्रयोग के लिए –

इसके लिए आधा चम्मच कोको बटर और 10 विटामिन E कैप्सूल को मिलाकर एक मिश्रण बना लें और रोजाना इस मिश्रण का इस्तेमाल स्ट्रेच मार्क्स पर करें। आप चाहे तो विटामिन E कैप्सूल में बादाम तेल या नारियल तेल मिलाकर भी प्रयोग कर सकती है। ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स के दाग हलके हो जाएंगे और धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

5. डार्क सर्कल्स की समस्या (For Dark Circles) :dark circle

आँखों के नीचे आए काले घेरे न केवल हमारी खूबसूरती को खराब करते है अपितु हमारे व्यक्तित्व पर भी नकारात्मक प्रभाव डालते है। अगर आपके फेस पर भी बहुत से डार्क सर्कल्स है तो विटामिन E कैप्सूल आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है।

प्रयोग के लिए –

विटामिन E कैप्सूल से आयल निकालकर सीधा डार्क सर्कल्स पर लगा लें। आप इसका इस्तेमाल रात के समय करेंगी तो ज्यादा बेहतर होगा। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे।

6. स्किन को चमकदार और गोरा बनाने के लिए (To Get Glowing and Fairer Skin) :

विटामिन E कैप्सूल में प्राकृतिक गुण पाए जाते है जो स्किन की परेशानियों को तो दूर करते ही है साथ-साथ उसे चमकदार भी बनाते है। इसके अलावा यह फेस को गोरा करने में भी मदद करता है और स्किन को ड्राई होने से भी बचाता है।

प्रयोग के लिए –

इसके लिए आप रात में सोते समय विटामिन E कैप्सूल को बादाम तेल के साथ मिलाकर अपने फेस पर मसाज करें। ध्यान रहे मसाज हल्के हाथों से करनी है। बेहतर रिजल्ट्स के लिए आप मोइस्चराइज़र या किसी अन्य लोशन के साथ भी विटामिन E कैप्सूल को मिलाकर प्रयोग में ला सकती है।

7. झुर्रियां, फाइन लाइन्स, त्वचा का ढीलापन और दागों को दूर करे (Anti-Aging Properties) :jhuriyan

उम्र बढने के साथ-साथ त्वचा में विभिन्न तरह की समस्याएं जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्स, त्वचा में ढीलापन और दाग धब्बे आदि होने लगती है। जिससे छुटकारा पाना वाकई काफी मुश्किल होता है। परन्तु इन सभी में सबसे अधिक परेशान चेहरे की झुर्रियां करती है। लेकिन विटामिन E कैप्सूल की मदद से इन समस्यायों को भी दूर किया जा सकता है।

प्रयोग के लिए –

इसके लिए विटामिन E कैप्सूल से आयल निकालकर सीधे ही स्किन पर लगा लें। वैसे आप चाहे तो नरियल के तेल, बादाम के तेल या जैतून के तेल के साथ विटामिन E आयल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती है। यह कुछ ही प्रयोगों में बढती उम्र की सभी निशानियों को समाप्त कर देगा।

8. बालों के लिए फायदेमंद – झड़ते बाल, रूखे बाल, पतले बाल और सफ़ेद बालों की समस्या में लाभकारी

यूँ तो विटामिन E कैप्सूल के अनेकों फायदे है लेकिन बालों के लिए ये किसी अद्भुत औषधि से कम नहीं है। क्योंकी इसकी मदद से सिर्फ एक नहीं बल्कि बालों से संबंधित हर समस्या को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी ओक्सिडेंट झड़ते बाल, रूखे बाल, पतले बाल और सफ़ेद बालों की समस्या को दूर करने की क्षमता रखते है।

प्रयोग के लिए –

इसके लिए आप नियमित रूप से बालों में विटामिन E कैप्सूल का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बाल पहले से अधिक चमकदार और मजबूत नजर आयेंगे। इसके अलावा अगर आप अपने बालों में ओइलिंग करते समय 2 विटामिन E कैप्सूल डाल लें। और इस मिश्रण से बालों में मसाज करें। 1 महीने के भीतर बालों में आया बदलाव आप खुद महसूस करने लगेंगी।

9. फटी एडियों के लिए (For Cracked Heels) :fati ediyo ka ilaj

विटामिन E कैप्सूल सिर्फ स्किन और बालों के लिए ही नहीं अपितु फटी एडियों की समस्या को भी दूर करने की क्षमता रखते है।

प्रयोग के लिए –

किसी भी मोइस्चराइज़र क्रीम या वैसलीन में विटामिन इ कैप्सूल मिला लें। और इसका इस्तेमाल अपनी एडियों पर करें। उपाय का प्रयोग रात के समय करेंगी तो बेहतर होगा। वैसे आप चाहे तो नारियल के तेल में विटामिन E कैप्सूल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती है। ये ज्यादा असरदार होगा। और हां, इसे लगाने के बाद मोज़े पहनना न भूलें। तो ये थे, विटामिन E कैप्सूल के फायदे। जिन्हें जानकर आप भी इनके इस्तेमाल के बारे में जरुर सोचेंगी।